×

उद्योगों और आईटी सेक्टर के लिए यूपी में स्थापित किए गए दो हेल्पडेस्क

कोविड-19 की चुनौतियों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने लाॅकडाउन के दौरान अनुमति प्राप्त उद्योगों सहित सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और आईटी आधारित सेवाओं (आईटीईएस) के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दो हेल्पडेस्क स्थापित किए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 18 April 2020 11:04 AM GMT
उद्योगों और आईटी सेक्टर के लिए यूपी में स्थापित किए गए दो हेल्पडेस्क
X

लखनऊ: कोविड-19 की चुनौतियों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने लाॅकडाउन के दौरान अनुमति प्राप्त उद्योगों सहित सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और आईटी आधारित सेवाओं (आईटीईएस) के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दो हेल्पडेस्क स्थापित किए हैं।

प्रमुख सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास और आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, आलोक कुमार ने बताया कि ये हेल्पडेस्क राज्य में वृहद् उद्योग और आईटी क्षेत्र की इकाइयों को पुनः शुरू करने में आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए स्थापित किए गए हैं।

लॉकडाउन में मोबाइल यूज़र्स को मिली बड़ी राहत, इन कंपनियोंं ने 3 मई तक बढ़ाई वैलिडिटी

ये है मकसद

उन्होंने कहा कि इस सुविधा का उद्देश्य विशेष रूप से लॉकडाउन और इस संबंध में जारी दिशानिर्देशों के अनुपालन में भारी उद्योग और आईटी एवं आईटीईएस इकाइयों को सहायता प्रदान कर समस्याओं का त्वरित निवारण करना है।

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग के अनुसार ऐसी औद्योगिक इकाइयां, जिनको राज्य सरकार द्वारा संचालन की अनुमति दी गई है, अपनी समस्याओं को ईमेल industryhelpdesk@udyogbandhu.com पर भेज सकेंगेे।

जीवन भर लॉकडाउन में तो नहीं रहा जा सकता

उद्योग बंधु के नामित अधिकारी इस ईमेल आईडी की नियमित व निरन्तर माॅनिटरिंग करेंगे तथा औद्योगिक इकाईयों को सुचारू रूप से चलाने में आने वाली कठिनाइयों को उच्च स्तर से अनुमोदन प्राप्त करते हुए समाधान उपलब्ध करवाएंगे।

उल्लेखनीय है कि आवश्यक वस्तुओं को मैन्यूफैक्चर करने वाली इकाइयाँ; ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग; सतत प्रक्रिया उद्योग और उनकी आपूर्ति श्रृंखला; आईटी हार्डवेयर मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयां और उद्योग की विभिन्न अन्य श्रेणियों की विनिर्माण इकाइयों सहित आईटी और आईटीईएस सेवाओं के संचालन की अनुमति दी गई है, जो अपने मानव संसाधनों का अधिकतम 50 प्रतिशत् तक उपयोग कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें...बेटे के लॉकडाउन तोड़ने पर मां को आया गुस्सा, दी ऐसी सजा, जानकर हो जाएंगे हैरान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story