×

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर इस दिन से दौड़ने लगेंगी गाड़ियां, कार्य में तेजी लाने के निर्देश

अवनीश अवस्थी ने बताया कि लखनऊ-बाराबंकी का जो हिस्सा है उसको जनवरी में शुरू कर देना है। इसके लिये पैकेज 1 में जो पुल है उसको त्वरित गति से बनाने और पैकेज 2 में गोमती नदी पर निर्मित हो रहे पुल को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

Newstrack
Published on: 7 Nov 2020 5:17 PM GMT
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर इस दिन से दौड़ने लगेंगी गाड़ियां, कार्य में तेजी लाने के निर्देश
X
पैकेज-1 एवं 2 की समीक्षा के बाद अवनीश अवस्थी ने बताया कि लखनऊ-बाराबंकी का जो हिस्सा है उसको जनवरी में शुरू कर देना है।

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव गृह और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (यूपीडा) अवनीश अवस्थी, औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन ने शनिवार को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का हवाई सर्वेक्षण और स्थलीय निरीक्षण किया। सबसे पहले सभी अधिकारियों ने एक्सप्रेस-वे के बाराबंकी स्थित पैकेज 1 और 2 पहुंचे और निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

पैकेज-1 एवं 2 की समीक्षा के बाद अवनीश अवस्थी ने बताया कि लखनऊ-बाराबंकी का जो हिस्सा है उसको जनवरी में शुरू कर देना है। इसके लिये पैकेज 1 में जो पुल है उसको त्वरित गति से बनाने और पैकेज 2 में गोमती नदी पर निर्मित हो रहे पुल को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने निर्देश दिया है कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में उच्च गुणवत्ता बनाये रखते हुए पूरे पूर्वांचल के लोगों के लिए पूरे देश मे एक मिसाल बनाते हुए इस कार्य को सम्पन्न किया जाए। इसके बाद अधिकारियों की टीम ने एक्सप्रेस-वे के पैकेज 3 और 4 का निरीक्षण किया और निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। अक्टूबर माह में पैकेज 3 और पैकेज 4 की प्रगति क्रमशः 78 प्रतिशत एवं 65 प्रतिशत हुई है। अपर मुख्य सचिव गृह अवस्थी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नवंबर के महीने में 6.5 प्रतिशत और बढ़ाया जाए। इसके साथ ही दिसंबर में कुल प्रगति 90 प्रतिशत का लक्ष्य रखा जाए।

Awanish Awasthi

ये भी पढ़ें...मामा बना कंस: इसलिए कर दी सगे भांजे की बेरहमी से हत्या, परिवार में मातम

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को कार्य की प्रगति के बारे में दी जाएगी जानकारी

इस टीम द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की स्थलीय निरीक्षण एवं कार्य की प्रगति के बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को अवगत कराया जाएगा। बैठक में अवनीश अवस्थी ने कहा कि इस परियोजना की कुल भौतिक प्रगति लगभग 62 प्रतिशत पूरी हो चुकी है। उन्होंने इस परियोजना को इस वित्तीय वर्ष में पूर्ण करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि यह परियोजना मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता में है। यह परियोजना पूर्वांचल के लोगों के लिए लाभकारी साबित होगी। उन्होंने निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये और कहा कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता एवं मानकों से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का काम भी प्रगति पर चल रहा है। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस की कार्य प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इसकी समय-समय पर समीक्षा भी की जाएं, जिससे कार्य समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि इस रोड को जनवरी, 2021 के अंत तक चालू कर दिया जाये, जिससे लोगों को इसका लाभ मिल सके।

ये भी पढ़ें...रोएगा मुख्तार अंसारी: योगी सरकार का तगड़ा एक्शन, इनकी करोड़ों की संपत्ति कुर्क

इसके बाद इस टीम ने आजमगढ़ और गाजीपुर में भी हवाई सर्वेक्षण कर स्थलीय समीक्षा बैठक की। स्थलीय निरीक्षण के दौरान अवस्थी ने जनपद आजमगढ़ में एक व्यक्ति सोनू यादव से बात की और पूछा यह एक्सप्रेस-वे कहां जायेगी तो उसके जबाब में यादव ने कहा कि यह सड़क दिल्ली जायेगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पैकेज-7 और पैकेज 8 के निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक, पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे परियोजना के कासिमाबाद में बनाए गए कैंप ऑफिस में संबंधित अधिकारियों के साथ हुई। बैठक के दौरान अवनीश अवस्थी ने संबंधित अधिकारियों को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

Awanish Awasthi

गौरतलब है कि गाजीपुर के हैदरिया से लखनऊ के चांदसराय तक कुल 341 किलोमीटर लम्बे 6 लेन ( 8 लेन विस्तारणीय) के पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे का उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार के द्वारा सुल्तानपुर, अम्बेडकर नगर, अमेठी और अयोध्या के अतिरिक्त आर्थिक रूप से कम विकसित जनपदों आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जोड़ने के लिये पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित ग्राम चॉदसराय, जनपद लखनऊ से प्रारम्भ होकर यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी पूर्व राष्ट्रीय राजमार्ग सं-31 पर जनपद लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपूर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर लाभान्वित होंगे।

ये भी पढ़ें...रुक सकता है दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण, ये है बड़ी वजह

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को कुल 8 पैकजो में विभक्त किया गया है। इस परियोजना में क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग का कार्य 100 प्रतिशत, मिट्टी का कार्य 92 प्रतिशत, भौतिक प्रगति लगभग 62 प्रतिशत पूर्ण हो चुकी है। अगले वर्ष-जनवरी 2021 में एक्सप्रेसवे का मुख्य मार्ग यातायात के लिये खोल दिया जायेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण से प्रदेश का पूर्वी क्षेत्र प्रदेश की राजधानी एवं आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे व यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से देश की राजधानी से त्वरित एवं सुगम यातायात के कॉरिडोर से जुड़ जाएगा।

Awanish Awasthi

स्थलीय निरीक्षण के दौरान जनपद बाराबंकी में जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह, एसपी डॉ अरविंद चतुर्वेदी, जनपद सुल्तानपुर में जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, एसपी शिवहरि मीना, जनपद आजमगढ़ के जिलाधिकारी राजेश कुमार, एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के अतिरिक्त इस अवसर पर आजमगढ़ मण्डल के आयुक्त विजय विश्वास पन्त एवं डीआईजी सुभाष चन्द्र दुबे भी उपस्थित थे। गाजीपुर के जिलाधिकारी एमपी सिंह और एसपी ओमप्रकाश सिंह, जिलाधिकारी मऊ, अमित सिंह बंसल और एसपी घूले सुशील चन्द्रभान के अलावा इन जनपदों के समस्त वरिष्ठ आला अधिकारीगण मौजूद रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story