×

कंटेनमेंट जोन में ये तैयारी हुई तेज, अधिकारियों ने 18 घंटे में दो बार किया निरीक्षण

कंटेनमेंट जोन में फंसी औद्योगिक सेक्टर फेस वन (सेक्टर-1 से 11) की 2800 इकाइयों को खोलने की कवायद जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है।

Ashiki
Published on: 28 May 2020 5:43 PM GMT
कंटेनमेंट जोन में ये तैयारी हुई तेज, अधिकारियों ने 18 घंटे में दो बार किया निरीक्षण
X

नोएडा: कंटेनमेंट जोन में फंसी औद्योगिक सेक्टर फेस वन (सेक्टर-1 से 11) की 2800 इकाइयों को खोलने की कवायद जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। 18 घंटे में दो बार सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में सेक्टर- 5,8,9,10 की बंद इकाइयों के आस पास निरीक्षण किया गया है। रिपोर्ट जल्द तैयार कर जिलाधिकारी को सौंपने की बात कही गई है। निरीक्षण में यह बात निकलकर सामने आई कि सेक्टर-9, 10 की कुछ एरिया कंटेनमेंट जोन से बाहर भी है।

ये भी पढ़ें: ट्रेन किराए तक के पैसे नहीं, मगर फ्लाइट से पहुंचे घरः ऐसे पूरा हुआ मजदूरों का सपना

ऐसे में इन जगहों पर कुछ इकाइयों का संचालन शुरू भी किया जा सकता है। इस दौरान सेक्टर-5,8,9,10 की झुग्गी झोपड़ी में मिले कोरोना संक्रमितों की निगेटिव आई रिपोर्ट को भी चेक किया गया। जिससे यह भी स्प्ष्ट हुआ कि पिछले 21 दिन में इस कंटेनमेंट जोन में एक भी कोरोना का नया संक्रमित नहीं निकला है।

बता दें कि एमएसएमई इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की ओर से लगातार प्रशासन से लेकर शासन तक फेस वन औद्योगिक सेक्टरों की उन इकाइयों को खोलने के लिए शिकायत कर रहा है, जो कंटेनमेंट जोन के चक्कर में फंसी है, लेकिन नियमों के कारण इससे बाहर निकलने की इजाजत जिला प्रशासन नहीं दे पा रहा है।

लेकिन बुधवार की शाम और बृहस्पतिवार की सुबह सिटी मजिस्ट्रेट उमा शंकर सिह, असिस्टेंट सीएमओ सुनील दोहरे, प्राधिकरण अधिकारी राम प्रकाश समेत सेक्टर- 20 थाना प्रभारी संतोष कुमार समेत अन्य सेक्टर-8 स्थित बी ब्लाक, सेक्टर 9 ए से आई ब्लॉक एवं 10 ए ब्लाक की लगभग एक हजार व्यापारिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें: झांसी से इन शहरों के लिए रवाना हुईं ट्रेनें, अब श्रमिकों को मिलेगी ये सुविधा

बताया गया कि सेक्टर 9 और 10 के कुछ कोरोना पॉजिटिव संक्रमित भी स्वस्थ्य हो कर आ चुके है। कुछ कोरोंटाइन वालों की नेगेटिव रिपोर्ट भी आ चुकी है, जिसकी टेस्ट रिपोर्ट की फोटो कॉपी भी एसोसिएशन अध्यक्ष सुरेन्द्र सिह नाहटा समेत अन्य उद्यमी पीएस सोलंकी, मदन शर्मा, राजेश अरोड़ा, राज कुमार जायसवाल, सुधीर गोयल, नगर मलजी दुधोरिया, मुकेश दूधोरिया, अशोक शर्मा, राधेश्याम गोयल, संजय त्यागी, दिगविजय सिह, सुबोध कुमार ने उपलब्ध कराई। जिस पर विस्तार से चर्चा भी हुई।

15 हजार इकाइयों को होगा फायदा

उद्यमियों का मानना हैं कि यदि 28०० में से 1००० इकाइयों का संचालन शुरू हो गया तो जिले में संचालित करीब 15००० इकाइयों को सीधा लाभ मिलेगा। नोएडा के उद्योगों पर सकारात्मक प्रभाव से उत्पादन, राजस्व, रोजगार में बहुत बड़ा इजाफा होने की संभावना है।

झुग्गियों के स्थानांतरण का मुद्दा उठा

औद्योगिक सेक्टर .फेस पूरा झुग्गियों की चपेट में है। पूर्ण रूप से इसके स्थानान्तरण की कार्रवाई को जोर दिया जाना चाहिए। जब तक यह व्यवस्था स्थाई रूप नहीं लेगी, तब तक उद्योगों पर विभिन्न तरह के संकट आते ही रहेंगे।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: मंत्री ने किया SGPGI का निरीक्षण, निदेशक और अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Ashiki

Ashiki

Next Story