यूपी में आंधी-पानी: इन 10 जिलों में अलर्ट जारी, होगा भारी नुकसान

तेज आंधी-झमाझम बारिश को लेकर मौसम विभाग ने रिपोर्ट जारी की है। उत्तर प्रदेश के 10 जिलों और उसके आस-पास के इलाकों में आज शाम 6 बजे से लगातार 3 घंटे तक बारिश होने की संभावना जताई है।

नई दिल्ली : तेज आंधी-झमाझम बारिश को लेकर मौसम विभाग ने रिपोर्ट जारी की है। उत्तर प्रदेश के 10 जिलों और उसके आस-पास के इलाकों में आज शाम 6 बजे से लगातार 3 घंटे तक बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम की जानकारी देते हुए विभाग ने बताया कि यूपी के कानपुर, जालौन, औरैया, उन्नाव, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंशहर, फिरोजाबाद और बरेली जिलों व आसपास के इलाकों में तेज आंधी-बारिश होने की उम्मीद है। साथ ही गर्जीली चमक बिजली के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं और तेज बारिश के भी आसार है।

ये भी पढ़ें… शाहीन बाग में मचा बवाल: भारी संख्या में तैनात पुलिस बल, आई बड़ी खबर

लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश

देश में प्राकृतिक संकट का खतरा मंडरा रहा है। वहीं ऐसे में अरब सागर में उठे चक्रवात निसर्ग का असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल सकता है। अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार से तीन दिन तक लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।

बुधवार यानी आज थोड़ी-थोड़ी बादली छाई रहेगी और बारिश भी हो सकती है। फिर गुरुवार और शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चलने संभावना की है।

ये भी पढ़ें…पाकिस्तानी लड़की से इश्क: भूल गया सारी सरहदें, इस देश से पैदल पहुंचा ये लड़का

बारिश के हालात

मौसम की जानकारी देते हुए मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि तराई व मध्य यूपी के क्षेत्र में तेज बारिश के चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि तूफ़ान अपने साथ जो नमी लेकर आएगा, उसके कारण बारिश के हालात बन रहे हैं।

ये भी पढ़ें…तबाह हो रहा शहर: सरकार लगातार खाली करवा रही घर, मौत का कहर जारी

जानकारी देते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि चक्रवाती तूफान 3 जून को भयंकर तूफान के रूप में हरिहरेश्वर और दमन (अलीबाग के समीप) के बीच उत्तरी महाराष्ट्र और समीप के दक्षिण गुजरात को पार करेगा और इस दौरान 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलेगी।

इस तूफान की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है। इसके साथ ही तेज हवाएं और भयंकर बारिश भी होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, इस निसर्ग चक्रवात का सबसे ज्यादा असर मुम्बई पर पड़ेगा।

ये भी पढ़ें…पानी-पानी हुई मुंबई: तबाही का ऐसा विकराल रूप नहीं देख होगा, सहम गए लोग

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App