×

Chitrakoot News: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नेत्र रोगियों को पहनाए चश्मे

Chitrakoot News: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने दो दिवसीय चित्रकूट प्रवास के अंतिम दिन जानकी कुंड स्थित सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट के विभिन्न प्रकल्पों का जायजा लिया। नेत्र रोगियों से मुलाकात कर उनका हाल जाना। अपने हाथों से चश्मे पहनाए

Om Tiwari
Published on: 3 April 2023 10:13 PM GMT
Chitrakoot News: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नेत्र रोगियों को पहनाए चश्मे
X

Chitrakoot News: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने दो दिवसीय चित्रकूट प्रवास के अंतिम दिन जानकी कुंड स्थित सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट के विभिन्न प्रकल्पों का जायजा लिया। सेवा कार्यों को सराहा। नेत्र रोगियों से मुलाकात कर उनका हाल जाना। अपने हाथों से चश्मे पहनाए और दवाएं वितरित कर सभी के उत्तम स्वास्थ्य की कामना की।

- बहुत भाग्य से मिलता है मानव जीवन में सेवा का अवसर

संघ प्रमुख भागवत ने इस दौरान विचार भी व्यक्त किए‌। सदगुरु कांफ्रेंस हाल में उन्होंने सेवा कार्य पर विशेष बल देते हुए कहा- संगठन में सेवा सर्वोपरि है। सेवा ऐसी चीज है कि जिसकी सेवा की जाए उसका उद्धार करने के साथ ही सेवा करने वाले का भी आत्मोत्थान करती है। सेवा में संलग्न ट्रस्ट कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं। शुभकामनाओं के हकदार हैं। मानव जीवन में सेवा का अवसर बहुत भाग्य से मिलता है। इसलिए सभी लोग पूरी क्षमता से सेवा कार्य में संलग्न रहें।

- सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट में सेवा का विस्तार आनंद का विषय

भागवत ने कहा- उन्होंने ट्रस्ट कार्यों के बारे में बहुत सुना था परंतु प्रत्यक्ष रूप से देखने का अवसर अब मिला है। यहां सेवा का विस्तार देखना आनंद का विषय है। नेत्र रोगियों के साथ संत सेवा, गौ सेवा और नारी को आत्मनिर्भर बनाने के कार्य सराहनीय हैं।

- चित्रकूट जैसे ग्रामीण अंचल में अदभुत और उल्लेखनीय हैं ट्रस्ट के सेवा कार्य

उन्होंने कहा- वह अतिथि नहीं, इसी परिवार का सदस्य हैं। पूज्य श्री रणछोड़ दास जी महाराज द्वारा स्थापित ट्रस्ट के सेवाकार्यों से सभी को प्रेरणा लेना चाहिए। चित्रकूट जैसे ग्रामीण अंचल में इतने बड़े पैमाने पर सेवा कार्य अदभुत और उल्लेखनीय हैं।

- विशद भाई और रूपल मफतलाल ने भागवत का किया आत्मीय स्वागत

प्रयागराज रवाना होने से पहले भागवत ने रघुवीर मंदिर में युगल सरकार के दर्शन किए और गौशाला में गौ-पूजन कर नेत्र चिकित्सालय का भ्रमण किया। ट्रस्ट अध्यक्ष विशद भाई मफतलाल, उनकी धर्मपत्नी रूपल मफतलाल और परिवारजनों ने शाल, श्रीफल और स्मृतिचिन्ह भेंटकर सदगुरु परिवार की ओर से भागवत का आत्मीय स्वागत किया। इस अवसर पर मिलोनी बेन, उर्विजा बेन, ट्रस्टी विष्णु जोबनपुत्रा, डा. बीके जैन, मनोज पंड्या, एमबी रघुनाथ और इलेश जैन आदि सद्गुरु परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।

Om Tiwari

Om Tiwari

Next Story