×

कोविड वैक्सीन के लिए देहदान: UP के इस शख्स ने किया कोरोना से जंग में बड़ा एलान

ध्रुव जी स्मृति सेवा संस्थान के सचिव भानु प्रकाश सिंह बबलू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री व सचिव भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली को पत्र लिखने के साथ ही फेसबुक व ट्विटर के माध्यम से अपनी जिंदगी दान करने की सूचना दी है।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 1:36 PM GMT
कोविड वैक्सीन के लिए देहदान: UP के इस शख्स ने किया कोरोना से जंग में बड़ा एलान
X

बलिया। इस समय पूरे विश्व में आतंक का पर्याय बने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन तैयार करने में लगभग सभी देशों के वैज्ञानिक लगे हुए हैं। लेकिन सबसे अधिक दिक्कत इस वैक्सीन की टेस्टिंग में आ रही है। कारण कि अभी वैज्ञानिकों को भी पता नहीं कि वैक्सीन मानव शरीर पर किस तरह का रिएक्शन देगी।

मौत ही मौत! कोरोना ने मचाया यहां तांडव, इतनी हुई संक्रमितों की संख्या

जिले का नाम रोशन किया

ऐसे हालातों में बलिया के एक नौजवान ने एक बार फिर कदम आगे बढ़ा कर जिले का नाम रोशन किया है। ध्रुव जी स्मृति सेवा संस्थान के सचिव भानु प्रकाश सिंह बबलू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री व सचिव भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली को पत्र लिखने के साथ ही फेसबुक व ट्विटर के माध्यम से अपनी जिंदगी दान करने की सूचना दी है। उन्होंने कहा है कि उनके शरीर पर वैक्सीन की जांच कराई जा सकती है और उसके अच्छे या बुरे सभी परिणामों के लिए केवल वे जिम्मेदार होंगे। अपने पत्र में भानु ने लिखा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 पूरे मानवता के लिये खतरा बन चुका है। इस घातक महामारी से मानवता को बचाने के लिये भारत के वैज्ञानिक दिन-रात कोविड-19 का टीका बनाने के लिये प्रयासरत हैं।

भयानक ब्लास्ट से दहला ये इलाका, पॉवर प्लांट में बड़ा हादसा, मचा हाहाकार

देश के वैज्ञानिक निर्णायक दौर में

विभिन्न माध्यमों से ज्ञात हुआ है कि कोविड -19 के टीके को विकसित करने में हमारे देश के वैज्ञानिक निर्णायक दौर में हैं। टीका के सफल परीक्षण व वैक्सीन के शीघ्र उत्पादन के लिये मानव शरीर पर परीक्षण के लिये बड़ी संख्या में स्वयं सेवकों की आवश्यकता होगी। वह अपने शरीर को कोविड-19 के वैक्सीन के सफल परीक्षण हेतु दान करना चाहता है। उन्होंने लिखा है कि परीक्षण में होने वाले किसी भी प्रकार के परिणाम की जिम्मेदारी उस की होगी। विश्व में पांच लाख से अधिक मृत्यु व प्रतिदिन लाखों लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने को देखते हुये स्वेच्छा से अपना शरीर कोविड-19 के वैक्सीन परीक्षण हेतु प्रदान करता हूं।

मृत्युपरांत शरीर दान कर चुके

उन्होंने बताया है कि वे अविवाहित एवं कोविड- 19 वैक्सीन परीक्षण हेतु शारीरिक व मानसिक रुप से स्वस्थ हैं। गौरतलब हो कि भानु पहले ही अपने जन्मदिन पर काशी हिन्दु विश्वविद्यालय के चिकित्सा विज्ञान संस्थान के शरीर रचना विभाग को चिकित्सकीय शिक्षा एवं अनुसंधान हेतु मृत्युपरांत शरीर दान कर चुके हैं। भानु प्रकाश सिंह के पिता एक प्रतिष्ठित सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालय व डिग्री कालेज के प्रबंधक हैं ।

रिपोर्टर- अनूप कुमार हेमकर, बलिया

ड्रीम गर्ल की बिटिया रानी के घर कोरोना की दस्तक, बंगला हुआ सील

Newstrack

Newstrack

Next Story