बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास कर बोले PM मोदी-रोजगार के मिलेंगे कई मौके

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देने के लिए पहुंचे हैं। प्रयागराज में पहुंच कर उन्होंने दिव्यांगजनों और वरिष्ठ जनों को उपकरणों का वितरण किया। इसके बाद वह चित्रकूट के लिए रवाना हो गये। यहां वह 297 किलोमीटर लंबे बुंदेलखण्‍ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Express-way) का शिलान्यास करेंगे। 

Published by Shivani Awasthi Published: February 29, 2020 | 8:57 am
Modified: February 29, 2020 | 5:11 pm

चित्रकूट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देने के लिए पहुंचे हैं। प्रयागराज में पहुंच कर उन्होंने दिव्यांगजनों और वरिष्ठ जनों को उपकरणों का वितरण किया। इसके बाद वह चित्रकूट के लिए रवाना हो गये। यहां वह 297 किलोमीटर लंबे बुंदेलखण्‍ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Express-way) का शिलान्यास करेंगे।

Live Update:

पीएम मोदी प्रयागराज से चित्रकूट पहुंचे हैं। यहां उन्होंने बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे हो, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हो या फिर प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे, ये यूपी में कनेक्टिविटी तो बढ़ाएंगे ही, रोज़गार के भी अनेक अवसर तैयार करने वाले हैं।’

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज पहुंच चुके हैं। सीएम योगी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उनका स्वागत किया।

-पीएम मोदी प्रयागराज में सामाजिक आधिकारिकता शिविर में शामिल हुए। इस मौके पर सीएम समेत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या भी मौजूद रहे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को किया संबोधित:

सीएम योगी ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि मोदी जी के मार्गदर्शन में दिव्य और भव्य कुंभ करने में हमे सफलता मिली । मोदी जी की ही कोशिशों से आज अक्षयवट के दर्शन भी जनता को मिल रहा है। दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है और 900 दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल दी जा रही है। बगैर किसी भेदभाव के दिव्यांगों को उपकरण बांटे जा रहे हैं।

प्रयागराज कार्यक्रम में पीएम मोदी का संबोधन:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सामाजिक आधिकारिकता शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार पहली सरकार है जिसने दिव्यांगों के हित के लिए कानून बनाया है। सरकार ने कानून का विस्तार किया है। अब अगर दिव्यागों का कोई मजाक उड़ाता है तो उसे सख्त करने का काम हमारी सरकार ने किया।

सरकारी नौकरी में आरक्षण तीन प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया। मध्यप्रदेश में दिव्यांगों के लिए कौशल मिशन सेंटर खुलेगा।

प्रयागराज में 26 हजार दिव्यांगों को 56 हजार उपकरणों का वितरण

पीएम मोदी ने कहा कि अब दिव्यांगों को दिक्कत नहीं होगी। अब करेन्सी को पहचानने में दिक्कत नहीं होगी।

 

ये भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण का मुहूर्त निकलेगा आज! अयोध्या दौरे पर नृपेन्द्र मिश्रा

उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने जितना दिव्यांगों के लिए काम किया उसकी चर्चा जितनी होनी चाहिए उतनी नहीं हो पाई। हाल ही में अन्तराष्ट्रीय स्तर पर दिव्यांग प्रतियोगिता में भारत का नाम ऊंचा हुआ है। कितनी बड़ी मजबूत शक्ति है जिसके कारण विश्व में कौशल दिखाया।

ये भी पढ़ें:कन्हैया कुमार की बढ़ी मुश्किलें, इस पुराने केस में चलेगा राजद्रोह का मुकदमा

उन्होंने कहा कि हमारे देश में 10 करोड दिव्यांग है। सीनियर सिटिजन के लिए उपकरणों की जरूरत होती है जिसकेे लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही है। गरीब और वरिष्ठ नागरिकों को जरूरी उपकरण मिले। इसके लिए राष्ट्रीय वयोश्री योजना चलाई जा रही है। जिसमें उन्हे जरूरी उपकरण दिए जाते है। 60 वर्ष से ऊपर लोगों को उनके जीवन यापन के लिए योजना चलाई जा रही हे।

उनके जीवन की बची रकम बरबाद न होने पाए इसके लिए केन्द्र सरकार ने योजना बनाई है। पहले बैंक डूबने पर एक लाख रूपए ही मिलते थें लेिकन अब वह रकम बढकर पांच लाख कर दी गयी है। पेंशन और बीमा के विषय पर पहले पालिसी बहुत कम समय के लिए होती थी अब इसकी अवधि बढ़ा दी गयी है। सीनियर सिटीजन को हर संभव मदद की जा रही है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा पर केजरीवाल का बड़ा एलान: जिनके घर जले तुरंत 25 हजार नगद ले जाएं

 

 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की खासियत:

ये एक्सप्रेस-वे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, औरेया और इटावा होते हुए आगरा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। 14849.09 करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड क्षेत्र को सड़क मार्ग के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जोड़ेगा। इसके अलावा 296.070 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा।

सीएम योगी ने ट्वीट कर दी जारी:

ये भी पढ़ें: मंजर देख कांप उठा पाकिस्तान: बस के उड़े परखच्चे, बिछी लाशें ही लाशें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।