×

पीएम मोदी इस दिन आएंगे अयोध्या, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

आज की बड़ी खबर अयोध्या से आ रही है। यहां राममंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तैयारी तेज हो गई है। दिल्ली में राममंदिर ट्रस्ट के सदस्यों की बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया है कि शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या आने का आमंत्रण दिया जाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 10 Jun 2020 6:54 AM GMT
पीएम मोदी इस दिन आएंगे अयोध्या, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास
X

अयोध्या: आज की बड़ी खबर अयोध्या से आ रही है। यहां राममंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तैयारी तेज हो गई है। दिल्ली में राममंदिर ट्रस्ट के सदस्यों की बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया है कि शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या आने का आमंत्रण दिया जाएगा।

नरेंद्र मोदी से शिलान्यास करवाने के लिए वक्त लेने और आगे की कार्ययोजना पर भी चर्चा की गई। सूत्रों के मुताबिक शीघ्र ही राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर उन्हें राममंदिर के शिलान्यास के लिए अयोध्या आने का निमंत्रण देंगे।

अयोध्या से कोसों दूर है ये शहर, यहां आज भी मिलते हैं भगवान राम के जीवंत प्रमाण

अयोध्या के संतों को सता रहा डर, कहा-योगीराज में ही पूरा कराए मंदिर निर्माण

यहां ये भी बता दें अयोध्या में राममंदिर निर्माण से पहले भगवान शिव की आराधना की जा रही है। श्रीराममंदिर निर्माण में कोई विघ्न बाधा न आए इसकी कामना से रामजन्मभूमि परिसर में 28 साल बाद कुबेर टीला स्थित कुबेरेश्वर महादेव का आज सुबह रुद्राभिषेक शुरू हुआ।

गौर करने की बात ये कि श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष व मणिरामदास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास रुद्राभिषेक कर रहे हैं।

प्रवासियों के आगमन के साथ बढ़ रही है, अयोध्या में कोरोना मरीजों की संख्या

मन्दिर मस्जिद विवाद के कारण कई वर्षों तक नहीं हो पाई थी पूजा

महंत कमलनयन दास रामजन्मभूमि परिसर पहुंच गए हैं। मंदिर मस्जिद विवाद के कारण कई वर्षों तक पूजा नहीं हो सकी थी। शिवलिंग पर जल नहीं चढ़ पाया था।

कमल नयन दास के अनुसार रामजन्म भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण की बाधाओं को दूर करने के लिए यह पूजा हो रही है। पुरातात्विक कुबेर टीला 67.77 एकड़ भूमि के अंदर मौजूद है।

कुश्ती में जीत के बाद स्थानीय निवासी धनपत राम यादव द्वारा इस विशाल शिवलिंग की स्थापना की गई थी। प्रत्येक वर्ष शिवरात्रि के दिन बरात निकलती थी। मंदिर मस्जिद विवाद के बाद हुए अधिग्रहण के चलते लंबे समय तक कुबेरेश्वर महादेव की पूजा नहीं हो पाई।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story