×

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने मेट्रो ग्रीन डिपो की विशिष्टता की ली जानकारी

संयुक्त राज्य अमेरिका के मेम्फिस एरिया ट्रांजिट अथॉरिटी के प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार को लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) के प्रशासनिक कार्यालय का दौरा किया।

Aditya Mishra
Published on: 21 Oct 2019 3:34 PM GMT
अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने मेट्रो ग्रीन डिपो की विशिष्टता की ली जानकारी
X

लखनऊ: संयुक्त राज्य अमेरिका के मेम्फिस एरिया ट्रांजिट अथॉरिटी के प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार को लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) के प्रशासनिक कार्यालय का दौरा किया। एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

लखनऊ मेट्रो की जनसम्पर्क अधिकारी पुष्पा बेलानी ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका के मेम्फिस एरिया ट्रांजिट अथॉरिटी के प्रतिनिधि मंडल ने लखनऊ मेट्रो के प्रशासनिक कार्यालय का भी दौरा किया। प्रतिनिधि मंडल में गैरी रोसेनफेल्ड और उनकी टीम ने डिपो में वर्कशॉप कम इंस्पेक्शन बे- लाइन का देखा।

ये भी पढ़ें...जान लें! मेट्रो में TikTok Video बनाने पर क्या हो सकता है

यहां पर उन्होंने लखनऊ मेट्रो रोलिंग स्टॉक (मेट्रो ट्रेन) और वर्कशॉप में उपलब्ध विश्व स्तरीय रखरखाव सुविधाओं की जानकारी ली। एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल को अत्याधुनिक 'ग्रीन' डिपो की विशिष्टता और डिपो के अंदर की सुविधाओं के बारे में बताया।

प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने प्रतिनिधि मंडल को लखनऊ मेट्रो ट्रेन की अनूठी डिजाइन और विशेषताओं की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लखनऊ मेट्रो की डिज़ाइन पुराने और आधुनिक लखनऊ का संयोजन है।

अमेरिका के मेम्फिस एरिया ट्रांजिट अथॉरिटी के प्रतिनिधि गैरी रोसेनफेल्ड ने अपने मेट्रो दौरे के दौरान लखनऊ मेट्रो की विशेषताओं को देखकर कहा कि एलएमआरसी ने सीमित समय में उच्चतम कार्य करके पूरी दुनिया में एक कीर्तिमान स्थापित किया है। इस स्तर की परियोजना को अमेरिका में पूरा होने में कम से कम 10 से 12 साल लगते हैं।

गैरी रोसेनफेल्ड ने मेट्रो डिपो परिसर के अंदर डिपो कंट्रोल सेंटर (डी.सी.सी.) भवन में स्थित लखनऊ मेट्रो के ऑपरेशंस कंट्रोल सेंटर (ओ.सी.सी.) का भी दौरा किया।

ये भी पढ़ें...लखनऊ मेट्रो ने विश्वविद्यालय के मेधावियों का किया सम्मान

उन्हें रिसिविंग सब-स्टेशन, सिक्योरिटी कंट्रोल रूम, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ट्रेनिंग आदि के बारे में भी बताया गया। मेम्फिस एरिया ट्रांजिट अथॉरिटी की टीम मेट्रो डिपो के मानकों और विश्व स्तर की सुविधाओं को देखकर बहुत प्रभावित हुई।

अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल ने चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (सीसीएस) स्टेशन से हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन में सवारी की। इस दौरान दीवारों पर चित्रित कलाकृतियों को देखकर वे बहुत प्रभावित हुए।

गैरी रोसेनफेल्ड ने रिकॉर्ड समय में इस तरह के कठोर लक्ष्य को हासिल करने के लिए एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक के साथ पूरी टीम को बधाई दी।

ये भी पढ़ें...केंद्र सरकार करेगी बड़ा एलान! दिल्ली मेट्रो में ये लोग कर सकेंगे कम किराए में सफर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story