×

यहां के रहने वाले थे पालघर हिंसा का शिकार हुए संत, 10 वर्ष की उम्र में छोड़ा था घर

महाराष्ट्र के पालघर जिले में हुई हिंसा में भदोही के संत कल्पवृक्ष गिरी भी थे, जो 10 वर्ष की उम्र में घर-बार छोड़ कर चले गए थे।

Aradhya Tripathi
Published on: 21 April 2020 4:22 PM GMT
यहां के रहने वाले थे पालघर हिंसा का शिकार हुए संत, 10 वर्ष की उम्र में छोड़ा था घर
X

भदोही: महाराष्ट्र के पालघर जिले में रविवार को भीड़ ने माब लिंचिंग कर दो संतों और उनके ड्राइबर की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। दोनों साधु पंच दशनाम जूना अखाड़ा 13 मणि अखाड़े के थे। इस मामले में 101 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इसमें संत कल्पवृक्ष गिरी भदोही के थे, जो 10 वर्ष की उम्र में घर-बार छोड़ कर चले गए थे। लगभग छह दशक पहले घर-बार छोड़कर संन्यासी बने संत कल्पवृक्ष तिवारी ही कल्पवृक्ष गिरी थे। जिनकी हत्या की खबर मिलने के बाद परिजनों में शोक व्याप्त है।

भाई ने शव को दिलाई समाधि

महाराष्ट्र के पालघर में हुई हिंसा का शिकार भदोही के संत कल्पवृक्ष गिरी भी हो गए। जिनकी मौत की खबर से पूरी भदोही शोकागुल है। लॉकडाउन के कारण कोई महाराष्ट्र नहीं जा पाया। लेकिन, पालघर में रहने वाले उनके भाई दिनेश चंद्र ने पोस्टमार्टम के बाद उनके शव को नाशिक के त्र्यंबकेश्वर नाथ में समाधि दिलाई।

ये भी पढ़ें- पालघर हत्याकांड: पुलिस के बचाव में उतरे शरद पवार, साधुओं की लिंचिंग को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

बताते चले की ज्ञानपुर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत वेदपुर गांव निवासी चिंतामणि तिवारी के छह पुत्रों में चौथे नंबर के पुत्र संत कल्पवृक्ष बचपन से ही वैरागी प्रवृत्ति के थे। यहां प्राथमिक विद्यालय भुसौला में कक्षा तीन में पढ़ रहे थे। उसी समय मन विरक्त हुआ और घर-बार छोड़कर महाराष्ट्र चले गए। बचपन में उनका नाम कृष्णचंद्र तिवारी था। वहां मुंबई के वनदेवी मंदिर में गुरु ओंकारेश्वर नाथ का सानिध्य प्राप्त कर संत जीवन में रम गए।

लॉकडाउन के चलते घर से नहीं जा पाया कोई

घरवालों ने कई बार उनसे घर आने के लिए कहा, लेकिन वह नहीं लौटे। यहां गांव में उनके छोटे भाई राकेश चंद्र तिवारी ने बताया कि चार भाई मुंबई में ही रहते हैं। एक भाई दिनेश चंद्र ने संत के शव का अंतिम संस्कार कराया। 65 वर्षीय संत की इतने लंबे समय बाद इस तरह से मौत की सूचना मिलने के बाद घरवाले स्तब्ध हैं। मंगलवार को जब न्यूज ट्रैक की टीम वेदपुर उनके घर पहुंची तो घर पर सांत्वना देने वालों का मजमा लगा था। घरवालों की विवशता यह है कि लॉकडाउन के कारण उनके शव को कोई देखने तक नही पहुंच पाया।

ये भी पढ़ें- संस्कृति पुरुष और वरिष्ठ पत्रकार संजय तिवारी को मातृशोक

जूना अखाड़े के दो साधु महंत सुशील गिरी महाराज( 35 ), महंत चिकने महाराज कल्पवृक्ष गिरी(65) अपने ड्राइवर निलेश तेलगडे(30 ) के साथ मुंबई से गुजरात के सूरत में अपने साथी के अंतिम संस्कार के लिए जा रहे थे। तभी पालघर के एक गांव में गांव वालों ने इन्हें डकैत समझ कर पीट-पीटकर मार डाला। ये तीनों मुंबई के कांदिवली इलाके से मारुति ईको कार में सवार होकर सूरत निकले, जहां उनके साथी की मौत हो गई थी। दोनो साधुओं को ही उनका अंतिम संस्कार करना था।

चोर-डकैत समझ कर किया हमला

जब इनकी गाड़ी महाराष्ट्र-गुजरात बॉर्डर पर पहुंची तो पुलिस ने उन्हें रोक कर वापस भेज दिया। इसके बाद तीनों ने अंदरूनी जंगल वाले रास्ते से होकर आगे बढ़ना तय किया। इस बीच पालघर जिले के कई गांवों में अफवाह फैल गई कि लॉकडाउन का फायदा उठाकर अपराधी तत्व बैखौफ होकर चोरी डकैती को अंजाम दे रहे हैं। लोगों का अपहरण कर उनकी किडनी निकाल रहे हैं। इस अफवाह के चलते गांव वालों ने बिना कुछ सोचे समझे इनकी गाड़ी देख इन पर हमला कर दिया और गाड़ी को पलट दिया।

ये भी पढ़ें- लाॅकडाउन में स्कूलों के परिवहन शुल्क लेने पर रोक: आराधना शुक्ला

जब पुलिस को इस घटना की सूचना स्थानीय लोगों द्वारा दी गई तो। पुलिस ने वहां पहुंचकर इन तीनों को अपनी गाड़ी में बैठाया लेकिन गांव वालों की भारी भीड़ के सामने पुलिसकर्मियों की संख्या काफी कम थी। इसलिए तीनों घायलों को छोड़कर पुलिसकर्मी भाग खड़े हुए। इसके बाद गुस्साई भीड़ ने इन्हें पीट-पीटकर मार डाला। पिछले माह ही कल्पवृक्ष गिरी के माता का देहांत हो गया था।

पुलिस कर रही कार्यवाही

ये भी पढ़ें- मेरठ में अवैध तरीके से हो रहा था पीपीई किट का निर्माण, फैक्ट्री सील

वहीं कलेक्टर कैलाश शिंदे ने बताया कि घटना से संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें यह देखा जा सकता है कि ग्रामीणों ने मृतक की कार को लाठी, पत्थर और अन्य वस्तुओं से क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची लेकिन फिर भी ग्रामीणों ने तीनों लोगों पर हमला जारी रखा। उन्होंने कहा कि तीनों को अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सको ने उन्हें मृतक घोषित कर दिया। आगे की जांच की जा रही है। घटना में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं। लगभग 110 ग्रामीणों को पूछताछ के लिए पुलिस हिरासत मे लेकर थाने पर ले गई है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story