×

UP Nikay Chunav 2023: दूसरे चरण के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना, कल मतदाता चुनेंगे 'शहर की सरकार', 7 बजे शुरू होगी वोटिंग

UP Nikay Chunav 2023: दूसरे चरण के तहत सोनभद्र में 11 मई की सुबह 7 बजे शुरू होने वाले मतदान के लिए पूर्व संध्या पर पोलिंग पार्टियां मतदेय स्थलों के लिए रवाना कर दी गईं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 10 May 2023 3:40 PM GMT (Updated on: 10 May 2023 3:44 PM GMT)
UP Nikay Chunav 2023: दूसरे चरण के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना, कल मतदाता चुनेंगे शहर की सरकार, 7 बजे शुरू होगी वोटिंग
X
डीएम चंद्रविजय सिंह की देखरेख में पोलिंग पार्टियां रवाना: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: दूसरे चरण के तहत सोनभद्र में 11 मई की सुबह 7 बजे शुरू होने वाले मतदान के लिए पूर्व संध्या पर पोलिंग पार्टियां मतदेय स्थलों के लिए रवाना कर दी गईं। एक नगर पालिका और नौ नगर पंचायतों में अध्यक्ष के चुनाव के अलावा कुल 148 सभासदों के चुनाव की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जिला मुख्यालय पर डीएम चंद्रविजय सिंह और ओबरा, घोरावल व दुद्धी तहसील मुख्यालय पर एसडीएम की देखरेख में पोलिंग पार्टियां मतदान बूथों के लिए रवाना की गईं। पोलिंग पार्टियों से जुड़े मतदान कर्मियों को मतदान के समय जरूरी निर्देशों का ध्यान रखने और मतदान की किताब बनाए रखने को लेकर दिशा निर्देश भी जारी किए गए।
4 राज्यों से घिरे सोनभद्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध

बताते चलें कि सोनभद्र में एक नगर पालिका और नौ नगर पंचायतों में चुनाव की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। ढाई लाख से अधिक मतदाता नौ नगर पंचायतों और एक नगरपालिका की सरकार चुनने में अपनी भूमिका निभाएंगे। 11 मई की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक 307 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। डीएम चंद्र विजय सिंह ने बताया कि 4 राज्यों से घिरे होने के कारण सोनभद्र की संवेदनशील स्थिति को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

सभी बूथों पर सिविल पुलिस, पीएसी के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स की भी तैनाती देखने को मिलेगी। मतदान शांतिपूर्ण और पारदर्शिता पूर्ण हो इसके लिए सभी जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेटों को तैनात कर दिया गया है। उनकी भी निगरानी के लिए सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की व्यवस्था अपनाई गई है। 25 अति संवेदनशील, तीन अति संवेदनशील प्लस श्रेणी वाले मतदान केंद्र पर विशेष निगरानी के प्रबंध किए गए हैं।

आधी आबादी के लिए किए गए हैं विशेष इंतजाम

डीएम ने बताया कि प्रत्येक नगर निकाय में महिलाओं के लिए एक पिंक बूथ बनाया गया है। पिंक बूथों पर सेल्फी प्वाइंट, शेड, पेयजल के भी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अन्य मतदान केंद्रों पर भी मतदाताओं की सहूलियत के लिए बेहतर व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देशित किया गया है। कहीं कोई खामी न रहने पाए इसके लिए सेक्टर जोनल और सुपर जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया ही गया है। डीएम की तरफ से भी मतदान केंद्रों पर भ्रमण और निगरानी बनी रहेगी।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर किया जाएगा फोकस

डीएम चंद्र विजय सिंह ने बताया कि पहले चरण के चुनाव में कई जगहों पर कम मतदान प्रतिशत को देखते हुए दूसरे चरण का मतदान प्रतिशत अच्छा रहे, इसके लिए सोनभद्र में विशेष प्रबंध किए गए हैं। इसको लेकर मतदान कार्मिकों के साथ ही सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेटों को भी विशेष रूप से निर्देशित किया गया है।

मतगणना की जांची गई तैयारी

पोलिंग पार्टियों की रवानगी के बाद डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से मतगणना की भी तैयारियां जांची गई। डीएम ने गणना के लिए लगाए गए टेबल, बैरिकेडिंग आदि का हाल जाना और जरूरी निर्देश दिए। 13 मई को तहसीलवार मतगणना कराई जाएगी। सदर तहसील की मतगणना जिला मुख्यालय स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी। शेष तहसीलों की मतगणना संबंधित तहसील मुख्यालयों पर कराई जाएगी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story