×

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, ये सरकारी एजेंसियां खरीदेंगी लाखों मीट्रिक टन धान

प्रदेश के किसानों के लिए योगी सरकार खुशखबरी लेकर आई है। राज्य सरकार कल यानी गुरुवार से पूरे प्रदेश में धान खरीद का काम करने जा रही है।

Newstrack
Published on: 30 Sep 2020 3:47 AM GMT
किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, ये सरकारी एजेंसियां खरीदेंगी लाखों मीट्रिक टन धान
X
प्रदेश के किसानों के लिए योगी सरकार खुशखबरी लेकर आई है। राज्य सरकार कल यानी गुरुवार से पूरे प्रदेश में धान खरीद का काम करने जा रही है।

लखनऊ: प्रदेश के किसानों के लिए योगी सरकार खुशखबरी लेकर आई है। राज्य सरकार कल यानी गुरुवार से पूरे प्रदेश में धान खरीद का काम करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि एक अक्टूबर, 2020 से प्रदेश में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत प्रारम्भ हो रही धान की खरीद के लिए सभी प्रबन्ध करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को कोई असुविधा न हो।

उन्होंने कहा है कि धान क्रय केन्द्र स्थापित करते हुए किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के अनुसार उनकी उपज की खरीद की व्यवस्था की जाए।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि धान खरीद वर्ष 2020-21 के लिए धान काॅमन का समर्थन मूल्य 1,868 रुपए प्रति कुन्तल तथा ग्रेड-ए धान का समर्थन मूल्य 1,888 रुपए प्रति कुन्तल निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें...थोड़ी देर में आएगा बाबरी विध्वंस का फैसला, शुरू होगी श्रीकृष्ण जन्मभूमि की सुनवाई

Paddy Mandi

4000 क्रय केन्द्र खोले जाएंगे

धान क्रय के लिए खाद्य विभाग की विपणन शाखा, एसएफसी, पीसीएफ, पीसीयू, मण्डी परिषद उप्र, एनसीसीएफ, नैफेड, भारतीय खाद्य निगम, उप्र उपभोक्ता सहकारी संघ (यूपीएसएस) एवं उप्र राज्य कृषि एवं औद्योगिक निगम (यूपी एग्रो) द्वारा कुल-4000 क्रय केन्द्र खोले जाएंगे। यह खरीद एजेन्सियां अपनी संस्था के क्रय केन्द्रों के अतिरिक्त पंजीकृत सोसाइटी व मल्टी स्टेट को-आपरेटिव सोसाइटी, एफपीओ एफपीसी को सम्बद्ध कर उनके माध्यम से भी धान खरीद सकेंगी। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान क्रय 55 लाख मीट्रिक टन व आवक के दृष्टिगत अधिक क्रय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...हाथरस गैंगरेप: पुलिस ने कराया पीड़िता का अंतिम संस्कार, विरोध करते रहे परिजन

देखें कहां और कब होगी खरीद

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लखनऊ सम्भाग के जनपद लखीमपुर, हरदोई, सीतापुर तथा बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी मण्डलों में 1 अक्टूबर से 31 जनवरी तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के लखनऊ सम्भाग के जनपद लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव तथा चित्रकूट, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, विन्ध्यांचल एवं प्रयागराज मण्डलों में 15 अक्टूबर, से 28 फरवरी, तक खरीद होगी।

यह भी पढ़ें...योगी मंत्रिमंडल में बड़ा फैसला, खरीफ फसल खरीद योजना को मिली मंजूरी

यह भी पढ़ें...सहारनपुर को बड़ी सौगात: अब जाम से लोगों को मिली राहत, बचेगा समय

यह भी पढ़ें...61 साल पुराना LAC समझौता: भारत ने किया मानने से इनकार, चीन को बड़ा झटका

यह भी पढ़ें...रूस और तुर्की में होगा भीषण युद्ध: ये है बड़ी वजह, मचेगी भयानक तबाही

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story