×

ऐक्शन में बेसिक शिक्षा अधिकारी, 35 शिक्षकों के खिलाफ की कड़ी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बड़ी कार्रवाई की है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 35 शिक्षकों के खिलाफ ये कार्रवाई की है।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 6:54 PM GMT
ऐक्शन में बेसिक शिक्षा अधिकारी, 35 शिक्षकों के खिलाफ की कड़ी कार्रवाई
X

रायबरेली: उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बड़ी कार्रवाई की है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 35 शिक्षकों के खिलाफ ये कार्रवाई की है। बीएसए ने जहां एक सहायक अध्यापक को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया है, तो वहीं एक शिक्षक को लापरवाही बरतने पर सस्पेंड कर दिया है।

इसके अतिरिक्त कोविड के काल सेंटर में तैनात 14 शिक्षकों को लापरवाही बरतने के आरोप में तो जिले के अलग-अलग ब्लाकों में ड्यूटी के दौरान गैर हाजिर मिले दर्जन भर से अधिक अध्यापकों और शिक्षा मित्रों का वेतन रोकने का निर्देश जारी किया। बीएसए के इस फरमान के मिलने के बाद से शिक्षा विभाग में हड़कम्प मच गया है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) आनंद प्रकाश शर्मा ने बताया कि जिले के छतोह ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय सुलईपुर में तैनात सहायक अध्यापक हरिशंकर को सेवा समाप्त की नोटिस जारी की गई है। बीएसए ने कहा कि दिसंबर 2019 से उक्त शिक्षक ड्यूटी से गैर हाजिर चल रहा था।

यह भी पढ़ें...IAS-PCS की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, फ्री में यहां करें तैयारी

उन्होंने ये भी बताया कि शिक्षक हरिशंकर ने शासन के निर्देश के बावजूद ना तो अपने अभिलेख सत्यापित कराए हैं और ना ही मानव संपदा पर कोई अपडेट किया है। वहीं बीएस ने लालगंज में तैनात एक शिक्षक को निलंबित तो एक शिक्षा मित्र का मानदेय रोकने का आदेश दिया।

यह भी पढ़ें...इन 5 आदतों को बदलें, ब्वॉयज बना सकते हैं लड़कियों को अपना दीवाना

बीएसए ने ये भी जानकारी दिया कि सोमवार को जिले के अलग-अलग ब्लाकों के कई स्कूलों में ब्लाक स्तर पर अधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया। जिसमें एक दर्जन से अधिक शिक्षक ड्यूटी से लापता रहने या फिर एमडीएम की धनराशि बच्चों के खाते में नहीं जाने के मामले में वेतन रोकने का निर्देश देते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा है।

यह भी पढ़ें...सऊदी अरब के किंग सलमान की हालत खराब, अस्पताल में भर्ती, हुई ये बीमारी

उन्होंने बताया कि इस क्रम में महाराजगंज ब्लाक में 4, राही ब्लाक में 4, सरेनी ब्लाक में 3, लालगंज ब्लाक में 2और डलमऊ ब्लाक में 1 शिक्षक का वेतन रोकने का आदेश दिया गया है। साथ ही सभी से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। जबकि कोविड-19 के काल सेंटर में काम कर रहे 14 शिक्षकों का भी बीएसए ने वेतन रोका है।

रिपोर्ट: नरेंद्र सिंह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story