×

आजमगढ़ में मिले कोरोना के तीन मरीज, दिल्ली से आये तब्लीगी जमात के लोग

आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर के मदरसे से बुधवार को निजामुद्दीन के मरकज में शामिल होकर के लोटे 7 लोग पकड़े गए थे। सातों विभिन्न प्रदेशों और गाजियाबाद के निवासी थे। इन लोगों को जिले के चक्रपानपुर स्थित सुपर फेसिलिटी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराकर जांच के लिए सैंपल भेजा गया था।

SK Gautam
Published on: 3 April 2020 11:56 AM GMT
आजमगढ़ में मिले कोरोना के तीन मरीज, दिल्ली से आये तब्लीगी जमात के लोग
X

संदीप अस्थाना

आजमगढ़: दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में भाग लेकर आये 3 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इसमें एक तेलंगाना, एक आंध्र प्रदेश और एक गाजियाबाद का निवासी है। इसकी पुष्टि राजकीय मेडिकल कालेज के नोडल अधिकारी दीपक पांडे ने की। यह पुष्टि होने के बाद आजमगढ़ में हड़कम्प मच गया है। हड़कम्प मचना स्वाभाविक भी है। वजह यह कि अभी तक जिले में एक भी कोरोना पाजिटिव नहीं पाया गया था। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन भी चैकन्ना हो गया है।

फिलहाल जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने सूझ-बूझ का परिचय देते हुए गुरूवार को उसी समय मुबारकपुर की सभी सीमाएं सील कर दी थी, जब उन्हें यह पता चला था कि तब्लीगी जमात से लौटे गैर प्रदेशों के लोग मुबारकपुर में ठहरे हुए हैं। इसके साथ ही उन दो लोगों के खिलाफ भी मुकदमा कायम कराया गया है, जो लोग इनको ठहराये हुए थे।

पहले ही सील की जा चुकी हैं मुबारकपुर की सीमाएं

आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर के मदरसे से बुधवार को निजामुद्दीन के मरकज में शामिल होकर के लोटे 7 लोग पकड़े गए थे। सातों विभिन्न प्रदेशों और गाजियाबाद के निवासी थे। इन लोगों को जिले के चक्रपानपुर स्थित सुपर फेसिलिटी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराकर जांच के लिए सैंपल भेजा गया था। इसमें एक तेलंगाना, एक आंध्र प्रदेश एक गाजियाबाद के निवासी में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। हालांकि लखनऊ से चार लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने की बातें कही जा रही है, लेकिन मेडिकल कॉलेज ने तीन ही रिपोर्ट मिलने की पुष्टि की है।

जनपद में पहली बार एक साथ तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप की स्थिति है। जिला प्रशासन की ओर से मुबारकपुर में जहां से लोग पकड़े गए थे उसके आसपास सैनिटाइजेशन की विशेष व्यवस्था पहले से ही की जा रही है। कस्बे को पहले ही सील किया जा चुका है। वहां से किसी को बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा है।

ये भी देखें: भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर हथियार की तरह काम करता है रेडियो

दिल्ली के तब्लीगी जमात से लौटे थे यह सभी लोग

देवबन्दी मर्कज निजामुद्दीन दिल्ली मे सम्मलित होने वालों की जांच प्रभारी निरीक्षक मुबारकपुर द्वारा करायी गयी थी। ऐसे में यह सच उभरकर सामने आया कि मुबारकपुर क्षेत्र के ग्राम सिकठी में बीते 21 मार्च को आनन्द बिहार -मऊ ट्रेन से दिल्ली से आजमगढ तथा आजमगढ से मुबारकपुर में आकर सात लोग रह रहे हैं।

ऐसे में मुबारकपुर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम मुख्य चिकित्साधिकारी आजमगढ के नेतृत्व में मदरसे में पहुंची और सभी सातो लोगों को चिकित्सीय परीक्षण तथा क्वारन्टाइन के लिए चक्रपानपुर स्थित पीजीआई में भर्ती कराया। इसके साथ ही यह बात भी सामने आया कि इसी थानाक्षेत्र के ग्राम सिकठी के मौलाना हफीजुल्ला पुत्र अफरोज आलम व जियाउल कमर पुत्र मो. वशी के द्वारा यह जानते हुये कि संक्रामक महामारी कोरोना का प्रसार हो रहा है, इसके बावजूद बिना सूचना दिये मदरसा फरुखिया नयापुरा में इन सातों लोगों को रखा गया था।

ये हैं इनके नाम

ऐसे में मौलाना हफीजुल्ला व जियाउल कमर के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की गयी। जिन सात लोगों की जांच के बाद उनका क्वारंटाइन कराया गया उनमें अब्दुल रऊफ पुत्र अब्दुल हकीम उम्र 26 वर्ष ग्राम राजामण्डी आन्ध्र प्रदेश, मु0 मुजम्मिल पुत्र मो0 नईम उम्र 24 वर्ष ग्राम नदाली थाना भोजपुर, गाजियाबाद, आशिफ पुत्र शमीम उम्र 24 वर्ष ग्राम भगवानपुर तहसील रूडकी हरिद्वार, सैयद अतिकुर्रहमान पुत्र सैयद अब्दुल अजीज ग्राम निजामाबाद थाना तेलंगाना तेलंगाना, अब्दुल कलाम पुत्र इशरार ग्राम नाहली थाना भोजपुर, गाजियाबाद, अकील अहमद पुत्र अहमद गनी उम्र 54 वर्ष ग्राम नदली पोस्ट नंगोला थाना भोजपुर, गाजियाबाद, मो0 इरशाद पुत्र मो0 मोमीन उम्र 18 वर्ष ग्राम ग्राम नदली पोस्ट नंगोला थाना भोजपुर, गाजियाबाद शामिल हैं। इन्हीं सातो में से तीन को कोरोना पाजिटिव पाया गया है।

ये भी देखें: नौ देश बने मिसाल ऐसे जीत ली कोरोना के खिलाफ बड़ी जंग

आजमगढ़ में कोरोना मरीजों के साथ रहे 18 लोग चिन्हित

आजमगढ़ में कोरोना के तीन पाजिटिव केस पाये जाने के बाद जिला प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। इनके संपर्क में रहे 18 लोग चिन्हित किये गये हैं, जिनको जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके साथ ही ऐसी सक्रियता बरती जा रही है, ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। एसडीएम सदर व सीओ सिटी मुबारकपुर में ही डेरा डाले हुए हैं।

दिल्ली के तब्लीगी जमात से आजमगढ़ आये लोगों में आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना व गाजियाबाद के रहने वाले मुजम्मिल, अतीर्कुरहमान व रउफ कोरोना पाजिटिव पाये गये हैं। यह सभी लोग मुबारकपुर के एक मस्जिद में रह रहे थे। इनके कोरोना पाजिटिव होने की खबर के बाद प्रशासन चैकन्ना हो गया है।

सभी को जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया

जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह के निर्देश पर एसडीएम सदर व सीओ सिटी मुबारकपुर में ही डेरा डाले हुए हैं। इनके संपर्क में रहने व इनके साथ नमाज अता करने वाले 18 लोग चिन्हित किये गये हैं। इनमें से 14 को कोरोना जांच के लिए मिशन हास्पिटल आजमगढ़ व 4 को आरके फार्मेसी सठियांव में भर्ती कराया गया है।

ये भी देखें: मोदी की अपील का असली मकसद, पूरी दुनिया को यह दिखाने का इरादा

साथ ही मुबारकपुर में सख्ती तेज कर दी गयी है। जिन 18 लोगों को चिन्हित करके जांच के लिए भर्ती कराया गया है, उनमें मुबारकपुर के नयापुरा के रहने वाले मतीउल्लाह, अजीजुलहक, शमशुल हक, मु0 वसी, मु0 मुबीन, मतीउर्ररहमान, रिजवान अहमद, मु0 मसीह, मु0 जकी, आदिल रसीद, मु0 जकी, आदिल रसीद, जहीर अहमद, अनीस अहमद, नियाज अहमद आदि शामिल हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story