चीन को लगा एक और तगड़ा झटका, UPMRC ने लिया ये बड़ा फैसला

भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। इस बीच उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने चीनी कंपनी के टेंडर को खारिज कर दिया है। UPMRC ने तकनीकी खामियों के कारण कानपुर, आगरा मेट्रो के लिये चीनी कंपनी के टेंडर को खारजि कर दिया है।

लखनऊ: भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। इस बीच उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने चीनी कंपनी के टेंडर को खारिज कर दिया है। UPMRC ने तकनीकी खामियों के कारण कानपुर, आगरा मेट्रो के लिये चीनी कंपनी के टेंडर को खारजि कर दिया है।

UPMRC ने कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं हेतु मेट्रो ट्रेनों (रोलिंग स्टॉक्स) की आपूर्ति, परीक्षण और चालू करने के साथ-साथ ट्रेन कंट्रोल और सिग्नलिंग सिस्टम का ठेका बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंप दिया है।

चीन की कंपनी ने भी भरा था टेंडर

चीन की कंपनी सीआरआरसी (CRRC) नैनजिंग पुजहेन लिमिटेड ने भी इसके लिए टेंडर भरा था, लेकिन तकनीकी खामियां मिलने की वजह से चीनी कंपनी को अयोग्य घोषित करार दे जिया गया। बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड एक भारतीय कंसोर्टियम (कंपनियों का समूह) है।

यह भी पढ़ें…UP ये मंत्री कोरोना पॉजिटिव: CM योगी की कोविड टीम-11 में है शामिल

कानपुर और आगरा दोनों ही मेट्रो परियोजनाओं के लिए कुल 67 ट्रेनों की सप्लाई करनी है इनमें प्रत्येक ट्रेन में 3 कोच होंगे, जिनमें से 39 ट्रेनें कानपुर और 28 ट्रेनें आगरा के लिए होंगी।

यह भी पढ़ें…कानपुर एनकाउंटर के आरोपियों के पास सिर्फ 48 घंटे, फिर होगा ऐसा

इस कंपनी को मिला ठेका

एक मेट्रो ट्रेन में 900 यात्रियों की क्षमता होगी। प्रत्येक कोच में लगभग 315-350 यात्री बैठ सकते हैं। UPMRC के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने जानकारी दी कि रोलिंग स्टॉक्स और सिग्नलिंग सिस्टम के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धात्मक बोलियां आमंत्रित की गई थी। उन्होंने बताया कि इसी के तहत 4 अंतरराष्ट्रीय कंपनियां टेंडर प्रक्रिया में शामिल हुई थीं।

यह भी पढ़ें…चीन को फिर लगा झटका: अब इस देश ने किया विरोध, भारत का खुला समर्थन

18 फरवरी, 2020 को अपनी निविदाएं UPMRC को सौंपी। वित्तीय बोली के लिये तीन बोलीदाताओं को चुनाव किया गया था अैर सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बॉम्बार्डियर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को शुक्रवार को ठेका दे दिया गया।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App