×

भविष्य में बड़ी चुनौती से होगा सामना, सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें: मंडलायुक्त

मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 से निपटने एवं प्रवासी मजदूरों की वापसी पर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। मण्डलायुक्त ने कहा कि आने वाले समय में...

Ashiki
Published on: 5 May 2020 4:48 PM GMT
भविष्य में बड़ी चुनौती से होगा सामना, सभी विभाग आपस में  समन्वय बनाकर कार्य करें: मंडलायुक्त
X

प्रयागराज: मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 से निपटने एवं प्रवासी मजदूरों की वापसी पर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। मण्डलायुक्त ने कहा कि आने वाले समय में हमें बड़ी चुनौती का सामना करना है, इसके लिए आवश्यक है कि पुलिस विभाग, जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्ययोजना तैयार करें।

ये भी पढ़ें: यूपी में बंद हो शराब की बिक्री: कांग्रेस ने उठाई मांग, राजस्व से ज्यादा स्वास्थ्य अहम

उन्होंने कहा कि बाहर से लोग ट्रेनों और बसों से आ रहे है। आने वाले दिनों में इनकी संख्या में वृद्धि हो सकती है। इसलिए इन्हें आश्रय स्थल तक या उनके गन्तव्य तक जांच के पश्चात ही भेजे एवं जो निर्देश सरकार के प्राप्त है, उसका पूरी तरह से पालन किया जाए। मण्डल में प्रवासी कामगारों के जनपद वापसी पर जांच के लिए थर्मल स्कैनर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें लोगो को जागरूक करने की आवश्यकता है।

मण्डलायुक्त ने कहा कि हमें निर्देश मिले है कि प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी सांसदों/विधायको एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से तालमेल स्थापित करें एवं उनसे यह जानकारी ले कि उनके क्षेत्र में क्या समस्या है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के फोन काॅल, वाट्सएप संदेश, मैसेज आदि आने पर गम्भीरता के साथ सम्बन्धि मामले पर त्वरित कार्रवाई की जाये। बैठक में कोविड-19 से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गयी।

ये भी पढ़ें: फिर बढ़ा लॉकडाउन! यहां 31 मई तक सब बंद, जारी हुई गाइडलाइन

मण्डलायुक्त ने कोविड-19 से प्रभावित व्यक्तियों के मरणोपरान्त मृतक शरीर के निस्तारण के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों से तैयारियों की जानकारी ली। चिकित्सकीय तैयारियों की स्थिति की जानकारी लेते हुए उन्होंने चिकित्सकीय स्टाफ के प्रशिक्षण की स्थिति, पीपी कीट की उपलब्धता, मास्क, सैनीटाइरजर एवं अन्य आवश्यक चिकित्सकीय उपलब्धता की जानकारी ली, जिसपर अधिकारियों ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में पीपी कीट, एन-90 मास्क एवं अन्य चिकित्सकीय उपकरण पर्याप्त मात्रा में मण्डल के सभी जिलों में उपलब्ध है।

अधिकारियों ने बताया कि चिकित्सकीय स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मण्डलायुक्त ने मण्डल के जनपदों में एल-1 एल-2 फैसिल्टी चिकित्सालय के सम्बंध में चर्चा की साथ ही मण्डलायुक्त ने कहा कि मण्डल मुख्यालय के एल-3 कोविड अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, वेंटीलेटर तथा शासन द्वारा निर्धारित किये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप अन्य उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये तथा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि रेड जोन, आरेंज जोन एवं ग्रीन जोन में सैनेटाइजेशन, प्रोटोकाल के अनुसार ही किए जाए। वर्तमान में चिन्हित हाॅटस्पाट स्थलों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार समीक्षा की जाए और वहां पर दवाओं आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

ये भी पढ़ें: फिर बढ़ा लॉकडाउन! यहां 31 मई तक सब बंद, जारी हुई गाइडलाइन

हाॅटस्पाट क्षेत्र में जिन कर्मचारियों की तैनाती की गयी है, उन पर भी ध्यान रखा जाये। आ रहे प्रवासी मजदूरों में जिनको होम क्वारंटीन किया जायेगा उनकी निगरानी भी सुनिश्चित कराये। इसके लिए टीम बनाकर निगरानी की जाये, जिससे वे बाहर न निकलने पाये। प्रोटोकाल को लगातार फालो करें। उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्वारंटीन सेंटरों में ठहराये गये लोगो को किसी प्रकार की परेशानी न हो, यह आपका दायित्व भी है व मानवीय पहलू भी है। पूरी जिम्मेदारी से इस कार्य को करें।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा एलान: एक जिले को छोड़ कर पूरे देश में 10वी के एग्जाम रद्द

उन्होंने सभी अधिकारियों से अपील करते हुए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को कहा एवं अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को इस एप को डाउनलोड करने के लिए कहें एवं आमजनों को भी इस एप को डाउनलोड कर उसका प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें।

रिपोर्ट: मनीष वर्मा

ये भी पढ़ें: कोरोना से बेखौफ: आतंकवादी उठा रहे बीमारी का फायदा, कर रहे हैं आत्मघाती हमले

दिये सख्त आदेश: मंडी शिफ्ट न होने पर नाराजगी, 2 दिन का दिया समय

Ashiki

Ashiki

Next Story