×

यात्रियों को चेतावनी: IRCTC ने जारी की एडवाइजरी, नियमों में हुए बदलाव

तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन जो अभी कुछ दिनों पहले ही लॉन्च हुई। लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की जाने वाली ये ट्रेन अब मिल रही सुविधा के लिए काल बन रही हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2019 4:00 PM GMT
यात्रियों को चेतावनी: IRCTC ने जारी की एडवाइजरी, नियमों में हुए बदलाव
X
यात्रियों को चेतावनी: IRCTC ने जारी की एडवाइजरी, नियमों में हुए बदलाव

नई दिल्ली : तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन जो अभी कुछ दिनों पहले ही लॉन्च हुई। लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की जाने वाली ये ट्रेन अब मिल रही सुविधा के लिए काल बन रही हैं। दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की होस्टेस रेगूलर कुछ यात्रियों के व्यवहार से परेशान हैं। लेकिन प्रशासन ने भी यात्रियों की इस हरकत का जवाब देने के लिए कठोर कदम उठाया है।

यह भी देखें… सावधान-रखें ध्यान: अगर ऐसे ऑनलाइन पेमेंट किया, तो गायब होंगे सारे पैसे

ट्रेन में यात्रियों को चेतावनी

तेजस एक्सप्रेस के रेल यात्रियों को ट्रेन होस्टेस से अच्छे ढंग से पेश आने के लिए रेलवे की सहायक शाखा भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने ट्रेन में यात्रियों को चेतावनी देने के लिए एडवाइजरी जारी करना शुरू कर दिया है।

असल में बात ये है ट्रेन होस्टेस का काम कर रहीं लड़कियों की शिकायत हैं कि मुसाफ़िरों में कोई उनसे मोबाइल नंबर मांगता है कि तो कोई उनके साथ सेल्फी लेने की जिंद करता है। लड़कियों का ये भी आरोप है कि कुछ लोग उनका वीडियो बनाने लगते हैं। यात्रियों की इन हरकतों से वे दुखी हो गईं हैं।

तेजस एक्सप्रेस में हो रही इन्हीं घटनाओं को लेकर आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने कहा कि जब से हमने ट्रेनों का संचालन शुरू किया है, तब से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं।

यह भी देखें… सचिन तेंदुलकर ने किया ये बड़ा खुलासा, जिसे सुन कर हो जाएंगे आप हैरान!

उनके फोन नंबरों की मांग की

उन्होंने कहा कि यात्रियों ने कथित तौर पर होस्टेस को रोक कर उनके फोन नंबरों की मांग की। वहीं, कुछ ने उनके साथ जबरदस्ती सेल्फी ली। इसके बाद से हमने ट्रेनों में घोषणा करना शुरू किया ताकि किसी स्टॉफ को परेशान न कर सके।

ट्रेन में इन्हीं घटनाओं के चलते आईआरसीटीसी द्वारा तेजस ट्रेन की उद्घोषणा प्रणाली में बदलाव का निर्णय लिया गया है। अब ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों से ट्रेन होस्टेस से सभ्यता से पेश आने के लिए उद्घोषणा की जाएगी।

इसके साथ ही तेजस ट्रेन में आईआरसीटीसी के अधिकारी होस्टेस से यात्रियों के बार में फीडबैक लेंगे। इसके आधार पर अधिकारियों द्वारा नियमों में बदलाव कर होस्टेस को परेशान करने वाले यात्रियों से निपटने के प्रबंध किए जाएंगे। हालांकि आईआरसीटीसी इस पूरे मामले को लेकर सख्ती से कार्रवाई कर रही है।

यह भी देखें… बॉलीवुड का बड़ा खुलासा: रवीना और अजय से लेकर इनके सामने आए राज

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story