जंगीपुर के सपा विधायक डॉ. वीरेंद्र यादवः राजनीति नहीं तो समाज सेवा करता

हम नहीं कह सकते हैं, कि नौकरशाही ने न्याय का ठप्पा लगाया है। न्याय इस सरकार में हो ही नहीं रहा है। नौकरशाही निरंकुश होकर अपने कार्य की परिभाषा बदल रही है, उन्होंने कहा कि सरकार का दबाव नौकरशाही के ऊपर नहीं रह गया है। नौकरशाही बेलगाम हो चुकी है और नौकरशाही अपने तरीके से कार्य कर रही है।

जंगीपुर के सपा विधायक डॉ. वीरेंद्र यादवः राजनीति नहीं तो समाज सेवा करता

जंगीपुर के सपा विधायक डॉ. वीरेंद्र यादवः राजनीति नहीं तो समाज सेवा करता

रजनीश कुमार मिश्र

गाजीपुर जिले के जंगीपुर विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के विधायक डॉ. वीरेंद्र सिंह यादव पहली बार विधायक बने हैं। न्यूजट्रैक से बातचीत में वीरेंद्र यादव ने खुल कर बात की और मौजूदा सरकार को कटघरे में खड़ा किया। श्री यादव विधायक बनने से पहले गाजीपुर जिले के जिला पंचायत चेयरमैन भी रह चुके हैं।

सपा विधायक ने बताया कि राजनीति के अलावा उनका कोई और बिजनेस नहीं है, श्री यादव ने बताया अगर राजनीति में मैं नहीं आता, तो समाज सेवा करता। जिससे जनता की भलाई हो सके। सपा विधायक वीरेंद्र यादव ने कहा कि राजनीति मुझे विरासत में नहीं मिली है, क्षेत्रीय जनता के आशीर्वाद से मैं राजनीति में आया हूं।

विधायक श्री विरेन्द्र यादव ने की है पीएचडी

गाजीपुर जिले के जंगीपुर विधायक व सपा नेता वीरेंद्र यादव की शिक्षा की अगर बात की जाए तो श्री यादव पढ़े-लिखे विधायकों में शुमार होते हैं। श्री यादव ने बताया कि उनकी शिक्षा एमबीए, पीएचडी की है,  विधायक ने बताया कि मैं समाज सेवक भी था लेकिन क्षेत्रीय जनता के कहने पर मैंने राजनीति में प्रवेश किया।

क्षेत्रीय जनता की उम्मीदों पर खरा उतरा। एक सवाल का जवाब देते हुए श्री यादव ने कहा कि हमारी आत्म भावना पर हमारे पिताजी का असर है। जिनका समाज सेवा का भाव था, लोगों की सेवा करना गरीबों की मदद करना। इसी से प्रभावित होकर समाज सेवा का कदम उठाया।

विधायक बनने के बाद मेरा प्रथम कर्तव्य है, गरीबों की मदद करना व समाज सेवा करना। क्षेत्रीय जनता ने जो दायित्व दिया है। उसे बखूबी निभाना। एक सवाल का जवाब देते हुए सपा विधायक वीरेंद्र यादव ने बताया कि अगर मैं राजनीति में प्रवेश नहीं करता तो मैं समाज सेवा के अलावा कुछ ऐसे कार्य करता जिसेसे कार्यकर्ता अपने अपने परिवार की जीविका चला सके।

 महंगे होते चुनाव के लिए मौजूदा सरकार जिम्मेदार

विधायक वीरेंद्र यादव ने बताया कि आज जो चुनाव महंगे हो रहे हैं। इसमें मौजूदा सरकार की गलत नीतियों का नतीजा है। श्री यादव ने कहा कि मौजूदा सरकार वर्चुअल रैली या मीटिंग करके चुनाव को और महंगा बना रही है।

जंगीपुर के सपा विधायक डॉ. वीरेंद्र यादवः राजनीति नहीं तो समाज सेवा करता

उन्होंने कहा कि इसका सारा भार आम जनता पर ही पड़ेगा। इतना महंगा चुनाव लोकतंत्र में नहीं होना चाहिए। लेकिन जो महंगाई भिन्न-भिन्न सरकारों के आने पर बढ़ती जा रही हैं, यह दुर्भाग्य है। इतने महंगे चुनाव लोकतंत्र में नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि जो व्यवस्थाएं बदल रही हैं। कहीं ना कहीं चुनाव महंगे होने का कारण हैं।

चुनाव सुधार के सवाल पर उन्होंने कहा कि राजनीति में मुझसे अनुभवी और राजनीतिज्ञ लोग पड़े हुए हैं। देश और प्रदेश की राजनीति में राय दे सकते हैं, सपा विधायक वीरेंद्र यादव ने कहा कि जो बुद्धिजीवी राजनीतिज्ञ हैं उन से विनम्र निवेदन है, कि चुनाव सुधार के लिए जरूर कुछ करेंगे।

जनप्रतिनिधियों के ऊपर आश्रित हो रही जनता

जंगीपुर से सपा विधायक वीरेंद्र यादव ने बताया कि जनता जनप्रतिनिधियों से अपेक्षायें करती है। जनप्रतिनिधि उतना ही कर सकता है, जितनी जनप्रतिनिधि की क्षमता है।

एक सवाल का जवाब देते हुए विधायक ने बताया कि जनता लोकतंत्र के अंदर एक स्वच्छ मानसिकता की सरकार को निर्वाचित करती है। जनता बहुत सूझ बूझ की होती है।

जनता ने जब बहन मायावती की सरकार को बहुमत से चुना कि यह सरकार कुछ जनता के लिए करेगी। लेकिन वह मायावती की सरकार से संतुष्ट नहीं हुई ,उसके बाद समाजवादी पार्टी की सरकार को जनता ने चुना और इनसे भी कहीं ना कहीं अपेक्षाएं थी।

मैं कह सकता हूं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जनता की उम्मीदों पर खरा उतरे और जनता के लिए कार्य करके दिखाया। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार को जनता ने इसलिए चुना कि वह पिछली सपा सरकार में प्रदेश की जनता के लिए जो कार्य हुए हैं उनसे बेहतर करेगी।

भाजपा सरकार ने धोखा दिया

लेकिन उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार ने जनता को धोखा दिया। इससे बेहतर अखिलेश यादव की सरकार ने जनता के लिए कार्य किये। मौजूदा सरकार जनता को सिर्फ धोखा दे रही है।

जंगीपुर के सपा विधायक डॉ. वीरेंद्र यादवः राजनीति नहीं तो समाज सेवा करता

विधायक ने कहा कि जनता जो  निर्णय देती है, अच्छा करती है। उन्होंने कहा कि मैं जनता से आने वाले 2022 के चुनाव में एक बहुत ही सुंदर लोकतंत्र को सजाने और संवारने के लिए अपील करता हूं।

श्री यादव ने बताया कि मेरे जीवन का सबसे खुशी का पल जिस अपेक्षा और उम्मीद के साथ जनता ने मुझे जंगीपुर से विधायक बनाया लेकिन मेरा दुर्भाग्य है कि मैं पूर्ण रुप से उस पर खरा नहीं उतरा हूं इसका कारण उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार नहीं है। हमारा खुशी का माहौल तब होता जब हम जनता के लिए कुछ कर पाते तभी जनता के बीच में खुशी का पल बांट सकता था।

राजनीति के बाद परिवार में बिताते हैं समय

सपा विधायक ने बताया कि राजनीति के बाद जब समय मिलता है, तो अपने परिवार और बच्चों के साथ समय बिताता हूं। क्योंकि राजनीति के साथ-साथ परिवार की भी जिम्मेदारी है।

इसे भी पढ़ें रुदौली से विधायक रामचंद्र यादवः जनता से जुड़ाव में छिपा है कामयाबी का राज

राजनीतिज्ञों को चाहिए कि जैसे आप समाज की जिम्मेदारी को निभाते हैं, उसी तरह से परिवार की जिम्मेदारी को भी निभाएं और परिवार को सजाएं व सवारें। उन्होंने कहा कि जब मुझे राजनीति से समय मिलता है, तो मैं ज्यादा समय अपने बेटों और बेटियों में बिताता हूं।

राजनीति में बदलाव के सवाल पर बात करते हुए बताया कि राजनीति में बदलाव तो होते रहते हैं। उन्होंने कहा कि जनता के लिए बदलाव होने चाहिए लेकिन नहीं हो रहे हैं।

लोकतंत्र कहां रह गया है

उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता डॉ बी आर अंबेडकर ने जो व्यवस्था दी उस संविधान के अनुसार सरकारें चलनी चाहिए लेकिन इस समय लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है।

दलबदल के बारे में जानकारी देते हुए विधायक ने बताया कि जो लोग दल बदलते हैं, वह अपनी सुविधा के अनुसार दल बदलते हैं जैसे सरकार होती है,  कार्य करते हैं इस पर ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है।

जंगीपुर के सपा विधायक डॉ. वीरेंद्र यादवः राजनीति नहीं तो समाज सेवा करता

लोकतंत्र पर श्री यादव ने जवाब देते हुए कहा कि लोकतंत्र इस वर्तमान परिवेश में कहां रह गया है। लोकतंत्र का मतलब होता है जनता का प्रतिनिधि जो जनता के लिए काम करें वही लोकतंत्र है, यह आज के दौर में लोकतंत्र नहीं रह गया है।

जब हम जनता की बात विधानसभा में नहीं रख पाएंगे तो हम कहां रखेंगे। मौजूदा सरकार ने कल विधानसभा में बगैर चर्चा के ही 17 विधेयक पास करा लिये विपक्ष को सुना ही नहीं गया तो लोकतंत्र कहां रह गया है।

गिनाई अपनी उपलब्धियां

विधायक ने अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि जो विधायक निधि मिलती है। उसी से रोड, नाली, खरंजा और दो पावर हाउस बनाने का कार्य किया है।जिसमें गोविंदापुर, जंगीपुर में पांवर हाउस बनाने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार हमारे निधि को बंद कर दिया है, इस निधि से आम जनता के लिए कार्य करते हैं सरकार भी जनता के लिए कार्य करती है।

इसे भी पढ़ें बांसडीह से सपा विधायक राम गोविंद चौधरीः विधायक निधि बंद करे सरकार

विधायक ने कहा कि मौजूदा सरकार निधि को बंद कर सारे विधायकों को पंगु बना दिया. जिससे हम बगैर निधि के जनता का कोई कार्य नहीं कर सकते हैं। लेकिन कोरोना महामारी में मैंने दस लाख रुपये जिले में दिया था ताकि जनता की भलाई हो सके।

बहुत कार्य छूटे हैं

विधायक वीरेंद्र यादव ने बताया कि जनता की भलाई के बहुत सारे कार्य छूटे हुए हैं, जिसमें सड़क बनवाना, पावर हाउस बनवाना शामिल है। उन्होंने कहा कि जब अखिलेश यादव की सरकार आएगी तो छूटे हुए कार्य कर सकता हूं।

विधायक निधि के बारे में बताया कि विधायक निधि जनता की है विधायक निधि कोई समस्या नहीं है। इससे जनता का ही कार्य होता है, लेकिन मौजूदा सरकार ने विधायक निधि बंद कर जनता को धोखा दिया है।

नौकरशाही कर रही है, अपने तरीके से कार्य

जिस तरीके से नौकरशाही को काम करने चाहिए उस तरीकें से मौजूदा सरकार में नौकरशाही कार्य नहीं कर रही है। नियम कानून सब इस सरकार में ताक पर रख दिया गया हैं, इससे भ्रष्टाचार का आलम जनपदों में पैदा हुआ है।

इसे भी पढ़ें बीकापुर से विधायक शोभा सिंहः समाज सेवा करना पसंदीदा काम

हम नहीं कह सकते हैं, कि नौकरशाही ने न्याय का ठप्पा लगाया है। न्याय इस सरकार में हो ही नहीं रहा है। नौकरशाही निरंकुश होकर अपने कार्य की परिभाषा बदल रही है, उन्होंने कहा कि सरकार का दबाव नौकरशाही के ऊपर नहीं रह गया है। नौकरशाही बेलगाम हो चुकी है और नौकरशाही अपने तरीके से कार्य कर रही है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App