सड़क सुरक्षा सप्ताह पर यूपी सरकार के इस मंत्री ने बांटे हेलमेट

प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वतंत्र देव सिंह ने मंगलवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन 1090 चौराहा में ‘हेलमेट वितरण कार्यक्रम’ में बिना हेल्मेट दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट वितरित किये। उन्होंने लोगों से जीवन रक्षा के लिए सड़क सुरक्षा उपायों को अपनाने की अपील की।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Jun 2019 4:48 PM GMT
सड़क सुरक्षा सप्ताह पर यूपी सरकार के इस मंत्री ने बांटे हेलमेट
X

लखनऊ: प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वतंत्र देव सिंह ने मंगलवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन 1090 चौराहा में ‘हेलमेट वितरण कार्यक्रम’ में बिना हेल्मेट दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट वितरित किये। उन्होंने लोगों से जीवन रक्षा के लिए सड़क सुरक्षा उपायों को अपनाने की अपील की। परिवहन विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 140 हेलमेट का वितरण किया गया, जिसमें से 35 हेलमेट परिवहन मंत्री द्वारा वितरित किये गये।

यह भी पढ़ें…तहसील दिवस में फरियादी करते रहे इंतजार, आलाधिकारी रहे गायब

परिवहन मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा उपायों को अपनाने के प्रति संवदेनशील नहीं है। सड़क दुर्घटनाओं में आकस्मिक मृत्यु प्राकृतिक नहीं है, यह सड़क सुरक्षा उपायों की अनदेखी है। थोड़ी सी सावधानी अपनाकर मानव जीवन को होने वाली इस अपूर्णीय क्षति से स्वयं के साथ हम दूसरे के जीवन को भी बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें…शर्माजी ने ली पाकिस्तान टीम की चुटकी, बच्चन साहेब को बहुत मजा आया

परिवहन मंत्री ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रदेश सरकार 17 जून से 22 जून तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रही है। इस दौरान आमजन को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रतिवर्ष डेढ़ लाख लोगों की मृत्यु सड़क हादसे में हो जाती है और लाखों लोग गम्भीर रूप से घायल हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें…तमंचे पर डिस्को गाने की कर रहे थे डिमांड, तभी बाउंसरों ने दिया ‘धुन’

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह के दौरान लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है तथा सड़क सुरक्षा उपायों की अनदेखी करने वालों पर कार्यवाही भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों से अपील की जा रही है कि बिना हेल्मेट व सीटबेल्ट के, नशा करके, ओवरस्पीडिंग, मोबाइल फोन व ईयरफोन का प्रयोग कर वाहन न चलाये। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान वाहनों की ओवरलोडिंग, डग्गामारी तथा सेफ्टी डिवाइसेस की जांच के भी निर्देश दिये गये हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story