×

दिल्ली की इन 12 सीटों पर टिकी हैं सबकी नजर, जानें कौन है लड़ाई में

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के रुझान शुरु हो गए हैं और शुरुआती रुझानों से ऐसा लग रहा है कि दिल्ली में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। 8 फरवरी शनिवार को दिल्ली के 70 विधानसभा सीटों पर 62.65 प्रतिशत मतदान हुआ था।

Shreya
Published on: 11 Feb 2020 5:02 AM GMT
दिल्ली की इन 12 सीटों पर टिकी हैं सबकी नजर, जानें कौन है लड़ाई में
X
दिल्ली की इन 12 सीटों पर टिकी हैं सबकी नजर, जानें कौन है लड़ाई में

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के रुझान आने शुरु हो गए हैं और शुरुआती रुझानों से ऐसा लग रहा है कि दिल्ली में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। 8 फरवरी शनिवार को दिल्ली के 70 विधानसभा सीटों पर 62.65 प्रतिशत मतदान हुआ था। दिल्ली चुनाव पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं कि आखिर दिल्ली की सत्ता किसके हाथों जाएगी। इन 70 सीटों में से 12 सीटें ऐसी हैं जिन पर सबकी निगाहें टिकी हैं और ये सीटें जीत-हार तय कर सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं इन सीटों के बारे में-

इन 12 सीटों पर टिकी हैं सबकी निगाहेें

द्वारका-

इस सीट पर साल 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर आदर्श शास्त्री ने जीत हासिल की थी। इस बार शास्त्री, कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। साथ ही आप ने इस सीट पर कांग्रेस के पूर्व नेता महाबल मिश्रा के बेटे विनय को टिकट दिया है, जबकि बीजेपी की तरफ से पूर्व विधायक प्रद्युमन राजपूत इस टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इस खास कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

हरिनगर सीट-

इस सीट से साल 2015 में जगदीप सिंह को आम आदमी पार्टी के टिकट पर जीत मिली थी। हालांकि इस बार आप ने कांग्रेस से आई राजकुमारी ढिल्लन को टिकट दिया। वहीं बीजेपी ने तेजिन्दर सिंह बग्गा को टिकट दिया है तो कांग्रेस ने इस इलाके से पार्षद को उम्मीदवार बनाया है।

शकूरबस्ती-

इस सीट से साल 2015 में आम आदमी पार्टी के सत्येंद्र जैन ने जीत हासिल की थी। इस बार भी इस सीट से सत्येंद्र जैन ने ही आप के टिकट पर चुनाव लड़ा। इस सीट पर बीजेपी से एससी वत्स, कांग्रेस से देवराज अरोड़ा मैदान में हैं।

मॉडल टाउन-

ये सीट ऐसी है जिस पर आप और बीजेपी की प्रतिष्ठा टिकी हुई है। इस सीट पर आप के बागी और बीजेपी के प्रत्याशी कपिल मिश्रा चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं आप ने साल 2015 में चुनाव जीत हासिल कर चुके अखिलेश पति त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़ें: एंड्रॉयड यूजर्स सावधान: अगर कर रहे हैं इसका यूज़, तो आपके साथ हो सकता ऐसा

रोहिणी-

यह सीट जीत की दृष्टि से इसलिए भी जरूरी है क्योंकि साल 2015 के चुनाव में बीजेपी को जिन तीन सीटों पर जीत हासिल की थी, उनमें से यह एक है। बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता ने इस सीट पर जीत हासिल की थी। इसलिए यह सीट पर बीजेपी की प्रतिष्ठा टिकी हुई है।

चांदनी चौक-

इस सीट पर पिछली बार अलका लांबा ने आप के टिकट पर जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा है। वहीं कांग्रेस के नेता रहे प्रह्लाद सिंह साहनी ने इस बार आप के टिकट पर चुनाव लड़ा है। बीजेपी ने इस सीट से सुमन कुमार गुप्ता को उतारा है।

गांधीनगर-

इस सीट पर साल 2015 के चुनाव में आप के अनिल वाजपेयी ने जीत दर्ज की थी, हालांकि इस बार कांग्रेस से अरविंदर सिंह लवली के चुनाव में उतरने के साथ यह सीट काफी चर्चा में है। पिछली बार आप को जीत दिला चुके अनिल वाजपेयी बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं आप से नवीन चौधरी खड़े हैं।

यह भी पढ़ें: Live Delhi Result 2020: इस सीट पर AAP उम्मीदवार आगे, यहां BJP की बढ़त

विश्वासनगर-

इस सीट से पिछली बार बीजेपी के ओपी शर्मा ने शानदार जीत दर्ज की थी। इसलिए ये सीट भी बीजेपी के लिए बहुत अहम है। इस बार आप ने दीपक सिंघला को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने इस बार नसीब सिंह की जगह गुरुचरण सिंह को टिकट दिया है।

सीलमपुर-

इस सीट पर आप ने मोहम्मद इशका की जगह अब्दुल रहमान को अपने प्रत्याशी के तौर पर खड़ा किया है। वहीं बीजेपी ने कौशल मिश्रा को खड़ा किया है और कांग्रेस ने मतीन अहमद को टिकट दिया है।

नजफगढ़-

इस सीट पर आप के विधायक और सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं बीजेपी ने यहां से अजीत खड़खड़ी को टिकट दिया है तो कांग्रेस की तरफ से साहिब सिंह यादव को टिकट दिया गया है। पिछली बार गहलोत ने यहां से सिर्फ 1500 वोट से जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: मशहूर सिंगरों की शादी: सामने आई ऐसी खबर, उड़ जाएंगे आपके होश

मुस्तफाबाद-

इस सीट पर पिछली बार बीजेपी ने जीत हासिल की थी। दूसरे नंबर पर कांग्रेस थी। यहां तीसरे नंबर पर थी आप। इस बार आप की टिकट से हाजी यूनुस को खड़ा किया गया है तो वहीं कांग्रेस ने अली मेहंदी को उम्मीदवार बनाया है।

कृष्णानगर-

साल 2015 में बीजेपी से किरण बेदी उम्मीदवार थीं। उन्हें आप के एसके बग्गा ने हराया था। हालांकि दोनों के बीच जीत-हार का अंतर 2277 वोट का ही थी। इस बार कांग्रेस के डॉक्टर अशोक वालिया और बीजेपी के अनिल गोयल मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें: BJP ने सांसदो को जारी किया व्हिप, ट्रेंड करने लगे यूनिफॉर्म सिविल कोड समेत ये मुद्दे

Shreya

Shreya

Next Story