दिल्ली हिंसा पर केजरीवाल का बड़ा एलान: जिनके घर जले तुरंत 25 हजार नगद ले जाएं

दिल्ली में हिंसा के दौरान कई आशियाने जल कर रख हो गये। लोगों की जान बची लेकिन जिन्दगी तबाह हो गयी। अब इसी मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा एलान किया है।

Published by Shivani Awasthi Published: February 28, 2020 | 5:34 pm
Modified: February 28, 2020 | 5:37 pm

दिल्ली: दिल्ली में हिंसा के दौरान कई आशियाने जल कर रख हो गये। लोगों की जान बची लेकिन जिन्दगी तबाह हो गयी। अब इसी मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घर जले हैं वह तत्काल सरकार से 25 हजार रुपये नगद ले जायें। बता दें कि आप सरकार ने पीड़ितों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं मृतकों के परिजनों और घायलों को भी आर्थिक सहायता की घोषणा की।

हिंसा में जिनके जले घर उनको मिलेगा मुआवजा

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हिंसा में जिन लोगों के घर पूरी तरह तबाह हो गये, काफी हद तक जल कर राख हो गये हैं, उन्हें 25 हजार रुपये नगद दिए जायेंगे। पीड़ित कल यानी शनिवार दोपहर से आकर पैसे ले सकते हैं। दो से तीन दिनों में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा शेष राशि का मूल्यांकन किया जाएगा और हम उन्हें बाकी की राशि उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा Live: मरने वालों की संख्या हुई 42, नए कमिश्नर बोले-दोषियों को नहीं छोड़ेंगे

इसके अलावा सरकार ने नौ रेन बसेरों का भी इंतजाम किया है। जिनके घर जल गये हैं और अपने आशियाने में वापस नहीं जा सकते, वो रेन बसेरा में जा सकते हैं। जरूरत पड़ने पर हम लोगों के लिए अस्थाई टेंट भी उपलब्ध करवाएंगे।

मृतकों के परिजनों और घायलों को आर्थिक सहायता:

गौरतलब है कि केजरीवाल सरकार ने इससे पहले हिंसा में मारे गये और घायलों को भी मुआवजा देने का ऐलान किया था। इसके तहत में घायलों का मुफ्त इलाज कराने के साथ ही मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देने की भी घोषणा की है। वहीं गंभीर तौर पर घायलों को 2 लाख रुपये दिए जायेंगे।

ये भी पढ़ें: शाहीन बाग की फंडिंग की जांच वाली याचिका पर हाईकोर्ट ने मांगा केंद्र सरकार से जवाब

हिंसा में 42 लोगों की अब तक मौत:

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बाद से शुरू हुई हिंसा में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। इस मामले की जांच स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (SIT) कर रही हैं।

ये भी पढ़ें: शाह का प्लान बी! ओडिशा के दौरे पर गृहमंत्री ने की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।