विश्व जनसंख्या दिवस: सैंड आर्टिस्ट ने बनाई अनोखी कलाकृति, लोगों को ऐसे किया आगाह

विश्व जनसंख्या दिवस पर मशहूर सैंड आर्टिस्ट रूपेश सिंह ने आज रेत पर उकेरकर अपनी एक अनोखी कलाकृति बनायी है तथा जनसंख्या विस्फोट से लोगों को…

Published by Ashiki Patel Published: July 11, 2020 | 8:50 pm

बलिया: विश्व जनसंख्या दिवस पर मशहूर सैंड आर्टिस्ट रूपेश सिंह ने आज रेत पर उकेरकर अपनी एक अनोखी कलाकृति बनायी है तथा जनसंख्या विस्फोट से लोगों को आगाह किया है। बलिया जिले के राजा का गांव खरौनी के रहने वाले रूपेश सिंह ने आज अपने गांव खरौनी में अपनी अनुपम कृति विश्व जनसंख्या दिवस को समर्पित किया है। उन्होंने लिखा है स्टॉप पॉपुलेशन।

ये भी पढ़ें: गणेश उत्सव पर ग्रहण: इस बार मनाया जायेगा ऐसे, नहीं मिलेंगी बप्पा की ये मूर्तियां

जनसंख्या विस्फोट के लिए लोगों को ऐसे किया आगाह

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा यह कलाकृति विश्व जनसंख्या दिवस पर जनसंख्या के बढ़ते विस्फोट पर आम लोगों को आगाह करने के उद्देश्य से बनाया गया है। इस कलाकृति में बढ़ती आबादी के कारण पृथ्वी को हल्का दिखाया दिखाया गया है। उसके नीचे एक बृक्ष में पत्तों की तरह आबादी को दर्शाते हुए रेड क्रॉस किया गया है। साथ ही यह बताया गया है कि जनसंख्या विस्फोट को काबू में रखना हमारे अगले जनरेशन के लिए हितकारी होगा। वरना हमे बढ़ती आबादी के कारण एक समान व्यवस्थाएं सभी को मिलने में काफी समस्याएं आएंगी। हम दो हमारे दो के सरकार की नीतियों के साथ चले तो राष्ट्र हित में काफी बड़ा योग दान माना जायेगा।

उल्लेखनीय है कि आर्टिस्ट रूपेश में अंदर का कलाकार जुनून की तरह भरा पड़ा है। उनकी इच्छा विश्व रिकार्ड बनाने की है। इसके लिए उन्होंने अजीब निर्णय कर लिया है। उन्होंने तय किया है कि जब तक वह अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं कर लेते तब तक वह अपनी दाढ़ी नही बनायेंगे। रूपेश ने पिछले दिनों चीन सीमा पर शहीद हुए भारतीय सैनिकों को रेत पर आकृति बनाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया था।

ये भी पढ़ें: सरकारी जमीन कब्जा करने के मामले में इस राज्य ने बनाया रिकार्ड, यूपी इस नम्बर पर

सोनू सूद की कलाकृति बनाकर खासे चर्चित रहे

उन्होंने विश्व रक्तदान दिवस पर रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करते हुए एक अनुपम कलाकृति समर्पित किया था । रूपेश ने छठवां विश्व योगा दिवस भी अनूठे अंदाज में मनाया था । रूपेश हाल ही में आर्ट कलाकार सोनू सूद की कलाकृति बनाकर खासे चर्चित रहे हैं । रेत पर उकेरकर बनायी गई आकृति को देखकर सोनू सूद मुग्ध हो गए थे तथा उन्होंने ट्वीट कर रूपेश से वाराणसी में मिलने तथा साथ चाय पीने व पान खाने का वायदा किया था । रूपेश ने पिछले दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी माही के जन्मदिन पर अनोखी कलाकृति रेत पर उकेरकर समर्पित किया था । उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पुण्यतिथि पर भी पिछले दिनों चंद्रशेखर का चित्र बनाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित किया था ।

रिपोर्ट: अनूप कुमार हेमकर

ये भी पढ़ें: पीएम के आत्मनिर्भय अभियान पर बोले BJP नेता, मोदी बन गए हैं भारत की पहचान

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App