×

Sonbhadra News: 21 जून को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनेगा अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस, एक दिन पहले कलेक्ट्रेट प्रांगण में कर

Sonbhadra News: 21 जून को मनाए जाने वाले अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाएगा। इसको लेकर जहां सोमवार को प्रशासन की तरफ से तैयारियां जांची गई। वहीं, 21 जून की सुबह मनाए जाने योग पर्व के मद्देनजर, पूर्वाभ्यास के क्रम में मंगलवार की सुबह साढे़ पांच बजे कलेक्ट्रेट प्रांगण में योगाभ्यास का भी कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Jun 2023 5:28 PM GMT
Sonbhadra News: 21 जून को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनेगा अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस, एक दिन पहले कलेक्ट्रेट प्रांगण में कर
X
21 जून को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनेगा अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस, तैयारियों को लेकर बैठक : Photo- Newstrack

Sonbhadra News: 21 जून को मनाए जाने वाले अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाएगा। इसको लेकर जहां सोमवार को प्रशासन की तरफ से तैयारियां जांची गई। वहीं, 21 जून की सुबह मनाए जाने योग पर्व के मद्देनजर, पूर्वाभ्यास के क्रम में मंगलवार की सुबह साढे़ पांच बजे कलेक्ट्रेट प्रांगण में योगाभ्यास का भी कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसमें सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों को उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया गया है।

योग दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाने को लेकर सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में बैठक हुई। सीडीओ ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम विशिष्ट स्पोर्ट्स स्टेडियम तियरा में आयोजित किया जाएगा, जिसमें सभी प्रतिभागियों को सुबह पांच बजे पहुंचने के लिए कहा गया है। बताया कि इसमें प्रतिभाग के लिए सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों, योग प्रेमियों के साथ ही स्वयंसेवी संगठनों को भी आमंत्रित किया गया है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग बेहतर

संबंधितों को निर्देशित किया कि शासन की मंशा के अनुरूप अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाए जाने संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। साथ ही अविलंब योग करने की जगहों को चिन्हित कर दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। कहा कि योग के लिए आने वालों को बैठने, योग करने के पर्याप्त जगह सेक्टरवार बनाने के साथ ही शुद्ध पेयजल, पार्किंग व्यवस्था, मेडिकल कैंप आदि की भी मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग को बेहतर माध्यम बताते हुए, ज्यादा से ज्यादा लोगों से इससे जुड़ने की अपील की। जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद विजय यादव, समाज सेवी ओम प्रकाश त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

उधर, एडीएम सहदेव कुमार मिश्र ने बताया कि शासन के शासन के निर्देशानुसार नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 20 जून की सुबह 5.30 बजे कलेक्ट्रेट प्रांगण में योगाभ्यास का कार्यक्रम रखा गया है। इसमें कलेक्ट्रेट भवन, विकास भवन, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, राजकीय इंजीनियरिंग कालेज, राजकीय पालिटेक्निक कालेज, आईटीआई कालेज में कार्यरत सभी विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों को योगाभ्यास में अनिवार्य रूप से भाग लेने के निर्देश दिए गए हैं।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story