×

नींद नहीं आएगी ड्राईवर को! बसों में लगेगी स्पीड लिमिट डिवाइस, अलार्म भी बजायेगी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए केन्द्रीय मोटरयान अधिनियम में दिये गये प्राविधान के तहत अब सभी व्यावसायिक वाहनों में गति नियंत्रक उपकरण (स्पीड लिमिट डिवाइस) लगाने की नीति लागू कर दी है। यह गति नियंत्रक उपकरण वाहन निर्माता कम्पनी या डीलर के स्तर पर वाहनों में लगाया जा रहा है।

SK Gautam
Published on: 18 Dec 2019 3:18 PM GMT
नींद नहीं आएगी ड्राईवर को! बसों में लगेगी स्पीड लिमिट डिवाइस, अलार्म भी बजायेगी
X

लखनऊ: देश में जितने लोग किसी एक बीमारी से नहीं मरते, उससे कहीं ज्यादा लोग सड़क दुर्घटनाओं में असमय मर जाते हैं। इन सड़क दुर्घटनाओं के पीछे कई कारण होते हैं। बिना लाइसेंस के नई उम्र के नौजवानों द्वारा तेजी से वाहन चलाने, वाहन को निर्धारित गति से अधिक गति पर चलाना, चार पहिया वाहन बिना बेल्ट लगाये चलाना, दोपहिया वाहन बिना हेलमेट के चलाना, यातायात नियमों के संकेतको का ध्यान न देना, चैराहों तथा सड़कों पर गलत दिशा एवं गति सीमा से अधिक गति में चलाना, नशीले पदार्थों का प्रयोग कर वाहन चलाना, मोबाइल पर बात करना, वाहन चलाते समय वार्तालाप करने, लापरवाही व असावधानी से वाहन चलाना, वाहनों के कलपुर्जों को सही न रखना आदि सड़क दुर्घटनाओं के कई कारण होते हैं।

ये भी देखें : महिला आयोग की सदस्य ने महिलाओं के उत्पीड़न पर दिया ये विवादित बयान

ड्राइवर को नींद आने पर अलार्म भी बजायेगी यह डिवाइस

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए केन्द्रीय मोटरयान अधिनियम में दिये गये प्राविधान के तहत अब सभी व्यावसायिक वाहनों में गति नियंत्रक उपकरण (स्पीड लिमिट डिवाइस) लगाने की नीति लागू कर दी है। यह गति नियंत्रक उपकरण वाहन निर्माता कम्पनी या डीलर के स्तर पर वाहनों में लगाया जा रहा है। इसके लिए एनआईसी द्वारा विकसित स्पीड लिमिट डिवाइस पोर्टल पर विनिर्माताओं, डीलरों तथा पंजीयन अधिकारी का यूजर रजिस्ट्रेशन करते हुए डिवाइस लगाई जाती है। इस उपकरण के लग जाने से ड्राइवर अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे और वाहन को नियंत्रित गति से ही चलायेंगे।

ये भी देखें : टला बड़ा हादसा! भरभराकर ऐसे टूटा 60 करोड़ की लागत से बना ये फ्लाईओवर

यूपी रोड़वेज की सभी बसों में लगेगी स्पीड लिमिट डिवाइस

योगी सरकार ने यूपी रोडवेज की बसों में ड्राइवरों को नींद से जगाने के लिए डिवाइस लगाने का काम भी शुरू कर दिया है। इससे रोडवेज की बसों में रात्रि की यात्रा सुरक्षित होगी। यह डिवाइस चालक को नींद आने पर अलार्म बजाकर जगायेगी, साथ ही यात्रियों को भी यात्रा करने में सुरक्षा महसूस होगी।

ये भी देखें : जेएनपीजी कालेज ने जीता मौलाना मिर्जा मोहम्मद इंटरकालेजिएट टुर्नामेंट का खिताब

यूपी में सभी व्यवसायिक वाहनों में स्पीड लिमिट डिवाइस लगाने की नीति लागू

गौरतलब है कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए योगी सरकार पहले से ही भारत सरकार के केन्द्रीय मोटरयान नियमावली को प्रदेश में कड़ाई के साथ लागू कर रही है। हर वाहन चालक को बेल्ट व हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, वर्ना उनका आन लाइन चालान किया जा रहा है। ड्राइविंग नियमों का पालन कराने के लिए लगातार हर चैराहे व सड़कों पर चेकिंग की जा रही है। वाहनों की चेकिंग अभियान का परिणाम है कि ज्यादातर दोपहिया व चार पहिया वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करने लगे है। प्रदेश में वाहनों के चेकिंग अभियान की कड़ाई और जुर्माने या चालान के डर से वाहन चालकों में जागरूकता आई है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story