×

मोदी की अपील का असली मकसद, पूरी दुनिया को यह दिखाने का इरादा

पहले जनता कर्फ्यू, फिर ताली और थाली बजाना और अब 5 अप्रैल की रात 9:00 बजे अपने घरों की लाइट बंद कर दिया और मोमबत्ती जलाने की अपील।

Vidushi Mishra
Published on: 3 April 2020 8:01 AM GMT
मोदी की अपील का असली मकसद, पूरी दुनिया को यह दिखाने का इरादा
X
मोदी की अपील का असली मकसद, पूरी दुनिया को यह दिखाने का इरादा

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। पहले जनता कर्फ्यू, फिर ताली और थाली बजाना और अब 5 अप्रैल की रात 9:00 बजे अपने घरों की लाइट बंद कर दिया और मोमबत्ती जलाने की अपील। सबके जेहन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर मोदी ऐसी अपीलें क्यों कर रहे हैं और उनकी इस अपीलों का मकसद क्या है। इस सवाल का सीधा सा जवाब है कि मोदी देश ही नहीं, पूरी दुनिया को यह दिखाना चाहते हैं कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पूरा देश उनके साथ खड़ा है।

ये भी पढ़ें... PM मोदी बने योद्धा: कोरोना को हराने के लिए ऐसे कर रहें काम

जनता कर्फ्यू की कामयाबी से बड़ा उत्साह

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में फंसे देश के लोगों को इस मुसीबत से बाहर निकालने के लिए मोदी जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। मोदी को पता है कि अगर इस खतरनाक वायरस का कम्युनिटी में फैलाव हो गया तो इसे रोक पाना असंभव हो जाएगा क्योंकि इस देश की आबादी काफी ज्यादा है। इसीलिए उन्होंने सबसे पहले जनता कर्फ्यू का आह्वान किया।

मोदी इस बात को परखना चाहते थे कि देश की जनता उनकी इस अपील पर कैसा रिस्पांस करती है। देश के विभिन्न हिस्सों में जनता कर्फ्यू की जबर्दस्त कामयाबी ने मोदी को उत्साह से भर दिया और उन्हें इस बात का एहसास हो गया कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पूरा देश उनके साथ खड़ा है और इस जंग को जीता जा सकता है।

देश की सेवा करने वालों को सलाम

कोरोना के खिलाफ अपनी जंग को आगे बढ़ाते हुए मोदी ने 22 मार्च की रात आठ बजे राष्ट्र को फिर संबोधित किया। इस संबोधन में मोदी ने कहा कि हमें उन सभी लोगों का सम्मान और उत्साहवर्धन करना चाहिए जो अपने घरों से 24- 24 घंटे दूर रहकर इस वायरस से संक्रमित लोगों की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह जोखिम भरा काम है, फिर भी देश की के तमाम लोग राष्ट्र को इस भारी संकट से बचाने के लिए सेवा भाव से जुड़े हुए हैं। हमें ऐसे लोगों को जरूर सलाम करना चाहिए।

दूसरी अपील को भी मिला जबर्दस्त समर्थन

अपनी इसी संबोधन में मोदी ने ऐसे लोगों के सम्मान और उत्साहवर्धन के लिए ताली और थाली बनाने की अपील की थी। मोदी की अपील पर पूरा देश एकजुट होकर खड़ा हो गया। देश के हर हिस्से में मोदी की इस अपील अपील को जबर्दस्त समर्थन मिला और लोगों ने घरों से बाहर निकलकर ताली और थाली बजाकर ऐसे लोगों की सेवा को सलाम किया।

ये भी पढ़ें... CM योगी का सख्त आदेश, तो मान लें बात और ना करें ऐसी गलती

सोशल डिस्टेंसिंग पर फिर दिया जोर

हालांकि इस दौरान कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की अनदेखी भी हुई। यही कारण है कि शुक्रवार को अपने संबोधन के दौरान मोदी ने लोगों से अपील की कि आने वाले रविवार को जब वे अपने घरों के बाहर दिया, मोमबत्ती या टार्च जलाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल जरूर रखें ताकि कोरोना के खिलाफ जंग में हमें कामयाबी मिल सके।

बार-बार संबोधन का यह भी मकसद

मोदी के बार-बार के राष्ट्र के नाम संबोधनों का एक बड़ा मकसद यह भी है कि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझाया जाए। अपने आज के संबोधन में भी मोदी ने लोगों को बार-बार सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझाया। उन्होंने ताली और थाली बजाने के लिए देशवासियों के प्रति आभार तो जताया मगर यह भी याद दिलाया कि आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना है कि आप कहीं भी इकट्ठा ना हों और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखें।

जंग में दूरी ही सबसे बड़ा हथियार

उन्होंने कहा कि देशवासियों को अपने घरों पर रहकर ही दरवाजे या बालकनी में रोशनी करनी है। घरों के लोगों को भी जितना संभव हो सके आपस में इतनी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। उन्होंने लोगों को समझाया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दूरी ही सबसे बड़ा हथियार है और हम इस हथियार को जितना कारगर तरीके से इस्तेमाल करेंगे, उतनी ही जंग में हमारी विजय सुनिश्चित होगी।

इस बार की अपील देशवासियों के लिए

पिछली बार जब मोदी ने ताली और थाली बजाने की अपील की थी तो यह अपील उन लोगों के लिए थी जो कोरोना को हराने के लिए राष्ट्र की सेवा में जुटे हुए हैं। इस बार पीएम मोदी ने जो घरों के बाहर रोशनी करने की बात कही है वह हर देशवासियों के लिए है। दरअसल मोदी ऐसी अपीलें करके पूरी दुनिया के साथ ही अपने देश के लोगों को भी यह समझाना चाहते हैं कि इस लड़ाई में पूरा देश उनके साथ खड़ा है।

ये भी पढ़ें...1 क्लिक में करोड़ों ट्रांसफर, CM योगी ने ऑनलाइन किया ट्रांजैक्शन

सोशल मीडिया का सबसे हॉट टॉपिक

मोदी की इस अपील के बाद ही यह मुद्दा सोशल मीडिया पर सबसे हॉट टॉपिक बन गया। फेसबुक पर तमाम लोगों ने इसके समर्थन में पोस्ट लिखकर कोरोना के खिलाफ जंग में देश की एकजुटता का इजहार किया। कई लोगों ने पोस्ट लिखकर इसे कामयाब बनाने के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। मोदी की अपील का वीडियो भी फेसबुक पर जमकर शेयर किया जा रहा है।

ट्विटर पर करने लगा टॉप ट्रेंड

अगर ट्विटर पर ट्रेंडिंग की बात की जाए तो मोदी वीडियो मैसेज टॉप ट्रेंड करने लगा। इसके साथ ही ट्विटर पर लाइट ऑफ इंडिया, मोमबत्ती, ऑन संडे, अर्थ आवर, दिवाली, कैंडल, टॉर्च हैशटैग के साथ संदेशों की बाढ़ आ गई। ट्विटर का यह ट्रेंड बताता है कि आने वाले रविवार को मोदी की अपील को देशवासियों का जबर्दस्त समर्थन मिलने वाला है।

प्रमुख हस्तियों का मिला मोदी को समर्थन

मोदी की इस अपील के बाद देश की कई प्रमुख हस्तियां उनके समर्थन में उतर आई और देशवासियों से अपील की कि उन्हें आगे बढ़ चढ़कर इस अभियान में हिस्सा लेना चाहिए। बॉलीवुड के साथ ही जीवन के विविध क्षेत्रों का मोदी को जमकर समर्थन मिला। कुछ प्रमुख लोगों के विचारों का यहां उल्लेख करना समीचीन होगा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

कोरोना वायरस लड़ने के राष्ट्रीय प्रयासों में 130 करोड़ नागरिकों की सामूहिक शक्ति के विषय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्गार महत्वपूर्ण है। निसंदेह हमें मिलकर कोरोना के अंधकार को परास्त कर सकारात्मकता व प्रकाश की ओर बढ़ना होगा।

ये भी पढ़ें... कोरोना पीड़ित की आपबीती: ताकि मेरे दर्द को महूसर कर सकें…आप घर पर ही रहें

गीतकार प्रसून जोशी

हमारे प्रधानमंत्री ने कोरोना के अंधेरे से लड़ने के लिए हमसे 5 अप्रैल को 9:00 बजे 9 मिनट के लिए साथ आने का आग्रह किया है। हम सभी को आगे बढ़कर उनकी अपील को हकीकत में बदलना होगा और इस अभियान से जुड़कर प्रकाश बनना होगा। उन्होंने इस अभियान से जुड़ते हुए अपनी एक कविता भी समर्पित की है जिसमें एक दीप से दूसरे दीप को जलाने की आशा की गई है।

बॉलीवुड अभिनेत्री मुग्धा गोडसे

मुग्धा ने पीएम की अपील का जिक्र करते हुए कहा है कि यह 9 मिनट अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने के लिए हैं। उन्होंने देशवासियों से 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए अपनी लाइट बुझा देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि लाइटों की जगह हमें मोमबत्ती, दिया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर अपनी एकजुटता का इजहार करना चाहिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने संदेश के माध्यम से देश की जनता को नई ऊर्जा से भर दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के संकट पर प्रकाश के तेज को फैलाना अत्यंत जरूरी है। हमारे ऐसा करने से देश की जनता और इस संकट से लड़ रहे योद्धाओं के मन में सकारात्मकता का भाव जगेगा।

ये भी पढ़ें... तबलीगी जमात: मौलाना साद भी हैं कोरोना वायरस से संक्रमित!

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान

पीएम मोदी की अपील पर 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके घर के दरवाजे या बालकनी में 9 मिनट तक मोमबत्ती, दिया या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर प्रकाश की महाशक्ति का एहसास कराएं।

यह तो हुई कुछ मशहूर लोगों की बात। जहां तक आम लोगों की बात है तो सोशल मीडिया पर पीएम की अपील के बाद ऐसे संदेशों की बाढ़ आ गई जिनमें कोरोना के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए की अपील की गई है।

हालांकि पी चिदम्बरम सहित कांग्रेस के कुछ नेताओं ने मोदी की अपील पर सवाल भी खड़े किए हैं मगर यह सच है कि मोदी को भारी समर्थन मिल रहा है।

ये भी पढ़ें... यूपी में 76 करोड़ का योगदान: कोरोना की जंग में हर विभाग ऐसे कर रहा है मदद

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story