×

यूपी इन्वेस्टर्स समिट के नए निवेश के प्रस्तावों पर मंत्री का बड़ा दावा

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा है कि इन्वेस्टर्स समिट में आये नए निवेश प्रस्तावों में से लगभग 50 प्रतिशत उद्योगों में व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो चुका है।

Ashiki
Published on: 20 May 2020 4:26 PM GMT
यूपी इन्वेस्टर्स समिट के नए निवेश के प्रस्तावों पर मंत्री का बड़ा दावा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा है कि इन्वेस्टर्स समिट में आये नए निवेश प्रस्तावों में से लगभग 50 प्रतिशत उद्योगों में व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि चीन से बाहर जाने वाले निवेश को आकर्षित करने के लिए सबसे पहले उन चीजों का उत्पादन शुरू करने की जरूरत है, जो उनसे आयात किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य में मौजूदा चुनौतियों के तहत उद्योगों को बनाए रखना प्राथमिकता में शामिल है।

ये भी पढ़ें: एक्टर ने 4 साल बाद कही मन की बात, बोले- सबरजीत के रोल ने ले ली थी जान

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मंत्री ने बात रखी

वर्तमान लॉकडाउन के परिदृश्य में भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा व्यावसायिक जटिलता पर बुधवार को आयोजित बिजनेस कॉम्प्लेक्सिटी पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए महाना ने कहा कि राज्य सरकार चीन से बाहर जाने वाले निवेशकों को आकर्षित करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने यूपी में उद्योगों के अस्तित्व और पुनरुद्धार के लिए उद्योग से प्राप्त इनपुट का स्वागत किया। साथ ही उद्यमियों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित कराने का आश्वासन भी दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस चर्चा में बड़ी संख्या में उद्यमी शामिल थे।

ये भी पढ़ें: जमीन विवाद में जमकर चले लाठी-डंडे, एक ही परिवार के तीन की मौत, फोर्स तैनात

ये उद्यमी हुए शामिल

सम्मेलन में चर्चा के दौरान वेस्टर्न यूपी काउंसिल के अध्यक्ष व मेटाफ्लेक्स डोर्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी राजेश सिक्का ने सुझाव दिया कि व्यवसाय को जारी रखने के लिए लॉकडाउन के नियमों को शिथिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रभावी रूप से काम करने के लिए डिजिटल तकनीक जरूरी हो गई है। गो न्यूज इंडिया डॉट कॉम के मुख्य संपादक पंकज पचैरी ने कहा कि उद्योगों के संचालन में निरंतरता के लिए कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए उद्यम खुलने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके अलावा, वर्तमान में बैंकों द्वारा हाल ही में घोषित एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए ऋणों के आवंटन में प्राथमिकता दी जाय।

ये भी पढ़ें: क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दौरान हो सकता है IPL का आयोजन

यह उभरने का समय है

इसी प्रकार यूपी स्टेट काउंसिल के निदेशक व दयाल ग्रुप के अध्यक्ष, अंकित गुप्ता ने कहा कि वर्तमान संकट कई व्यवसायों के लिए और भारत के लिए एक आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरने का अवसर हो सकता है। इसलिए, यह चरण व्यावसायिक दक्षता में सुधार के लिए प्रक्रियाओं का आत्मनिरीक्षण करने का एक उपयुक्त समय है। चर्चा में आपूर्ति श्रृंखला जोखिम और व्यवधान के प्रबंधन के साथ-साथ नकदी प्रवाह के प्रबंधन पर पैनल चर्चा भी हुई।

ये भी पढ़ें: चक्रवात अम्फान ने लिया भयानक रूप, BJP सांसद के घर के पास गिरी दीवार, अलर्ट जारी

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव

Ashiki

Ashiki

Next Story