×

UP Nikay Chunav 2023: पहले चरण के चुनाव के लिए थमा प्रचार का शोर, प्रत्याशी अब डोर-टू-डोर...सभी दलों ने की गुजारिश

UP Nikay Chunav 2023 : यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान का शोर थम गया है। बीजेपी, समाजवादी पार्टी, बसपा सहित अन्य पार्टियों ने मतदाताओं से किसी के बहकावे में नहीं आने और अपने दिल और दिमाग का इस्तेमाल करते हुए वोटिंग करने का अनुरोध किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 2 May 2023 6:01 PM GMT (Updated on: 2 May 2023 9:06 PM GMT)
UP Nikay Chunav 2023: पहले चरण के चुनाव के लिए थमा प्रचार का शोर, प्रत्याशी अब डोर-टू-डोर...सभी दलों ने की गुजारिश
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UP Nikay Chunav 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 04 मई को होगा। इसके लिए चुनाव प्रचार शोर मंगलवार (02 मई) की शाम की 6 बजे थम गया। सभी दलों के नेताओं ने खुले दिल से वोट देने की अपील की है। सभी दलों के साथ-साथ निर्दलीय प्रत्याशियों ने अब समर्थकों के साथ 'डोर-टू-डोर' प्रचार का रास्ता चुना है। मतदाताओं को लुभाने का सिलसिला अभी भी जारी है। सभी दल अपने चुनावी वादों से ज्यादा से ज्यादा वोटर्स को अपने पक्ष में करने की कोशिशों में जुटे हैं। इतना है नहीं एक-दूसरे की खामियां भी सामने ला रहे हैं। ये भी बता रहे हैं कि उन्हें वोट देने से क्या फायदा होंगे और दूसरे के पक्ष में क्यों नहीं मतदान करें।

सभी राजनीतिक दलों के बड़े चेहरे रैलियों में भी जुटे हैं। बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमान संभाल रखी है। प्रदेश भर में उन्होंने धुआंधार प्रचार किया। एक दिन में कई-कई रैलियां कर बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में वोट मांगे। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी जनसंपर्क के माध्यम से कई जगहों पर पहुंच, कार्यक्रमों में शिरकत कर या लखनऊ मेट्रो में सफर कर लोगों को अपने पक्ष में लुभाने में कोई कोर कसार नहीं छोड़ी। वहीं, बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने सार्वजनिक मंच का भले ही सहारा नहीं लिया, लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से जरूर अपील की। पॉलिटिकल पार्टीज में वोट की खातिर ट्विटर वॉर भी देखने को मिला।

पहले चरण में 37 जिलों में होंगे मतदान
निर्वाचन आयोग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में दो चरणों में नगर निकाय चुनाव होंगे। 4 मई और 11 मई को नगर निकाय चुनाव के लिए वोटिंग होगा। 13 मई को मतगणना होगी। महापौर (Mayor) और पार्षद (Councillor) पद के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से होगा। बाकी पदों के लिए मतदान बैलेट पेपर से होंगे। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार (State Election Commissioner Manoj Kumar) ने बताया कि, 'पहले चरण में चार मई को सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों के 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।'

मायावती की भावुक अपील

मायावती ने ट्वीट के माध्यम से निकाय चुनाव वोटिंग से पहले बड़ा बयान दिया है। बसपा सुप्रीमो ने विरोधी पार्टियों पर निशाना साधते हुए वोटर्स से भावुक अपील की। इसके साथ ही उन्होंने गंभीर आरोप भी लगाए हैं। आपको बता दें, मायावती की पार्टी इस बार भी दलित-मुस्लिम वोट बैंक के भरोसे अपनी नैया पार लगाने की जुगत में है। पार्टी अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर काफी गंभीर है। क्योंकि, पिछले विधानसभा चुनाव में बसपा का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था।

मायावती- अपने हक़ और दायित्व के प्रति वफादार रहें

इसी कड़ी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर लोगोनों को अपने घरों से निकलकर मतदान करने का अनुरोध किया। मायावती ने ट्वीट किया, 'यूपी निकाय चुनावों के तहत चार मई को होने वाले पहले चरण के चुनाव हेतु हालाँकि विरोधी पार्टियों ने साम, दाम, दंड, भेद आदि अनेकों हथकंडों का लगातार इस्तेमाल किया है, लेकिन लोगों को वोट के अपने बहुमूल्य संवैधानिक हक़ व दायित्व के प्रति वफ़ादार व ईमानदार रहकर ही वोट डालना है।'

'लुभावने वादों और हवा-हवाई बातों पर न दें ध्यान'

अपने एक अन्य ट्वीट में मायावती लिखती हैं, 'इस चुनाव के लिए भी भाजपा व अन्य विरोधी पार्टियों ने लुभावने वादों, हवा हवाई बातों तथा कागजी दावे करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है, लेकिन वोटरों को इनके बहकावे में न आकर अपने व अपने क्षेत्र के हित एवं विकास के लिए बीएसपी उम्मीदवारों को ही वोट देने की अपील।'

2. साथ ही, इस चुनाव के लिए भी भाजपा व अन्य विरोधी पार्टियों ने लुभावने वादों, हवा हवाई बातों तथा कागजी दावे करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है, लेकिन वोटरों को इनके बहकावे में न आकर अपने व अपने क्षेत्र के हित एवं विकास के लिए बीएसपी उम्मीदवारों को ही वोट देने की अपील।

— Mayawati (@Mayawati) May 2, 2023

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story