×

प्रयागराज: पूरी हुई श्रमिक एक्सप्रेस के आगमन की तैयारी

जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने रेलवे के उच्चाधिकारियों के साथ प्रयागराज जंक्शन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रयागराज जंक्शन में बनाये गये आश्रय स्थलों का जायजा लेते हुए की गयी व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

Ashiki
Published on: 5 May 2020 5:12 PM GMT
प्रयागराज: पूरी हुई श्रमिक एक्सप्रेस के आगमन की तैयारी
X

प्रयागराज: जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने रेलवे के उच्चाधिकारियों के साथ प्रयागराज जंक्शन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रयागराज जंक्शन में बनाये गये आश्रय स्थलों का जायजा लेते हुए की गयी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि स्टेशन में श्रमिकों की मेडिकल जांच करायी जायेगी।

कोई भी श्रमिक बिना जांच के बाहर न जाने पाये, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। स्टेशन परिसर में यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए खड़े होने हेतु गोले बना दिए गए है जिससे समस्त यात्री एक निश्चित दूरी पर ही खड़े होंगे। श्रमिक स्पेशल गाड़ियों के आगमन के समय किसी भी बाहरी व्यक्ति का स्टेशन परिसर में प्रवेश वर्जित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: भविष्य में बड़ी चुनौती से होगा सामना, सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें: मंडलायुक्त

कोरोना वायरस से बचाव हेतु संपूर्ण देश में लॉकडाउन के कारण सम्पूर्ण देश में परिवहन, प्रतिष्ठान, माल, दूकान, स्कूल, कालेज और यात्री गाड़ियों का परिचालन बंद होने के कारण उत्तर भारत के श्रमिक, विद्यार्थी एवं दर्शनार्थी लॉकडाउन के कारण जो गुजरात, महाराष्ट्र आदि प्रदेशों से अपने घर वापस नहीं आ सके, ऐसे लोगों को गृह नगर वापस लाने के लिए राज्य सरकारों की आपसी सहमति से रेलवे द्वारा श्रमिक स्पेशल गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। प्रयागराज मंडल के अंतर्गत प्रयागराज जंक्शन एवं कानपुर सेंट्रल प्रमुख स्टेशन है और इन दोनों स्टेशनों पर दक्षिण भारत से श्रमिक स्पेशल गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: यूपी में बंद हो शराब की बिक्री: कांग्रेस ने उठाई मांग, राजस्व से ज्यादा स्वास्थ्य अहम

आने वाली ट्रेनों का समय

प्रयागराज एवं आसपास के यात्री जो लॉकडाउन के कारण दक्षिण भारत से वापस नहीं आ सके हैं उनको वापस लाने के लिए श्रमिक स्पेशल गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। 6 मई, को प्रयागराज जंक्शन पर 4 श्रमिक स्पेशल गाड़ियों के आने की संभावना है। 5 मई को गाड़ी सं 09315/16 सूरत से 2.30 बजे चलकर 6 मई, को प्रयागराज जंक्शन पर 7.30 बजे पहुंचेगी, जिसमें 18 स्लीपर, 4 जनरल 2 एसएलआर सहित कुल 24 कोच लगाये गए है और इस गाड़ी में कुल 1200 यात्री सवार हैं।

इसी प्रकार 5 मई, 2020 को गाड़ी सं 09303/04 वीरमगाम से 3 बजे चलकर 6 मई, को प्रयागराज जंक्शन पर 10.30 बजे पहुंचेगी, जिसमें 17 स्लीपर, 3 जनरल, 2 एसएलआर सहित कुल 22 कोच लगाये गए है और इस गाड़ी में कुल 1200 यात्री सवार हैं। इसके अलावा एक और श्रमिक एक्सप्रेस सूरत से तथा एक श्रमिक एक्सप्रेस लुधियाना से आएगी इसके अतिरिक्त एक और श्रमिक एक्सप्रेस के गुजरात से आने की संभावना है। इस तरह कुल 4 श्रमिक एक्सप्रेस का आना निश्चित है।

ये भी पढ़ें: सावधान Paytm यूज़र: फाउंडर की मानिये बात, नहीं तो खाली हो जायेगा बैंक अकाउंट

वीरमगाम, सूरत एवं अन्य स्थानों से प्रयागराज जंक्शन पर आने वाली समस्त गाड़ियों की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आने वाली समस्त गाड़ियाँ सुविधानुसार प्लेटफार्म सं 01 पर रिसीव की जाएँगी और यात्रियों को सिटी साइड में बनाये गए आश्रयों में रखा जायेगा। इन स्पेशल गाड़ियों में कोई बीमार व्यक्ति यात्रा नहीं कर रहा है फिर भी आने वाले समस्त यात्रियों को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद सिविल प्रशासन द्वारा उनके गृह जनपद बस द्वारा भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़ें: गवर्नर ने दिखाई हरी झंडी, लॉकडाउन में गरीबों की होगी बड़ी मदद

प्लेटफार्म नंबर 1 एवं सरकुलेटिंग एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करते हुए यात्रियों को खड़े होने के लिए गोले बना दिए गए है साथ ही आश्रयों में भी यात्रियों को खड़े होने के लिए मार्किंग कर दी गई है। रेलवे द्वारा की गई समस्त तैयारियों का निरीक्षण आज जिलाधिकारी महोदय द्वारा रेलवे अधिकारीयों के साथ किया गया। आने वाले समस्त यात्रियों को बस द्वारा उनके गृह जनपद भेजा जायेगा।

रिपोर्ट: मनीष वर्मा

Ashiki

Ashiki

Next Story