×

यहां मिलेगा सबसे सस्ता सैनिटाइजर, भारी मात्रा में हो रहा तैयार

सांसद की सिफारिश पर मिले लाइसेंस के बाद एफएफडीसी में सैनिटाइजर बनाने का काम शुरू हो गया है। साथ ही इसका रेट भी बहुत मामूली रखा गया है। फिलहाल ये सैनिटाइजर..

Ashiki
Published on: 7 April 2020 4:03 AM GMT
यहां मिलेगा सबसे सस्ता सैनिटाइजर, भारी मात्रा में हो रहा तैयार
X

कन्नौज: यूपी के कन्नौज यानि इत्रनगरी में अब सैनिटाइजर की कमी नहीं रहेगी। सबकुछ ठीक रहा तो पड़ोसी जिलों को भी लाभ मिलेगा। सांसद की सिफारिश पर मिले लाइसेंस के बाद एफएफडीसी (फ्रेग्रेंस एंड फ्लेवर डेवलप्मेंट सेंटर) में सैनिटाइजर बनाने का काम शुरू हो गया है। साथ ही इसका रेट भी बहुत मामूली रखा गया है। फिलहाल ये सैनिटाइजर स्वास्थ्य महकमे को भेजी गई है। आगे रेलवे को भी शीशियां भेजी जाएंगी।

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच अमेरिका ने दी भारत को धमकी, कही ये बात

पिछले सप्ताह शुरू हुआ था कार्य-

शहर से गुरसहायगंज जाने वाले मार्ग पर जीटी रोड किनारे भारत सरकार के तहत काम करने वाले एफएफडीसी में सैनिटाइजर बनाने का काम पिछले सप्ताह ही शुरू हुआ है। डायरेक्टर शक्ति विनय शुक्ल का दावा है कि मार्केट में कोई भी सैनिटाइजर से उनके यहां का प्रोडक्ट काफी बेहतर और कम दाम का है। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के तहत तैयार किया है। उन्होंने बताया कि एफएफडीसी के वैज्ञानिकों की टीम ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर अलग-अलग साइज के बोतल में पैक किया है। डायरेक्टर ने बताया कि पहले स्वास्थ्य महकमे को आपूर्ति की जाएगी, उसके बाद नॉर्दन सेंट्रल रेलवे को भी भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि एफएफडीसी एक पुराना और भरोसेमंद सरकारी संस्थान है। एक लीटर की बोतल की कीमत सौ रुपए के करीब बताई गई है।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी यूपी में जोरदार धमाका: दहल गया प्रदेश, घरों से निकल कर भागे लोग

लॉकडाउन के बाद मांगी अनुमति-

मार्केट में सैनिटाइजर की बढ़ी दिक्कत और अधिक रेट की वजह से एफएफडीसी के अफसरों ने जिलाधिकारी राकेश मिश्र से मिलकर सैनिटाइजर बनाने की अनुमति मांगी थी। बाद में ड्रग लाइसेंस जारी हुआ और मंजूरी मिलने के आठ दिनों में पांच हजार बोतल की पहली खेप तैयार होकर स्वास्थ्य महकमे को दे दी गई।

सैनिटाइजर की कीमत

एफएफडीसी की ओर से तैयार किए गए सैनिटाइजर के बारे में सांसद सुब्रत पाठक का कहना है कि 200 एमएल की बोतल में 40 रुपए प्रिंट है। 28 रुपए और 15 फीसदी जीएसटी के साथ इसे खरीदा जा सकता है। अन्य कम्पनियों के प्रोडक्ट से ये काफी सस्ता है। सांसद ने बताया कि अन्य कम्पनियां करीब 200 रुपए में इतना वजन भी नही देंगी। उन्होंने बताया जल्द ही 10 हजार बोतलों की दूसरी खेप बाहर आएगी। स्वास्थ्य महकमा पहले आशाओं को मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर मुहैया कराएगी। पुलिस कर्मी और स्टाफ नर्स को भी लाभ मिलेगा।

रिपोर्ट- अजय मिश्रा

ये भी पढ़ें: UP: अस्पताल से फरार हुआ कोरोना पॉजिटिव मरीज, मचा हड़कंप

Ashiki

Ashiki

Next Story