×

इस जिले में जश्नः इतने हजार को मिली, पीएम स्वनिधि की सौगात

जिले भर के 6124 लाभार्थियों को पीएम स्वनिधि योजना सौगात मिली। जिला मुख्यालय स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार सहित जिले की सभी नगर निकायों में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की मौजूदगी में भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ।

Monika
Published on: 27 Oct 2020 3:35 PM GMT
इस जिले में जश्नः इतने हजार को मिली, पीएम स्वनिधि की सौगात
X

झाँसी: जिले भर के 6124 लाभार्थियों को पीएम स्वनिधि योजना सौगात मिली। जिला मुख्यालय स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार सहित जिले की सभी नगर निकायों में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की मौजूदगी में भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री जी के वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के सजीव प्रसारण कार्यक्रम में सांसद ( ललितपुर-झाँसी ) अनुराग शर्मा, मेयर राम तीर्थ सिंघल, मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा, जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, जिला अध्यक्ष जमुना प्रसाद कुशवाहा ने संयुक्त रुप से योजना के तहत 20 लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र वितरित किए, इस अवसर पर मिशन शक्ति अभियान के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को प्रमाण पत्र देते हुए सम्मानित किया गया।

पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के साथ सजीव प्रसारण

पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में मा.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों के पीएम स्वनिधी योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का प्रशासनिक अधिकारियों-जनप्रतिनिधियों ने व पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के साथ सजीव प्रसारण देखा गया। वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रीट वेंडरो के कौशल्य को बधाई दी। इस योजना के माध्यम से आप की तरक्की के रास्ते खुलेंगे। संवाद के दौरान उन्होंने अनुभव किया कि लाभार्थियों के अंदर इस योजना के प्रति खुशी और उत्साह है। बैंक स्वयं आपके द्वार बिना किसी गारंटी के आपकी आत्मनिर्भरता हेतु ऋण प्रदान कर रहे है। उन्होंने कहा कि बैंक कर्मियों की सेवा भावना के बिना यह काम संभव नहीं हो सकता था। इस योजना से गरीबों के त्योहारों में रौशनी फैलेगी।

पीएम स्वनिधि योजना

आत्मनिर्भर भारत के लिए आज का दिन साक्षी बनेगा।

उन्होंने कहा भारत के अंदर बड़ी से बड़ी मुसीबत से सामना करने की अद्भुत क्षमता है। योजनाओं में यह गति देश पहली बार देख रहा है। स्ट्रीट वेंडरों के लिए बिना गारंटी के लोन देश में पहली बार मिल रहा है। आपके श्रम का सम्मान करते हुए देश पूरी मजबूती के साथ खड़ा है। इस योजना में रेहड़ी, पटरी दुकानदारों को कोई असुविधा ना हो। इसको पूरी तरह सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से आप अपने गांव-शहर में लोगों की आवश्यकता की पूर्ति करते हुए आत्मनिर्भर बनकर जोविकोपार्जन करेंगे।

ये भी पढ़ें…राज्यों में बढ़ा खतरा: त्योहारों के बीच यहां भीषण आफत, विशेषज्ञ परेशान

प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। उन्होंने यूपी में इतनी तत्परता से इस योजना के क्रियान्वयन पर मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि गरीब कभी ईमानदारी और आत्मसम्मान से समझौता नहीं करता। उन्होंने कहा कि यूपी में स्ट्रीट वेंडर कमाई करने के साथ-साथ अपनी किस्त

पीएम स्वनिधि योजना

ईमानदारी के साथ चुका भी रहे है।

उन्होंने कहा कि इस योजना में समय से अदायगी करने पर 7% छूट एवं डिजिटल लेनदेन करने पर प्रत्येक माह ₹100 का कैशबैक भी मिलेगा। अतः इस प्रकार आपका ऋण पूर्णतया ब्याज मुक्त हो जाएगा। सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास के कारण ही ऐसा संभव हो सका है। उन्होंने प्रधानमंत्री जनधन खाते आपदा के समय में काम आने के साथ-साथ गरीबों को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से माताएं बहने अपने घरों में गैस पर खाना बना रहीं हैं।

ये भी पढ़ें…जमीन खरीदने का कानून बदलने पर भड़के उमर अब्दुल्ला, मोदी सरकार पर बोला हमला

सौभाग्य योजना के माध्यम से उनके घर भी रोशनी से जगमगा उठे। आयुष्मान योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य की पूरी गारंटी, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने आशियाने का सपना पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि जीवन को बेहतर और आसान बनाने में सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ रही है। पूरे भारत में आत्मनिर्भर भारत का सपना जल्द ही साकार होगा। उन्होंने कोविड-19 बचाव एवं सावधानियों के प्रति सचेत करते हुए आगामी त्यौहारों में दो गज की दूरी और मास्क जरूरी संदेश दिया।

पीएम स्वनिधि योजना

गरीबो के सर्वांगीण विकास के लिए महत्वाकांक्षी योजना

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने गरीबो के सर्वांगीण विकास एवं उन्हे आत्मनिर्भरता प्रदान करने हेतु इस महत्वाकांक्षी योजना का सृजन किया। उन्होंने जिले में इस योजना के क्रियान्वयन में नगरीय निकायों एवं जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा की पूरी टीम को बधाई दी। इस योजना से जुड़कर अपने ही शहर एवं मोहल्ले में लोगों की आवश्यकता के अनुरूप उनकी जरूरत का सामान प्रतिपूर्ति कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें…निकिता हत्याकांड का खुलासा: मंत्री-MLA के परिवार का निकला आरोपी, कबूला बड़ा सच

उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार ने आप पर भरोसा जताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप समय से ऋण अदा कर आवश्यकतानुसार आगे भी ऋण ले सकेंगे। उन्होंने मौजूद लाभार्थियों से अपने और जरूरतमंद साथियों को इस योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित करें ताकि वह भी आत्मनिर्भर बनकर सरकार के सपने को साकार कर सकें। उन्होंने कहा कि आप बैंकर्स के भरोसे पर खरे उतरे।

योजना की प्रासंगिकता एवं क्रियान्वयन की जानकारी दी

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने योजना की प्रासंगिकता एवं क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी उन्होंने आज लाभान्वित होने वाले सभी लाभार्थियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अपनी मेहनत, लगन एवं ईमानदारी से अपने कारोबार को करें। जिससे अपने परिवार के साथ साथ स्वयं का भी विकास कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कुल पंजीकरण 13733, लोन स्वीकृति 8140, लोन वितरण-6142 किया गया। शेष पर अनवरत कार्य जारी है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को सम्मान पत्र वितरण करने के उपरांत मिशन शक्ति अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को भी सम्मान पत्र देते हुए सम्मानित किया गया। झाँसी की शिक्षाविद समाजसेवी डॉ नीति शास्त्री सहित विभिन्न विभागों की, सामाजिक संगठनों की, पत्रकारिता से जुड़े महिलाओं का भी सम्मान किया गया।

कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ नीतू शास्त्री ने किया, कार्यक्रम में आए समस्त उच्च अधिकारियों एवं लाभार्थियों के प्रति आभार पीओ डूडा श्रीमती संगीता सिंह ने किया। इस मौके पर डीपीओ नंदलाल, अपार आयुक्त शादाब असलम, एलडीएम पवन कुमार सहित विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयक काफी संख्या में इस योजना के लाभार्थी मौजूद रहे।

बीके कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story