×

राममंदिर भूमि पूजन: उत्सव जैसा माहौल, खूब बंटे लड्डू

अयोध्या में राम मन्दिर निर्माण के लिये भूमि पूजन के समय जनपद जौनपुर में भी उत्सव का माहौल नजर आया है।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 4:19 PM GMT
राममंदिर भूमि पूजन: उत्सव जैसा माहौल, खूब बंटे लड्डू
X
Ram Mandir Bhoomi Pujan

जौनपुर: अयोध्या में राम मन्दिर निर्माण के लिये भूमि पूजन के समय जनपद जौनपुर में भी उत्सव का माहौल नजर आया है। भाजपा सहित हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गण यहाँ पर मन्दिरों शिवालयों में पहुंच कर जय श्रीराम के नारों के साथ जश्न मनाया और मिष्ठान का वितरण किया। यहां भी लोगों की आस्थाएं हिलोरे मारती नजर आयी हैं। हलांकि की प्रशासन द्वारा लगाई गई धारा 144 एवं कोरोना संक्रमण के कारण जश्न थोड़ा फीका रहा लेकिन जोश में कोई कमी नहीं थी। लोगों ने घरों पर बड़ी मात्रा मे लड्डू बना कर भूमि पूजन के समय शहर की गली मुहल्ले एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसाद का वितरण किया है।

ये भी पढ़ें: सुशांस सुसाइड केस: रिया पर कसा ED का शिकंजा, अब खुलेंगे ये बड़े राज

राम भक्तों द्वारा रामायण पाठ का कार्यक्रम किया गया

खबर है कि शहरी क्षेत्र के सभी देवालयों में राम भक्तों द्वारा रामायण पाठ करने का कार्यक्रम किया गया। हलांकि कोरोना संक्रमण के कारण भीड़ थोड़ा कम दिखी लेकिन कार्यक्रम पूरे जोश के साथ भगवान राम के भक्त जनों ने किया। यहां बता दें कि जनपद के लगभग 80 से 90 प्रतिशत मन्दिरों में पूजन अर्चन का कार्यक्रम किया गया। अधिक स्थानों पर रामायण के सुन्दर कान्ड का पाठन करने के पश्चात मिष्ठान प्रसाद वितरित कर अयोध्या के भूमि पूजन कार्यक्रम में आत्मिक रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का काम किया है।

अयोध्या में राम मन्दिर निर्माण के लिये भूमि पूजन के अवसर पर पत्रकार राम श्रिंगार शुक्ला उर्फ गदेला ने न्यूज ट्रैक टीम से बात करते हुए भगवान राम के लिए बनने वाले भव्य मंदिर के भूमि पूजन का स्वागत करते हुए बताया कि सन् 1990 में भगवान राम के लिए जौनपुर में लगभग एक दर्जन लोगों के उपर सरकार ने एनएसए की कार्यवाही किया था, जिसमें उनका भी नाम था उसमें से लगभग सभी गोलोक वासी हो चुके हैं एक मात्र शेष हम बचे हैं। आज मन्दिर निर्माण के लिये भूमि पूजन हो रहा है तो मानो सदियों का सपना पूरा हो रहा है। खुशी में भगवान की आराधना के उपरांत आस पास लड्डू बाँट कर अपने को श्री राम के चरणों में नतमस्तक किया।

ये भी पढ़ें: सपा ने मनाया जनेश्वर मिश्र का जन्मदिन, अखिलेश ने कहीं ये बड़ी बातें

आर एस एस द्वारा संघ कार्यालय पर जश्न मनाया गया

आर एस एस द्वारा संघ कार्यालय पर जश्न मनाया गया यहाँ पर लोग बड़ी संख्या में आकर जय श्रीराम के नारों से पूरे वातावरण को गुंजायमान कर दिया। वहीं बड़े हनुमान जी मन्दिर पर भजन कीर्तन करते हुए भगवान राम के लिए अयोध्या में बनने वाले मन्दिर निर्माण हेतु भूमि पूजन पर अपनी खुशियों का इजहार किया। रामपुर बाजार में हनुमान मन्दिर पर सुन्दर कान्ड किया गया तत्पश्चात प्रसाद स्वरुप लड्डू वितरित किया गया। प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री गिरीश चन्द यादव के कार्यालय पर भी उपस्थित भाजपा जनो ने जश्न मनाया और सभी आगत जनो को लड्डू वितरित किया।

जनपद में शान्ति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस बल का पहरा शहर के हर गली चौराहे पर चक्रमण करता रहा है कहीं कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं रही लेकिन प्रशासन हर स्तर पर चौकसी बरतने में जरा भी ढील नहीं किया था।

रिपोर्ट: कपिल देव मौर्य, जौनपुर

ये भी पढ़ें: भूमि पूजन के बाद भी तुरंत नहीं शुरू होगा निर्माण, जानिए क्या है इसका कारण

Newstrack

Newstrack

Next Story