×

शिया धर्म गुरु की धमकी, कहा- मुहर्रम पर ताजिया निकालने की मिले इजाजत, नहीं तो...

इस्लामिक कैलेंडर का नया साल यानी मुहर्रम का महीना आज (21 अगस्त) से शुरू हो रहा है। यूपी सहित देश के तमाम हिस्सों में 20 अगस्त को मोहर्रम का चांद दिख गया है।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 5:15 AM GMT
शिया धर्म गुरु की धमकी, कहा- मुहर्रम पर ताजिया निकालने की मिले इजाजत, नहीं तो...
X
शिया धर्म गुरु ने ताजिया निकालने की मांगी इजाजत

लखनऊ: इस्लामिक कैलेंडर का नया साल यानी मुहर्रम का महीना आज (21 अगस्त) से शुरू हो रहा है। यूपी सहित देश के तमाम हिस्सों में 20 अगस्त को मोहर्रम का चांद दिख गया है। हालांकि, इस साल कोरोना वायरस की वजह से मातम, मजलिसें और ताजियों के जुलूस पर रोक लगाई गई है। प्रशासन की इस रोक पर लखनऊ में शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने नाराजगी जाहिर की है। साथ ही लखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे को ज्ञापन सौंपकर ताजिया ले जाने की इजाजत मांगी है।

ये भी पढ़ें: डॉक्टर योगिता मर्डर केस: साथी डॉ. ने इतनी बरेहमी से की हत्या, पढ़ें कबूलनामा

शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने जताई नाराजगी

साथ ही उन्होंने कहा कि अगर पुलिस उन्हें ऐसा करने की इजाजत नहीं देती है तो वो अपनी गिरफ्तारी देंगे। कल्बे जवाद ने आरोप लगाया है कि मोहर्रम जुलूस में पुलिस न तो ताजिया ले जाने दे रही है और न ही सामान बेचने की इजाजद दे रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस कोविड-19 का हवाला दे रही है जो कि असंवैधानिक है। कल्बे जवाद ने कहा कि मोहर्रम में जो भी एक्टिविटी की जा रही है वह कोविड-19 की गाइडलाइन को देखते हुए की जा रही है। ऐसे में अनुयायियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: हादसों से दहला राज्य: लगी भीषण आग, कई लोग लापता, गैस लीक से मचा हाहाकार

गुरुवार को मौलाना कल्बे जवाद ने लखनऊ पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा। उन्होंने बताया कि पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय ने कहा है कि वह गुरुवार रात को मौलानाओं के साथ बैठक के बाद ही इस पर फैसला लेंगे।

पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय ने कही ये बात

वहीं पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय ने बताया कि मौलाना कल्बे जवाद ने अपनी बात रखी है। उनसे कहा गया है कि कोरोना और केंद्र की गाइडलाइन के मुतबिक किसी प्रकार की भीड़ जमा नहीं की जाएगी और ना ही ऐसी कोई स्थिति पैदा की जाएगी जिससे विवाद हो। वहीं शिया धर्मगुरु ने कहा कि हमने अपनी बात रख दी है लेकिन तब भी नहीं माने तो हमलोग गिरफ्तारी देंगे।

ये भी पढ़ें: सुशांत केस: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई बातें गायब, वकील ने उठाए सवाल

Newstrack

Newstrack

Next Story