×

कोरोना से खिलाफ डीएम का जबर्दस्त ऐप: जानें, 'कोविड-19 कंटेनमेंट' की खासियत

जहां कोरोना महामारी को लेकर पूरा देश परेशान है,वहीं एक ऐसी महिला अधिकारी भी हैं, जो देश के सभी अधिकारियों के लिए एक मिसाल बन गयी हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 10 April 2020 6:11 AM GMT
कोरोना से खिलाफ डीएम का जबर्दस्त ऐप: जानें, कोविड-19 कंटेनमेंट की खासियत
X

रायबरेली- जहां कोरोना महामारी को लेकर पूरा देश परेशान है,वहीं एक ऐसी महिला अधिकारी भी हैं, जो देश के सभी अधिकारियों के लिए एक मिसाल बन गयी हैं। कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए दिन रात की मेहनत, जरूरतमदों की मदद में तत्परता, उनकी कर्त्यवनिष्ठता और इस महामारी के प्रति गंभीरता जाहिर करता है।

डीएम शुभ्रा सक्सेना ने की कोरोना से लड़ने के लिए एप की शुरुआत

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जनपद की जिला अधिकारी शुभ्रा सक्सेना इन दिनों अपने सराहनीय कार्य के कारण चर्चा का विषय बन गयी है। सरकार के आदेशों से आगे बढ़ कर वह अपने स्तर पर भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। ऐसा ही नजारा रहा जब डीएम शुभ्रा सक्सेना ने जिले के लिए एक एप्लीकेशन को लॉन्च किया।

ये भी पढ़ेंःबड़े दिलवाले अमिताभ, जरूरतमंदों की ऐसे कर रहे मदद

आईटी विभाग में काम का अनुभव कोरोना के खिलाफ किया इस्तेमाल

इस एप्लिकेशन का आईडिया डीएम साहिबा का ही था, होता भी कैसे नहीं उनके पूर्व में आईटी विभाग में काम करने के अनुभव कोरोना की लड़ाई में काम जो आ रहा है।

ये भी पढ़ेंःहो जाएं सावधान, संयुक्त राष्ट्र ने नये खतरे का दिया संकेत

जानें कोविड-19 कंटेनमेंट के बारे में

वैसे तो यह ऐप अभी तक सिर्फ रायबरेली के लिए ही बनाया गया है, पर इस ऐप को पूरे भारत में कोई भी जिला अपने क्षेत्र में कोरोना वायरस की लड़ाई के तौर पर इस्तेमाल कर सकेगा। एप्लीकेशन का नाम है 'कोविड-19 कंटेनमेंट'। इस एप्लीकेशन की साइट www.coronacontainmentrbl.com है।

कोविड-19 कंटेनमेंट की खासियत

इस एप्लीकेशन की खासियत है कि इस एप्लीकेशन में संदिग्ध कोरोना मरीज, जिनका इलाज चल रहा है या उनकी रिपोर्ट आने वाली हो, उनके रहने की जगह व जिस जगह से वह आए हैं, सब डिटेल इस एप्लीकेशन के द्वारा अधिकारियों व कर्मचारियों तक पहुंचेगी।

ये भी पढ़ेंः वैश्विक अर्थव्यवस्था का सबसे बुरा दौर: पूरी दुनिया पर असर, घटेगी इन देशों की आय

कोरोना मामलों से अधिकारियों को अपडेट करने का करेगा काम

इस एप्लीकेशन का काम रायबरेली के सभी अधिकारियों को इस बात से अपडेट कराना होगा कि आखिरकार कोरोनावायरस किस प्रकार बढ़ रहा है या घट रहा है और कितने क्षेत्रों में प्रभावित कर रहा है।

3 दिनों के बाद गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड

अगले 3 दिनों में इस ऐप को मोबाइल एप्लीकेशन में भी डेवलप किया जाएगा। इस एप्लीकेशन को रायबरेली का जन जन उपयोग कर सकता है। हालांकि इस एप्लीकेशन को बनाने का उद्देश्य सिर्फ कर्मचारियों व् अधिकारियों तक सूचना पहुंचाना होगा।

ये भी पढ़ेंः शहर के हुए दो हिस्से: कोरोना पर सख्त हुआ पुलिस प्रशासन, रोक दिया आवागमन

एप्लीकेशन द्वारा रायबरेली की जनता इस बात को जान सकती है कि कोरोना वायरस किस क्षेत्र में पाया गया है और उसके आस-पास कितनी दूरी तक प्रभावित है। उसमें किस प्रकार की जांच चल रही है और जांच कहां तक पहुंची है।

एप अपडेट करने के लिए टीम भी गठित

डीएम शुभ्रा सक्सेना ने बताया कि इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर द्वारा अगले 3 दिनों के बाद डाउनलोड किया जा सकेगा। इस एप्लीकेशन को डीएम शुभ्रा सक्सेना ने स्वयं डेवलप किया है, जिसको अपडेट करने के लिए डीएम शुभ्रा सक्सेना ने टीम भी गठित की है। इसकी कमान खुद जिले की जिलाधिकारी अपने पास रहेगी। यह ऐप तीन किलोमीटर तक कवरेज करेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story