×

लखनऊ: रोड रोलर से दबकर दो बच्चियों की दर्दनाक मौत, ग्रामीणों का हंगामा

एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। दिल को दहला देने वाली ये दर्दनाक घटना ठाकुरगंज थानाक्षेत्र के बरी गांव में हुआ। जहां किसानों की जमीन को अधिग्रहित कर एलडीए द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत साढ़े चार हजार मकानों के निर्माण का काम शुरू हुआ था।

Dharmendra kumar
Published on: 3 July 2019 6:21 PM GMT
लखनऊ: रोड रोलर से दबकर दो बच्चियों की दर्दनाक मौत, ग्रामीणों का हंगामा
X

लखनऊ: एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। दिल को दहला देने वाली ये दर्दनाक घटना ठाकुरगंज थानाक्षेत्र के बरी गांव में हुआ। जहां किसानों की जमीन को अधिग्रहित कर एलडीए द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत साढ़े चार हजार मकानों के निर्माण का काम शुरू हुआ था। निर्माण के काम में लगे भारी भरकम रोड रोलर के नीचे दब कर चार साल की दो मासूम बच्चियों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। रोड रोलर के नीचे दबी बच्च्यिों की मौत के बाद रोड रोलर का चालक और वहां काम कर रहे अन्य मजदूर भी मौके से फरार हो गए। दिल को दहला देने वाले इस हादसे की खबर आस-पास के गांव में पहुंची तो चंद मिनटों में ही सैकड़ो ग्रामीण एकत्र हो गए और हंगामा शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें…दूध बेचने वाली बनी करोड़ो की मालकिन, खुद को नहीं पता कहां-कहां प्रापर्टी

सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंची तो ग्रामीण पुलिस से उलझ गए। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए कई थानों की पुलिस को मौके पर बुलाया गया। आक्रोशित ग्रामीण बच्चियों के शवों को बिना मुआवजा मिले पोस्टमार्टम के लिए ले जाने देने को तैयार नही थे। पुलिस और ग्रामीणों में काफी देर तक तीखी नोक झोक चलती रही। इस बीच पुलिस ने ग्रामीणों को खदेडऩे के लिए बल का प्रयोग भी किया। रोड रोलर से दब कर अकाल मौत के मुंह मे समाई दोनों बच्चियों के शवों को पुलिस ने किसी तरह से दुर्घटना स्थल से उठा कर पोस्टमार्टम हाउस पहुंचाया। मृतक बच्ची के पिता की तहरीर पर थाने में साईड इंचार्ज और रोड रोलर चला रहे चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। एसीएम राजेश राय का कहना था कि बच्चियों के परिजनों को उचित मुआवजा दिया जाएगा और लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ भी स त कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें…राहुल ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, ये हो सकते हैं अंतरिम अध्यक्ष

जानकारी के अनुसार ठाकुरगंज के बरी गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीणों की जमीन को अधिग्रहित कर लखनऊ विकास प्राधिकरण एलडीए द्वारा योजना के अन्तर्गत साढ़े चार हजार मकान बनाए जाने का काम शुरू किया गया है। निर्माण का काम अभी बिलकुल प्रारंभिक स्थिति में है सबसे पहले वहां एलडीए द्वारा सड़क निर्माण का काम कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि साईड इंचार्ज प्रताप सिंह की निगरानी में चल रहे निर्माण के काम में वहां भारी सख्या में मजदूर काम कर रहे थे। बुधवार की दोपहर योजना के अन्तर्गत हो रहे निर्माण के काम में सड़क बनाने के लिए रोड रोलर वहा खड़ा था पास में ही धोरली गांव कबीरधाम छत्तीसगढ़ के रहने वाले पुरूषोत्तम साहू की चार साल की बेटी रचना और मुदरावा मुगाली छत्तीसगढ़ के रहने वाले हरि प्रसाद की चार साल की बेटी प्रीती सड़क के कनारे बैठ कर खाना खा रही थी।

यह भी पढ़ें…माँ को था अपनी मौत का अहसास तभी तो दूधमुहे बच्चे को छोड़ आई बहन के दरवाजे पर

मासूम बच्चियों को शायद ये आभास भी नहीं होगा कि जो खाना वो खा रही है वो खाना उनकी जिंदगी का आखिरी निवाला होगा। ठीक उसी समय रोड रोलर के चालक ने रोड रोलर स्टार्ट किया और लापरवाही की हद पार करते हुए चालक ने सड़क के किनारे बैठ कर खाना खा रही बच्चियों के उपर भारी भरकम रोड रोलर चढ़ा दिया। खाना खा रही दोनों बच्चियों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। बच्चियों को कुचला देख चालक घबरा गया। चालक समेत सभी लोग वहां से रफू चक्कर हो गए। मौत के मुंह में समाई प्रीती की मां चंद्रा और रचना की मां रानी साहू चीखती हुई अपनी बच्चियों के पास पहुंची और शवों की हालत देख कर गश खाकर गिर गई। देखते ही देखते सैकड़ों ग्रामीण एकत्र हो गए और हंगामा शुरू कर दिया। भीषण दुर्घटना और हंगामे की खबर पाकर सीओ चौक कई थानों की पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे तो ग्रामीणों ने पुलिस को घेर लिया।

यह भी पढ़ें……तो क्या आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी!

ग्रामीण मुआवजा मिलने तक बच्चियों के शव पुलिस के हवाले करने को तैयार नही थे। नाराज ग्रामीणों का कहना था कि उन्हे पहले ही उनकी इस जमीन का बहुत कम मुआवजा देकर जबरन उनकी जमीन को पुलिस द्वारा बल पूर्वक खाली कराया गया है बावजूद इसके योजना के तहत काम करने वाले लोगों की लापरवाही की भेंट दो मासूम जिंदगियां चढ़ गई। आक्रोशित ग्रामीणों का कहना था कि पहले बच्चियो के परिजनो को उचित मुआवजा दिया जाए। मौके पर मौजूद पुलिस के अफसरों ने आक्रोशित ग्रामीणों का समझााने का भरसक प्रयास किया लेकिन जब ग्रामीण मानने को तैयार नही हुए तो पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। पुलिस द्वारा हल्का बल प्रयोग कर बच्चियों के शवों को अपने कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम हाउस पहुंचाया गया। इस दौरान कई पुलिस कर्मियों की वर्दी भी बच्चियों के खून से लथपथ हो गई। हादसे में मृत बच्ची रचना के पिता ने साईड इंचार्ज प्रताप सिंह और राहुल सिंह के खिलाफ तहरीर दी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story