×

लव जेहाद समेत तमाम मुद्दों पर संघ करेगा मंथन, प्रयागराज में आज से बड़ी बैठक

संघ के कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश की इस बैठक में आगामी सेवा कार्यो के लिए कार्ययोजना भी तय की जाएगी। इसके साथ ही बैठक में लव जेहाद के मामले रोकने, जल संरक्षण, पर्यावरण, पॉलिथीन का प्रयोग कम करने और सामाजिक समरसता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी मंथन होगा।

Newstrack
Published on: 22 Nov 2020 4:36 AM GMT
लव जेहाद समेत तमाम मुद्दों पर संघ करेगा मंथन, प्रयागराज में आज से बड़ी बैठक
X
दो दिन चलने वाली इस बैठक में आठ सत्र होंगे। संघ नेताओं के मुताबिक रविवार को पांच और सोमवार को तीन सत्रों का आयोजन संभावित है।

लखनऊ: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों का दो दिवसीय मंथन आज से प्रयागराज में शुरू होगा। जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर दूर यमुनापार के गौहनिया में आयोजित इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत और सरकार्यवाह सुरेश भैया जी जोशी समेत संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी हिस्सा लेंगे।

संघ के कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश की इस बैठक में आगामी सेवा कार्यो के लिए कार्ययोजना भी तय की जाएगी। इसके साथ ही बैठक में लव जेहाद के मामले रोकने, जल संरक्षण, पर्यावरण, पॉलिथीन का प्रयोग कम करने और सामाजिक समरसता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी मंथन होगा।

समीक्षा के साथ ही तैयार होगी कार्ययोजना

दरअसल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से हर साल अपने कामों की समीक्षा करने के साथ ही भावी कार्ययोजना भी तैयार की जाती है। इसके लिए दीपावली पर्व के आसपास अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का आयोजन किया जाता है। इस बार कोरोना संकट की वजह से बैठक का स्वरूप बदल दिया गया है और अखिल भारतीय स्तर की जगह क्षेत्र के अनुसार बैठकों का आयोजन करने का फैसला लिया गया है। अभी तक ऐसी 11 बैठकों का आयोजन किया जा चुका है। हाल ही में गाजियाबाद में पश्चिमी क्षेत्र की बैठक का आयोजन किया गया था और अब इसी कड़ी में प्रयागराज में पूर्वी उत्तर प्रदेश की बैठक का आयोजन रविवार और सोमवार को होगा।

ये भी पढ़ें...मेट्रो के काम के लिए दूसरी बार खोले गए टेंडर, आयीं सिर्फ दो कंपनियां

सीएम योगी के भी पहुंचने की संभावना

संघ से जुड़े सूत्रों के मुताबिक दो दिन चलने वाली इस बैठक में आठ सत्र होंगे। संघ नेताओं के मुताबिक रविवार को पांच और सोमवार को तीन सत्रों का आयोजन संभावित है। बैठक में काशी, अवध, गोरक्ष एवं कानपुर क्षेत्र के प्रमुख पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी बैठक में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है।

RSS

संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी लेंगे हिस्सा

बैठक में हिस्सा लेने के लिए संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी प्रयागराज पहुंच चुके हैं। संघ के प्रमुख मोहन भागवत शनिवार की रात प्रयागराज पहुंचे। स्टेशन से वे सीधे यमुनापार के वशिष्ठ वात्सल्य पब्लिक स्कूल, गौहनिया रवाना हो गए। संघ की इस महत्वपूर्ण बैठक में मोहन भागवत के अलावा सरकार्यवाह सुरेश भैया जी जोशी, सर सह कार्यवाह दत्तात्रेय होशबोले, डॉ कृष्ण गोपाल, डॉक्टर मनमोहन, अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुरेश चंद्र, अखिल भारतीय सहज सेवा प्रमुख राजकुमार मटाले आदि वरिष्ठ पदाधिकारी हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें...पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 50 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार

संघ के पुराने पदाधिकारियों से मुलाकात

बैठक से पूर्व शनिवार को संघ के कई वरिष्ठ पदाधिकारी प्रयागराज पहुंच गए। प्रयागराज पहुंचे संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने चुनिंदा लोगों से मुलाकात करने के साथ ही संघ के पुराने पदाधिकारियों से भी मुलाकात की और संघ की गतिविधियों पर विशेष तौर पर चर्चा की।

संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी भैयाजी जोशी सिविल लाइंस स्थित संघ कार्यालय भी पहुंचे और उन्होंने संघ के क्रियाकलापों पर पदाधिकारियों के साथ बातचीत की। बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा संघ की इस महत्वपूर्ण बैठक में संघ पदाधिकारियों के साथ ही विहिप के पदाधिकारी भी हिस्सा लेंगे। बैठक में लव जेहाद की घटनाएं रोकने, जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए प्रभावी कानून बनाने, जल संरक्षण, पॉलीथिन का प्रयोग कम करने, पर्यावरण और राम मंदिर निर्माण जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। बैठक में राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह के तरीके और धर्मांतरण रोकने पर भी विचार-विमर्श होगा।

RSS

ये भी पढ़ें...हम ‘मोदी-योगी’ सरकार के कामों से जीतेंगे विधानपरिषद चुनाव: स्वतंत्र देव सिंह

बैठक स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

बैठक स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। गौहनिया के जिस पब्लिक स्कूल में बैठक का आयोजन किया गया है, उसे पूरी तरह छावनी में तब्दील कर दिया गया है। संघ नेताओं की सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए यहां पर काफी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। स्कूल परिसर के आसपास आम लोगों के आवागमन को पूरी तरह रोक दिया गया है। कार्यक्रम में सीएम के हिस्सा लेने की भी संभावना है और इस कारण जिला प्रशासन सुरक्षा के मुद्दे पर काफी 70 का है। इसके साथ ही संघ प्रमुख मोहन भागवत को जेड प्लस सुरक्षा हासिल है और वे बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंच चुके हैं। इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story