×

कोरोना योद्धा बनी ये महिला, किसानों और गांव वालों को बांट रही फ्री मास्क

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में क्या आम, क्या खास हर कोई मैदान में उतरा हुआ है। जिससे जो बन पड़ रहा है वो एक दूसरे की मदद करने से पीछे नहीं...

Ashiki
Published on: 14 April 2020 1:03 PM GMT
कोरोना योद्धा बनी ये महिला, किसानों और गांव वालों को बांट रही फ्री मास्क
X

बाराबंकी: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में क्या आम, क्या खास हर कोई मैदान में उतरा हुआ है। जिससे जो बन पड़ रहा है वो एक दूसरे की मदद करने से पीछे नहीं हट रहा है। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां मसौली के बड़ागांव में सना नाम की महिला ने फ्री मास्क देने की एक अनोखी मुहिम छेड़ी है। जहां एक तरफ बाजार में मास्क की भारी किल्लत है और लोग इसे ओने-पौने दाम में बेच रहे हैं। गरीबों के लिए इसे खरीदना और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है। ऐसे में सना ने मास्क बनाने का फैसला लेकर इसे नि:शुल्क लोगों को बांटना शुरू कर दिया।

ये पढ़ें: अब नहीं बचेगा मौलाना साद: खत्म हुआ क्वारंटीन पीरियड, जल्द होगी गिरफ्तारी

खुद के खर्च से बना रहीं मास्क

सना अब तक खुद के बनाए हजारों मास्क किसानों और ग्रामीणों को बांट चुकी हैं। उनका मानना है कि ग्रामीण खेतों में बिना मास्क के काम कर रहे हैं। साथ ही लॉकडाउन की वजह से गांव के लोग बाजार मास्क लेने भी नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में सना ने ठाना कि वह इस संकट की घड़ी में गांव वालों लोगों की हर मुमकिन मदद करेंगी। इस मास्क को तैयार करने में करीब 8 से 9 रुपये लागत आती है, जिसे वह खुद खर्च कर रही हैं। उनको मिलाकर इस काम में कुल पांच महिलाएं लगी हैं।

ये पढ़ें: दिल्ली में ऐसे थमेगा कोरोना, केजरीवाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

क्या कहना है सना का

सना का कहना है कि गांव के लोगों को अभी भी इस बारे में इतनी जानकारी नहीं है कि मास्क पहनना कितना जरूरी है। जिनको जानकारी है भी तो वह बाजार में इसे खरीदने नहीं जाते। इसलिए हम लोग उन लोगों को जागरूक करने के लिए उन सभी ग्रामीणों को यह मास्क बनाकर फ्री में दे रहे हैं। ताकि सभी ग्रामीण मास्क पहन सकें और खुद को कोरोना की इस महामारी से सुरक्षित रख सकें।

ये पढ़ें: खेल सामानों का बड़ा हब संकट में, कारोबार पर लगा कोरोना का ग्रहण

पांच महिलाओं का है ग्रुप

सना ने बताया कि एक दिन में हम 200 से 250 तक मास्क बना लेते हैं और एक मास्क को बनाने में 8 से 9 रुपए की लागत आती है। इस लागत का पूरा खर्च सना अपने पास से लगा रही हैं। सना के मुताबिक, 'हम पांच महिलाएं मिलकर काम कर रहे हैं और मास्क देकर लोगों को संदेह दे रहे हैं कि वह इसे पहनकर ही खेतों में काम करें और सोशल डिस्टेंसिंग को मेनटेन करें।

रिपोर्ट: सरफराज वारसी

ये भी पढ़ें: जयंती विशेष: जानिए डॉ. बीआर अंबेडकर के जीवन से जुड़ी रोचक बातें

इस राजा ने तोड़ा लॉकडाउन, होटल में 20 गर्लफ्रेंड के साथ कर रहा ऐश, पड़ रही गाली

ट्रंप के चुनाव पर कोरोना का ग्रहण, लोगों के बढ़ते गुस्से से मुश्किल हुई राह

Ashiki

Ashiki

Next Story