राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, 15 अप्रैल से मिलेगा ये लाभ

उत्तर प्रदेश में अब सभी राशनकार्ड धारकों को फ्री में चावल मिलेगा। एक यूनिट पर पांच-पांच किलो का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले को दो महीने का आवंटन मिल गया है। वितरण 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा।

कन्नौज। उत्तर प्रदेश में अब सभी राशनकार्ड धारकों को फ्री में चावल मिलेगा। एक यूनिट पर पांच-पांच किलो का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले को दो महीने का आवंटन मिल गया है। वितरण 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा।

राशन कार्डधारकों को इतने यूनिट पर चावल देने का फरमान

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के डीएसओ केके गुप्त ने बताया कि 13 अप्रैल तक सभी उचित दर विक्रेता चावल का उठान कर लेंगे। 14 तक स्टॉक का सत्यापन कराया जाएगा। 15 से 16 अप्रैल तक सभी कार्डधारकों को वितरण करने का समय निर्धारित किया गया है। डीएसओ ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के 661 कोटेदारों के यहां करीब दो लाख 95 हजार पात्र गृहस्थी के कार्डधारकों को लाभ मिलेगा।

ये भी पढेंःभूख ने किया बेबस: कुत्ते से छीन ली रोटी, 3 दिनों तक खाने के लिए तड़पी बच्चियां

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलेगा लाभ

इसके अलावा अन्त्योदय श्रेणी के 29430 परिवारों को भी चावल दिया जाएगा। डीएसओ का कहना है कि यह वितरण प्रति यूनिट पर पांच-पांच किलो चावल के हिसाब से होगा। इसका उठान फ्री में शुरू हो गया है। राशन कार्डधारकों को वितरण भी निशुल्क होगा। दुकानदार किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेंगे। उन्होंने बताया कि जो वितरण चल रहा है, उसे 12 तक समाप्त कर दिया जाएगा। उसके बाद अगले उठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगा।

ये भी पढेंःकोरोना से निपटने के लिए इस जेल में ख़ास तैयारी, बनाया गया आइसोलेशन वार्ड

ये है अपर आयुक्त का आदेश

अपर आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग अनिल दुबे ने भेजे पत्र में हवाला दिया है कि ई-पॉस मशीन में आवश्यक तकनीकी परिवर्तन करते हुए फ्री चावल का वितरण 15 से शुरू हो। नोवेल कोरोना वायरस की महामारी रोकने के लिए हर कोटेदार के यहां सेनेटाइजर, साबुन व पानी रखे जाने के भी आदेश हैं।

ये भी पढेंःतीन दिन में 1.61 लाख लोगों को मिला राशन, 54 हजार को फ्री में ये सुविधा

लॉकडाउन पर इन नंबरों पर बताएं समस्याएं

जिला प्रशासन ने जिलास्तरीय कंट्रोल रूम विकास भवन में स्थापित किया है। कोई भी समस्या यहां दर्ज कराई जा सकती है। नंबर 05694-235898, 236836 और व्हाट्सएप नंबर 9569514814 जारी किया गया है।

रिपोर्टर- अजय मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।