×

ऐसे बनेगा राम मंदिर: हुआ ये बड़ा ऐलान, तय तारीख से इतने दिन में होगा पूरा

अयोध्या राम मंदिर के शिलांयास, मंदिर के मॉडल, बनने के समय, लगने वाली अनुमानित लागत को लेकर शनिवार को फैसला ले लिया गया है। ताजा जानकारी के अनुसार, रामलला की जन्मस्थली अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तारीख का एलान हो गया है।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 6:16 AM GMT
ऐसे बनेगा राम मंदिर: हुआ ये बड़ा ऐलान, तय तारीख से इतने दिन में होगा पूरा
X

बेंगलुरु : अयोध्या राम मंदिर के शिलांयास, मंदिर के मॉडल, बनने के समय, लगने वाली अनुमानित लागत को लेकर शनिवार को फैसला ले लिया गया है। साथ ही अयोध्या राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने 25 नवंबर से 25 दिसंबर तक बड़े पैमाने पर राष्ट्रव्यापी धन संग्रह अभियान चलाने का फैसला किया है। स्वामी विश्वप्रसन्न तीर्थ ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक के बाद एक वीडियो मैसेज के जारी करके ये जानकारी दी गई।

ये भी पढ़ें... फिर बढ़ा लॉकडाउन: सरकार का बड़ा एलान, 31 जुलाई तक यहां सम्पूर्ण बंदी

5 अगस्त को मंदिर का भूमि पूजन

इसके साथ की ताजा जानकारी देते हुए बता दें, कि रामलला की जन्मस्थली अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तारीख का एलान हो गया है। 5 अगस्त को मंदिर का भूमि पूजन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे।

स्वामी विश्वप्रसन्न तीर्थ के अनुसार, मंदिर निर्माण की अनुमानित लागत 300 करोड़ रुपये है जबकि मंदिर परिसर के इर्दगिर्द 20 एकड़ की भूमि के विकास के लिए 1,000 करोड़ रुपये की जरूरत होगी।

आपको बता दें कि राम मंदिर की ऊंचाई और आकार में बदलाव का निर्णय लिया गया है। अयोध्या राम मंदिर का निर्माण जिस दिन से शुरू होगा, उस दिन से लगभग 3 या साढ़े तीन साल का समय लगेगा। इसके अलावा मंदिर निर्माण के लिए समाज से धन संग्रह किया जाएगा।

ये भी पढ़ें... अगले 72 घंटे खतराः बिहार के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी

5 गुंबद बनाए जाएंगे

जानकारी देते हुए राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया कि प्रस्तावित राम मंदिर मॉडल 128 फीट ऊंचा है, जिसे बढ़ाकर 161 फीट ऊंचा करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा गर्भगृह के आसपास अब 5 गुंबद बनाए जाएंगे जबकि पहले तीन गुंबद बनने थे।

आगे कामेश्वर चौपाल ने कहा कि राम मंदिर प्रारूप के भू-तल वाले हिस्सों के पत्थरों की तराशी पूरी हो चुकी है। राम मंदिर के भू-तल में सिंहद्वार, गर्भगृह, नृत्यद्वार, रंगमंडप बनेगा।

साथ ही प्रथम तल पर राम दरबार की मूर्तियों को स्थान दिया जाएगा। यही नहीं प्रस्तावित राम मंदिर के मॉडल के अनुसार मंदिर में 24 दरवाजों का चौखट होगा, जो कि संगमरमर के पत्थरों से बनाया जाएगा। इन संगमरमर के पत्थरों पर राजस्थान के मकराना में काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें... लॉकडाउन फिर से: यहां कल से लगेगा प्रतिबंध, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story