×

दिल्ली में ऐसे थमेगा कोरोना, केजरीवाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए अब दिल्ली सरकार बड़े कदम उठा रही है। सरकार ने एक ऐसी फोर्स का गठन किया है, जो घर...

Ashiki
Published on: 14 April 2020 4:17 AM GMT
दिल्ली में ऐसे थमेगा कोरोना, केजरीवाल सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
X

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए अब दिल्ली सरकार बड़े कदम उठा रही है। सरकार ने एक ऐसी फोर्स का गठन किया है, जो घर-घर जाकर सभी की स्क्रीनिंग करेगी। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने बताया कि कोरोना फुट वेरियर्स कंटेंनमेंट एंड सर्विलांस फोर्स का गठन किया गया है। देव के मुताबिक, हर इलाके में इस टीम में पांच सदस्य जाएंगे। ये टीम अपने क्षेत्र के सभी घरों में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करेगी और कोरोना संदिग्‍धों की तलाश करेगी।

ये पढ़ें: देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, लाॅकडाउन पार्ट 2 समेत कर सकते हैं ये बड़े एलान

संदिग्धों के संपर्क वालों को किया जाएगा क्वारंटाइन

देव ने बताया कि दिल्ली में तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने के लिए ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं। उनका कहना है कि ऐसा करने से संदिग्‍धों की समय पर पहचान हो सकेगी। कोरोना का संदिग्‍ध पाए जाने पर उसे क्वारंटाइन किया जाएगा। साथ ही उसके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी।

ये पढ़ें: जयंती विशेष: जानिए डॉ. बीआर अंबेडकर के जीवन से जुड़ी रोचक बातें

सोमवार को आंकड़ा 1.5 हजार के पार

दिल्ली में सोमवार शाम तक कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 1500 पार हो गया। यहां सोमवार को 356 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए और इस दौरान 4 मौतें भी हुईं। अब तक दिल्ली में कोरोना से 28 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये पढ़ें: इस राजा ने तोड़ा लॉकडाउन, होटल में 20 गर्लफ्रेंड के साथ कर रहा ऐश, पड़ रही गाली

तीन से ज्यादा केस मिलने पर इलाके होंगे सील

दिल्ली के स्वास्‍थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राजधानी में अब तक 43 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है। यदि किसी इलाके में तीन या ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस मिलेंगे तो उसे हॉटस्पॉट घोषित कर सील किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार रैपिड टेस्ट किट्स का इंतजार कर रही है। उसके आने के बाद मरीजों की स्क्रीनिंग और टेस्ट में पहले की अपेक्षा कम समय लगेगा।

ये भी पढ़ें: ट्रंप के चुनाव पर कोरोना का ग्रहण, लोगों के बढ़ते गुस्से से मुश्किल हुई राह

14 दिन का वनवास पूरा करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी ये इनाम

खेल सामानों का बड़ा हब संकट में, कारोबार पर लगा कोरोना का ग्रहण

शाहरुख खान ने फिर दिखाई अपनी दरियादिली, महाराष्ट्र सरकार ने कहा शुक्रिया

Ashiki

Ashiki

Next Story