×

मजदूरों के लिए जारी हुई वेबसाइट, जिलाधिकारी ने दिए ये दिशा-निर्देश

जिलाधिकारी ने बताया कि इस वेवसाइट पर मांगी गयी सूचना में नाम, उम्र, लिंग, पिता या पति का नाम, मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर, प्रदेश वर्तमान में जहां पर है भरें।

Aradhya Tripathi
Published on: 4 May 2020 1:44 PM GMT
मजदूरों के लिए जारी हुई वेबसाइट, जिलाधिकारी ने दिए ये दिशा-निर्देश
X

मिर्जापुर: जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत जनपद के मूल निवासी जो उत्तर प्रदेश से बाहर किसी अन्य राज्य में हैं तथा अन्य प्रदेश के निवासी जो जिले में हैं और वे अपने प्रदेश जाना चाहते है के लिये वेवसाइट बनवाया गया है। जिस पर आवेदन कर अनुति प्राप्त कर सकते हैं। डीएम ने बताया कि जनपद के मूल निवासी जो उत्तर प्रदेश के बाहर किसी अन्य राज्य में है वह जिले में लौटना चाहते हैं वो आप्लिकेशन डाउनलोड कर अपना आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाईट में भरें नाम-पता व पूरा विवरण

जिलाधिकारी ने बताया कि इस वेवसाइट पर मांगी गयी सूचना में नाम, उम्र, लिंग, पिता या पति का नाम, मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर, प्रदेश वर्तमान में जहां पर है। उसका नाम चुने, जिला जनपद का नाम जहां पर है। पता जहां पर है। जहां आना चाहते हैं वहां का पूर्ण विवरण भरे- तहसील, ब्लाक, थाना, ग्राम, वार्ड का नाम, मूल निवास का पता जहां आना चाहते हैं। व्यवसाय, आदि भर कर अवगत करा सकते हैं। उनके आने की व्यवस्था की जायेगी। इसी प्रकार अन्य प्रदेश के निवासी जो जिले में है।

ये भी पढ़ें- झोलों में शराब: खतरनाक है ये लापरवाही, अनदेखा कर रहे आबकारी अधिकारी

और वे अपने प्रदेश जाना चाहते हैं। वे भी इसी वेवसाइट पर अपना पूरा विवरण भरकर अनुमति प्राप्त कर सकते हैं। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत अन्य प्रदेशों से आने वाले श्रमिकों, प्रवासियों के आने पर शत प्रतिशत जांच के निर्देश सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी को दिए। जिलाधिकारी सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कर रहे थें। इस दौरान उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेशों से जनपद में किसी भी रास्ते से प्रवासी आ रहे हैं चाहे वे किसी वाहन से लाये जा रहे हों या किसी रास्ते से पैदल आ रहे हों।

ये भी पढ़ें- कायाकल्य योजना के सभी बिन्दुओं पर कार्य पूरा कराने का डीएम ने दिया निर्देश

उन सभी का शत प्रतिशत स्वास्थ्य परीक्षण किया जाये तथा उनका पूरा विवरण तथा नाम, मोबाइल नम्बर, पूरा पता, आधार नम्बर, एकाउंट नम्बर आदि लिखा जाये। जिलाधिकारी सुशील कुमार ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों से जांच के बाद प्रवासियों को जिला मुख्यालय पर बनाये गये क्वारंटाइन सेंटर में लाया जाए। जहां पर परीक्षण के बाद उन्हें प्रमाण पत्र निर्गत करने के बाद ही घरों को भेजा जाएगा।

हर व्यक्ति को 21 दिन तक किया जाएगा होम क्वारंटाइन

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि गांव में भी आंगनवाडी कार्यकर्ती, आशा बहुएं, चौकीदार के प्रतिनिधि ग्रामीण स्तर पर तथा नगरीय क्षेत्रों में सभासद के अध्यक्षता में बनायी गयी समिति जिसमें नगर निकाय के सफाई कर्मी/नायक, आशा, रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी के सदस्य सभी सदस्य के रूप में हैं। जिसमें बिना लक्षण वाले व्यक्ति को 21 दिन के होम क्वारेंटाइन में रखा जाना है उनकी निगरानी करेगें। जिलाधिकारी ने कहा कि कदाचित बाहर से आये हुये व्यक्तियों, जिनका मेडिकल परीक्षण किया गया है, उनको 21 दिन तक होम क्वारेंन्टाइन किया गया है वह घर में रहेगें।

ये भी पढ़ें- लॉक डाउन 3.0: बोरी व थैलों में भर कर ले गए शराब, पुलिस ने किया दो को गिरफ्तार

यदि कोई बाहर निकलता है तो उसकी सूचना थाने में उक्त समिति के सदस्य दें। डीएम ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति गांव में बिना मेडिकल चेकअप करवाये प्रवेश करता है तो उसकी सूचना तत्काल स्थानीय पुलिस थाने में तथा सम्बंधित एसडीएम कार्यालय को समिति के सदस्य को देना होगा। जो लेबर, प्रवासी मजदूर, व्यक्ति बाहर से आये हैं तथा जिनको 21 दिन होम क्वारंटाइन किया गया है उनके घर के सामने स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक नोटिस लगायी जायेगी उक्त नोटिस 21 दिन की अवधि पूर्ण होने पर हटा दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें- अभी-अभी बड़ा हादसा: मचा आग का कहर, जली 50 से ज्‍यादा झोपड़पट्टियां

जिलाधिकारी ने इस दौरान बचों का टीकाकरण, गर्भवती माताओं व बच्चों का पंजीकरण, वार्षिक काय्र्रयोजना, कोरोना के रोकथाम एवं बचाव पर चर्चा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रत्येक बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी सहित सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व सम्ंबधित चिकित्साक उपस्थित रहे।

बृजेन्द्र दुबे

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story