×

प्रमुख सचिव ने किया मवाना के हॉट स्पॉट अटौरा चौक का निरीक्षण

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजनाओं में महिलओं के खातों में धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। राशन कार्ड धारको को राशन उपलब्ध कराया गया है तथा श्रमिको के खातों में रू0 1000-1000 की धनराषि उपलब्ध करायी गयी है तथा अनेको कार्य किये गये है।

राम केवी
Published on: 29 April 2020 12:35 PM GMT
प्रमुख सचिव ने किया मवाना के हॉट स्पॉट अटौरा चौक का निरीक्षण
X

मेरठः मेरठ के नोडल अधिकारी व उत्तरप्रदेश के प्रमुख सचिव सिंचाई टी वेंकटेश ने आज मवाना में मिल रोड अटौरा चौक हॉट स्पॉट का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि सभी हॉट स्पॉटों में शत-प्रतिशत आवश्यक वस्तुओं, दवाईयों आदि की होम डिलीवरी सुनिश्चित की जायेगी साथ ही सैनेटाईजेशन को प्रभावी ढ़ग से कराया जाये।

लोगों को लॉकडाउन व सोशल डिस्टेनसिंग के पालन करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। उनको वहां लॉकडाउन प्रभावी ढ़ग से क्रियान्वित मिला। प्रमुख सचिव ने दस सफाई कर्मियों को पर्सनल प्रोटेक्टिव किट (पीपीई किट) दी। उन्होने ड्रोन के माध्यम से लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लिया।

इन्हें भी पढ़ें

नीरी की स्टडी: तापमान बढ़ने पर कम होता है कोरोना संक्रमण

कोरोना संकट के समय क्या कर रहा विपक्ष, क्या कीड़े बीन रहा है

कोरोना का तुरंत तोड़ प्लाज्मा है, तब्लीगी जमात का आगे आना सुखद

वही प्रमुख सचिव ने कहा कि कोरोना महामारी को हराने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। इसलिए अधिकारी टीमवर्क व परस्पर समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जनपद में कोई भी जरूरतमंद, असहाय व गरीब व्यक्ति भूखा न सोये।

प्रमुख सचिव

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजनाओं में महिलओं के खातों में धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। राशन कार्ड धारको को राशन उपलब्ध कराया गया है तथा श्रमिको के खातों में रू0 1000-1000 की धनराषि उपलब्ध करायी गयी है तथा अनेको कार्य किये गये है।

इन्हें भी पढ़ें

निशाने पर कोरोना वॉरियर और सरकारी मशीनरी, नहीं बनने देंगे क्वारंटीन सेंटर

कोरोना के बाद अब ये ढाएगा कहर, तबाही से बचने के लिए तैयारियां शुरू

कोरोना के लिए संजीवनी साबित होने वाली दवा का सांसद ने किया वितरण

इस दौरान डीएम मेरठ अनिल ढींगरा, मुख्य विकास अधिकारी ईषा दुहन, उपजिलाधिकारी मवाना ऋषिराज सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अविनाष पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रषासन राम चन्द्र सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ब्लॉक हस्तिनापुर के ग्राम फतेहपुर प्रेम का निरीक्षण

मेरठ के नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव सिंचाई टी वेंकटेश ने आज ब्लॉक हस्तिनापुर के ग्राम फतेहपुर प्रेम का निरीक्षण किया। उन्होने वहां गंगा तट पर बनाये जा रहे कटाव निरोधक बंद का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि पानी से गांव के बचाव के लिए यह आवश्यक है।

उन्होने मजदूरो के ठहरने के स्थान डा भीम राव अम्बेडकर सामुदायिक केन्द्र का निरीक्षण भी किया तथा निर्देषित किया कि मजदूरों के ठहरने की जगह को साफ-सुथरा रखा जाये, नियमित sanitization किया जाये, शौचालयों की व्यवस्था ठीक प्रकार से की जाये तथा अच्छा भोजन उपलब्ध कराया जाये व स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाये।

भाजपा विधायक दिनेश खटीक

इस दौरान हस्तिनापुर भाजपा विधायक दिनेश खटीक ने कहा कि जब से वैष्विक महामारी कोरोना के कारण देशव्यापी लॉकडाउन किया गया है। तभी से गरीबो के हितैषी व आमजन की समस्या को अपनी समस्या मानने वाले प्रदेश के यशश्वी मुख्यमंत्री ने गरीबो, असहायो व जरूरतमंदो के लिए अनेको कदम उठाये है जिसका सीधा लाभ भी उनको मिला है।

प्रमुख सचिव का दौरा

उन्होने कहा कि वह ग्रामों के समस्याओं के निस्तारण के लिए कृतसंकल्पित है तथा अनेको बार ग्राम को दौरा कर चुके है। उन्होने कहा कि कटाव निरोधक बंद ग्राम के लिए आवश्यक था जिसको आज मूर्त रूप दिया जा रहा है।

सिंचाई अभियंता पीके जैन

वही अधिशासी अभियंता सिंचाई पी के जैन ने बताया कि कटाव निरोधक परियोजना के अंतर्गत ग्राम फतेहपुर प्रेम में गंगा किनारे 900 मीटर लंबा कटाव निरोधक बंद सिंचाई विभाग द्वारा बनाया जा रहा है। इसमें दो स्टड भी होंगे।

उन्होने बताया कि करीब रू0 08 करोड की लागत से बनाये जा रहे बंद में आसपास के ग्रामों के करीब 23 मजदूरों को काम उपलब्ध कराया गया है तथा उनके ठहरने, भोजन आदि की समुचित व्यवस्था भी ग्राम के ही डा भीम राव अम्बेडकर सामुदायिक केन्द्र में की गयी है।

वही प्रधान संगीता कौर के पति गुरमीत सिंह ने बताया कि ग्राम की जनसंख्या करीब 1385 है।

इस दौरान जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, मुख्य विकास अधिकारी ईषा दुहन, उपजिलाधिकारी मवाना ऋषिराज सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अविनाष पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम चन्द्र, सिंचाई विभाग के अधिषासी अभियंता पी के जैन, आषुतोष भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट : सादिक़ खान मेरठ

राम केवी

राम केवी

Next Story