×

त्योहारों और राम मंदिर निर्माण को लेकर सुरक्षा कड़ी, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

एसपी शामली विनीत जायसवाल ने कैराना कोतवाली क्षेत्र के पब्लिक इंटर कॉलेज में भारी पुलिस फोर्स के साथ मॉक ड्रिल की। जिसमें फोर्स को प्रशिक्षण दिया गया.

Newstrack
Published on: 31 July 2020 2:12 PM GMT
त्योहारों और राम मंदिर निर्माण को लेकर सुरक्षा कड़ी, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च
X

शामली: अयोध्या में आगामी 5 तारीख को राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन एवं आगामी पर्व बकरीद को लेकर एसपी और डीएम ने फोर्स के साथ मॉक ड्रिल कर फ्लैग मार्च निकाला तथा लोगों से शांति पूर्वक त्योहारों को मनाने की अपील की।

DM-SP ने किया मॉक ड्रिल, निकाला फ्लैग मार्च

आपको बता दें कि शनिवार को ईद उल अजहा पर्व है व 5 अगस्त को अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन का कार्यक्रम है। जिसको देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी तरह सतर्कता बरती जा रही है। एसपी शामली विनीत जायसवाल ने कैराना कोतवाली क्षेत्र के पब्लिक इंटर कॉलेज में भारी पुलिस फोर्स के साथ मॉक ड्रिल की। जिसमें दंगाइयों से निपटने के लिए विभिन्न तरीके के गुर सिखाए गए। साथ ही, रिहर्सल के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के भी तरीके बताए। जिसमें आंसू गैस के गोले, बुलेट फायर, डाई मार्कर ,12 बोर की गन आदि से पुलिस फोर्स को मॉक ड्रिल कराई गई।

ये भी पढ़ें- गहलोत ने भाजपा पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात

इस दौरान मोबाइल में जिलाधिकारी शामली जसजीत कौर भी शामिल रहीं और उन्होंने भी आंसू गैस छोड़ने वाले बुलेट फायर की। मॉक ड्रिल के बाद जिलाधिकारी शामली जगजीत कौर व एसपी शामली मिली जयसवाल दोनों ही अधिकारियों ने पीएसी और पुलिस फोर्स के साथ कैराना के चौक बाजार, ईदगाह, गोसा चुंगी, मेंढकी की दरवाजा आदि स्थानों पर फ्लैग मार्च निकाला तथा ईद का पर्व शांतिपूर्वक मनाने के साथ ही लोगों से संदिग्ध युवकों की सूचना पुलिस को देने की अपील की।

ये भी पढ़ें- इंटरनेट की कछुआ स्पीड से दम तोड़ रहा है डिजिटल इंडिया

जनपद शामली का कैराना अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है जिसके कारण आगामी त्योहारों वह अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन को देखते हुए कैराना के पब्लिक इंटर कॉलेज में पहले तो मोबाइल का कार्यक्रम रखा गया और उसके बाद कैराना नगर में पूरी पुलिस फोर्स के साथ फ्लैग मार्च निकाला गया साथ ही लोगों से अपील की गई कि वह बेवजह अपने घरों से बाहर ना निकले और त्योहारों को अपने घरों पर रहकर ही आनंद पूर्वक मनाएं क्योंकि शामली जिले में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

फोर्स ने किया दंगा नियंत्रण करने का अभ्यास

ये भी पढ़ें- सवालों के घेरे में बलिया प्रशासन, कोरोना मरीजों के आंकड़ों में कर रहा हेरा फेरी

आज दिनाक 31.07.2020 को पुलिस अधीक्षक शामली श्री विनीत जायसवाल एवं जिलाधिकारी श्रीमती जसजीत कौर की उपस्थिति में पब्लिक इण्टर कालेज कैराना में आगामी त्यौहारों बकरीद , रक्षाबन्धन, जन्माष्टमी , स्वतंत्रता दिवस की संवेदनशीलता के दृष्टिगत जनपद के पुलिस फोर्स को दंगा नियंत्रण अभ्यास कराया गया। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक शामली, क्षेत्राधिकारी कैराना , उपजिलाधिकारी कैराना , प्रतिसार निरीक्षक रिजर्व पुलिस लाइन, प्रभारी निरीक्षक कैराना, प्रभारी निरीक्षक झिंझाना, थानाध्यक्ष कांधला , प्रभारी निरीक्षक महिला थाना के अलावा पुलिस लाइन, थानों का फोर्स एवं पीएसी के जवान मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- भुगतान नहीं होने पर ठेकेदारों का धरना, EO ने दे डाली ये सलाह

पुलिस अधीक्षक शामली के निर्देशन में क्षेत्राधिकारी कैराना एवं प्रतिसार निरीक्षक ने मौजूद फोर्स को एन्टी रायट ड्रिल के सम्बन्ध में बताया एवं इस दौरान प्रयोग किये जाने वाले इक्विपमैन्ट्स की जानकारी दी। अभ्यास से पूर्व पुलिस अधीक्षक शामली द्वारा फोर्स को ब्रीफ करते हुए बताया कि भीड़ के आकस्मिक एकत्रित होने अथवा किसी घटना विशेष के होने से उत्पन्न हुए रोष से लोगों के अवैधानिक रूप से एकत्रित होने तथा बलवा करने से उत्पन्न हुई स्थिति को नियन्त्रित करने तथा बलवाईयों को तितर-बितर करने के लिए एन्टी रायट ड्रिल का फोर्स द्वारा प्रयोग किया जाता है। जिससे कि कानून व्यवस्था की स्थिति बनी रहे।

आने वाले दिन संवेदनशील, सुरक्षा की रखें तैयारी

आगामी दिनों में ईद, रक्षाबन्धन एवं अन्य त्यौहार होने है, अतः आने वाले दिन बहुत संवेदनशील हैं। छोटी सी भी घटना बडा रूप ले सकती है, जिसके लिए तैयारियां बहुत अधिक महत्वपूर्ण है सभी अधिकारी एवं कर्मचारी इस दौरान ड्यूटी में दंगा निरोधी उपकरणों से लैस होकर रहेगें ताकि यदि कोई असामाजिक तत्व सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने का प्रयास करता है तो पुलिस की तैयारी के मद्देनजर उसका प्रयास विफल हो और स्थिति सामान्य रहे।

ये भी पढ़ें- इस मामूली विवाद पर उखड़ें योगीः आये एक्शन में, पुलिस को दिया ये निर्देश

पुलिस अधीक्षक शामली श्री विनीत जायसवाल द्वारा सभी को विभिन्न एन्टी रायट इक्विपमैन्ट्स के बारे में जानकारी दी तथा ड्रिल का अभ्यास किये जाने से पूर्व स्वयं के द्वारा इक्विपमैन्ट्स का डैमो दिया गया । इसके उपरान्त मौजूद सभी अधिकारियों/कर्मचारियों से बलवा ड्रिल का अभ्यास कराया गया। अभ्यास के उपरान्त पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस फोर्स को आने वाले दिनों में कराये गये अभ्यास को आवश्यकतानुसार अमल में लाने एवं सतर्कता के साथ ड्यूटी कर त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के सम्बंध में जरूरी दिशानिर्देश दिए गए।

रिपोर्ट- पंकज प्रजापति

Newstrack

Newstrack

Next Story