×

महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर लगाम: CM योगी ने बनाया ये प्लान, नवरात्रि में होगा ऐसा

नवरात्रि में पूजा पण्डालों व रामलीला स्थलों पर कन्या भ्रूण हत्या, महिलाओं के प्रति हिंसा आदि अपराधों पर अंकुश लगाने के सम्बन्ध में जागरूकता पैदा करने के लिए लघु फिल्मों और नुक्कड़ नाटकों को प्रदर्शित किया जाएगा।

Shreya
Published on: 12 Oct 2020 5:33 AM GMT
महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर लगाम: CM योगी ने बनाया ये प्लान, नवरात्रि में होगा ऐसा
X
इस साल नवरात्रि में पूजा पाण्डलों में महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर कार्यक्रम होगें

लखनऊ: शारदीय नवरात्रि शुरू होने वाले हैं। नवरात्रि में हर वर्ष सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। लेकिन इस वर्ष कोराना के चलते सार्वजनिक कार्यक्रम कोविड प्रोटोकाल के तहत ही आयोजित किए जाने की बात कही जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शारदीय नवरात्रि में पूजा पण्डालों व रामलीला स्थलों पर कन्या भ्रूण हत्या, महिलाओं के प्रति हिंसा आदि अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के सम्बन्ध में जागरूकता पैदा करने वाली लघु फिल्मों और नुक्कड़ नाटकों आदि का प्रदर्शन किया जाए।

सुरक्षा एवं सशक्तिकरण अभियान का किया जाए नामकरण

योगी ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण अभियान का एक नामकरण किया जाए। साथ ही, ‘लोगो’ भी तैयार किया जाए। उन्होंने पहले चरण में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम के लिए ‘मिशन शक्ति’ तथा प्रवर्तन कार्यवाही सम्बन्धी द्वितीय चरण के लिए ‘ऑपरेशन शक्ति’ नाम का सुझाव दिया।

यह भी पढ़ें: होमगार्ड की अश्लीलता: महिला से की ऐसी गंदी हरकत, चलती बाइक से कूदी पीड़िता

CM YOGI ADITYANATH (फोटो- सोशल मीडिया)

अपराध की जड़ पर प्रहार किए जाने की जरूरत

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं के प्रति अपराध की जड़ पर प्रहार किए जाने की जरूरत है। इसके दृष्टिगत उन्होंने राज्य मेें महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के सम्बन्ध में एक अभियान संचालित किए जाने की बात कही हैं। उन्होंने कहा है कि यह अभियान आगामी शारदीय नवरात्रि से लेकर बासंतिक नवरात्रि तक निरन्तर चलाया जाए। अभियान के पहले चरण में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के सम्बन्ध में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। द्वितीय चरण में अभियान को आॅपरेशन के रूप में संचालित किया जाए।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी जीत: खूंखार आतंकियों की कैद से 7 भारतीय को कराया गया रिहा

कार्यक्रमों की रूपरेखा की जाए प्रस्तुत

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के सम्बन्ध में कार्यक्रमों की एक विशद रूपरेखा तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि ‘1090’ की कार्यवाही को और प्रभावी बनाया जाए तथा महिलाध्बालिका की संतुष्टि तक प्रकरण की माॅनीटरिंग की जाए।

महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के संबंध में होंगे ये कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने कहा कि शारदीय नवरात्रि के दौरान पूजा पण्डालों व रामलीला स्थलों पर कन्या भ्रूण हत्या, महिलाओं के प्रति हिंसा आदि अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के सम्बन्ध में जागरूकता सृजित करने वाली लघु फिल्मों और नुक्कड़ नाटकों आदि का प्रदर्शन किया जाए। यह माध्यम व्यापक जागरूकता में बड़ी भूमिका निभा सकता है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, किराए को लेकर सरकार ने किए ये बदलाव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story