×

लखनऊ में एक दिन पहले तैयार जनता, PM मोदी के आह्वान का ऐसे किया स्वागत

आगामी 22 मार्च रविवार को 'जनता कर्फ्यू' (Janta Curfew) के तौर पर मनाने की घोषणा की। इसमें लोगों से अपील की गई कि वह सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों में रहे। प्रधानमंत्री की इस अपील के बाद राजधानी लखनऊ में लोग अपने घर पर बैठकर ही अपना काम किया।

SK Gautam
Published on: 21 March 2020 2:31 PM GMT
लखनऊ में एक दिन पहले तैयार जनता, PM मोदी के आह्वान का ऐसे किया स्वागत
X
janta karfyu

लखनऊ: कोरोना वायरस के कारण बढ़ रही महामारी पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार की रात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों से महामारी को रोकने में सहयोग की अपील की। उन्होंने आगामी 22 मार्च रविवार को 'जनता कर्फ्यू' (Janta Curfew) के तौर पर मनाने की घोषणा की। इसमें लोगों से अपील की गई कि वह सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों में रहे। प्रधानमंत्री की इस अपील के बाद राजधानी लखनऊ में लोग अपने घर पर बैठकर ही अपना काम किया।

प्रधानमंत्री के इस राष्ट्रव्यापी अपील का लखनऊ के लोगों ने दिल से स्वागत किया है। वहीं जनता की ओर से फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर जैसे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर संदेश जारी कर लोगों से अपील की जा रही है कि वह इसे सफल बनाएं।

लोगों ने कहा कि घर से ही कर रहा हूं

लखनऊ के गोमती नगर निवासी अजय कहते हैं मुझे कई जगह अपने काम के सिलसिले में जाना होता है। मगर अब नहीं जा रहा हूं। सभी काम घर पर बैठ कर रहा हूं। जितने फोन से हो रहे हैं वो फोन से कर रहा हूं जो नहीं हो सकता वो नहीं कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि रविवार को भी मोदीजी की अपील का मैं पूरा समर्थन करूंगा। जिससे इस महामारी से दूर रह सके।

ये भी देखें: कोरोना वायरस पर प्रशासन सर्तक, कई दुकानों पर छापेमारी, मचा हड़कंप

टिकट कैंसल कराकर बैठ गए हैं घर

दिल्ली में काम करने वाले लखनऊ निवासी विजेंद्र ने कहा कि- मुझे जरूरी काम के लिए दिल्ली जाना था। तीन महीने पहले ही टिकट बुक करा लिया था। कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए इस हालत को देखते हुए मैंने अपना टिकट कैंसल करा दिया।

लखनऊ का दिल कहलाने वाला हजरतगंज चौराहा "अटल चौक" हो गया बंद

वैसे तो लखनऊ का दिल कहलाने वाला हजरतगंज चौराहा "अटल चौक" को कल ही बंद करवा दिया गया था। कोरोना वायरस से बचाव हेतु हजरतगंज के समस्त व्यापारीयों ने जनता कर्फ्यू का स्वागत किया। लखनऊ में "खूब बजी थाली- ताली" के तहत दुकान बंद की अपील भी की गयी। लखनऊ के बंद किये गए सभी स्थानों को सेनिटाइज किया गया ।

ये भी देखें: मेडिकल इक्विपमेंट्स की देश में मैनुफैक्चरिंग को देश में बढ़ावा देने को बड़ा फैसला

राम नाम के तेरह अक्षरीय मंत्र का जाप और घरों में पूजन करें: विहिप

हिन्दुओं के नव वर्ष प्रतिपदा 25 मार्च से आरंभ होने वाले रामनवमी के लिए मुख्यमंन्त्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही अपील करके कह दिया है मंदिर न जाकर घर से अनुष्ठान करें। रामनवमी को मनाने को लेकर विश्व हिन्दू परिषद ने भी अपील किया है कि इस बार भव्य तरीके से न मनाकर घरों पर भगवा फहराकर ही मनाएं ।

साथ ही राम नाम के तेरह अक्षरीय विजय मंत्र का जाप घर में अथवा नजदीक के मंदिर में करें। उल्लेखनीय है कि राम जन्म भूमि मामले में निर्णय आने के बाद राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ होने की स्थिति में इस बार रामोत्सव को 25 मार्च से हनुमान जयंती 8 अप्रैल तक देश-दुनिया में बड़े स्तर पर शोभा यात्रा निकालकर आयोजित किया जाना था।

लेकिन कोरोना के प्रभाव को देखते हुए अब इस तरह के आयोजन न करने का निर्णय विहिप ने लिया है। मिलिंद परांडे ने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी तरह के आयोजन में इस वायरस का शिकार न हो, इस वजह से रामोत्सव पर शोभा यात्रा सहित भव्य कार्यक्रम न करने को कहा है।

जनता कर्फ्यू पर संघ ने भी दिया साथ

आरएसएस ने भी पीएम नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू का पूरा समर्थन किया है। संघ ने पीएम की अपील पर सभी स्वयंसेवकों से कोरोना से निपटने की चुनौती में अपना योगदान देने और लोगों में इसके लिए जागरुकता लाने को कहा है। सरकार्यवाह सुरेश (भैय्याजी) जोशी ने अपने बयान में कहा कि चुनौती का सामना करने के लिए प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम जो आवाह्न किया है, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इन सभी प्रयासों का समर्थन करता है।

ये भी देखें: युवाओं पर नहीं है कोरोना का असर! इस एक मौत से खुला राज

ऑटो-टैक्सी वाले भी जनता कर्फ्यू का करेंगे पालन

राजधानी लखनऊ की सड़कों पर चलने वाले हजारो ऑटो-टैक्सी वाले भी रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का पालन करेंगे। यानी कि ऑटो-टैक्सी चालकों ने उपरोक्त दिन अपने वाहन सड़क पर न निकालने की घोषणा की है। कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू में देशवासियों को शामिल होने की अपील के बाद सभी वर्ग के लोगों ने इसका समर्थन किया है।

जनता कर्फ्यू को व्यापारियों का समर्थन

लखनऊ के सभी व्यापारियों ने भी आपस में बात करके ये निर्णय लिया है कि 22 मार्च को सभी छोटे-बड़े बाजार बंद रहेंगे। इसके साथ ही सभी होटल, रेस्त्रां, ट्रांसपोर्ट आदि भी बंद रहेंगे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story