×

मुंबई से लौट रहे मजदूर की ट्रेन में मौत, जांच रिपोर्ट आने के बाद मचा हड़कंप

मुंबई से अयोध्या आ रही ट्रेन में उन्नाव के पास हुई 46 वर्षीय अधेड़ की मौत। मृतक के शव को लखनऊ में उतारकर पोस्टमार्टम करने के बाद परिवार वालों को मृतक का शव सुपुर्द कर दिया गया।

Ashiki
Published on: 15 May 2020 2:15 PM GMT
मुंबई से लौट रहे मजदूर की ट्रेन में मौत, जांच रिपोर्ट आने के बाद मचा हड़कंप
X

अयोध्या: विभिन्न प्रांतों से आ रहे प्रवासी श्रमिकों के कारण ग्रामीण इलाकों में कोरोना महामारी जैसी बीमारी फैलने की आशंका प्रबल हो गई है जिसे लेकर ग्रामीण इलाकों में दहशत का वातावरण कायम हो गया है। भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा किए जाने के बाद से ही प्रवासी श्रमिकों का आगमन शुरू हो गया था अब रेल के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को उनके जनपदों में भेजने का सिलसिला शुरू करने के बाद जो सरकारी निगरानी में आ रहे हैं उनमें भी संक्रमण की पुष्टि होने के बाद लोगों में आशंकाओं के बादल भी मंडराने लगे हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना टेस्टिंग पर सीएम योगी का आदेश, अब महामारी को ऐसे रोकेगी सरकार

सरकार की निगरानी में आने वाले मरीजों की यथासंभव मदद की जा रही है और चिकित्सीय उपचार भी संपन्न हो रहा है। वहीं गैर सरकारी नियंत्रण में जनपद में आ रहे प्रवासी श्रमिकों को उनके परिवारों से ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण फैलने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं। क्योंकि इन लोगों को किसी प्रकार का चिकित्सीय उपचार या टेस्टिंग आदि नहीं की जा रही है।

गुजरात के सूरत पंजाब के जालंधर, हरियाणा दिल्ली सहित अन्य प्रदेशों से अब तक कई खेमों में हजारों श्रमिक आ चुके हैं। इन श्रमिकों के आने पर जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बड़े पैमाने पर व्यवस्था कराया है जिसमें स्टेशन पर पहुंचने पर तत्काल आने वाले सभी श्रमिकों को डब्बे के अंदर बोगी में ही लंच पैकेट तथा पानी की बोतल उपलब्ध कराया गया।

ये भी पढ़ें: मजदूरों को आर्थिक पैंकेज का लाभ, बनेगा आत्मनिर्भर भारत : सुनील भराला

सभी श्रमिकों द्वारा भोजन करने के पश्चात सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए उन्हें प्लेटफार्म पर उतरवाया गया। तत्पश्चात उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कराने के बाद उनका पूरा विवरण जनपद वार बनाए गए काउंटर पर दर्ज किया गया। इसके बाद अयोध्या को छोड़कर अन्य जनपदों के श्रमिक को उनको पहले से आवंटित बसों में 28-28 की संख्या में बैठा कर पुलिस एस्कॉर्ट के साथ रवाना किया कर दिया गया।

उस जनपद के जिला मुख्यालय पर बस पहुंचने पर पुलिस स्कॉर्ट्स द्वारा बसों से भेजे गए श्रमिकों को वहां के जिला प्रशासन के संरक्षण में सुपुर्द कर वहां जिला प्रशासन द्वारा भेजे गए श्रमिकों के लिए शासन द्वारा निर्धारित गतिविधियों का आगे संचालन किया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा के निर्देश पर जनपद अयोध्या के श्रमिकों को तहसील वार अलग अलग बसों में सवार कर उनके पूर्ण विवरण के साथ तहसीलों में भेजा गया जहां उप जिलाधिकारी के दिशा निर्देशन में भेजे गए श्रमिकों की पुनः थर्मल स्क्रीनिंग के साथ तहसील में निर्धारित परिसर में ही श्रम विभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रत्येक श्रमिकों का पंजीकरण किया गया तथा श्रमिको द्वारा प्रवासी जनपद में क्या-क्या कार्य किया जाता है।

ये भी पढ़ें: 6 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए 7500 श्रमिकों को जिले में लाया गया

उन्हें किस कार्य में महारत हासिल है को एक अलग रजिस्टर में दर्ज कर इसका एक बैंक अकाउंट तैयार किया गया जिससे भविष्य में उन्हें उनके कार्यों के हिसाब से किसी कंपनी या किसी व्यापारिक प्रतिष्ठान द्वारा यदि कोई कार्य हाथ में लिया जाता है उसमे उन्हें लगाया जाए। इसी के साथ थर्मल स्क्रीनिंग में स्वस्थ पाए गए सभी श्रमिकों को 14 दिन के राशन के साथ उन्हें होम कोरेन्टीन के लिए संबंधित ग्रामों में भेजा गया। होम कोरेन्टीन किए गए सभी श्रमिकों का डाटा जनपद के कंट्रोल रूम में उपलब्ध रहेगा जहां से प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की जाएगी।

यदि कोई श्रमिक के अंदर किसी प्रकार बीमारी का कोई लक्षण प्रकट होता है तो उन्हें तत्काल आइसोलेशन या क्वॉरेंटाइन फैसिलिटी सेंटर में भेजा जाएगा। होम कोरेनटाइन किए गए सभी श्रमिकों की सतत निगरानी हेतु ग्राम निगरानी समिति गठित की गई है जो प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य के के बारे में पूछेगी और रिपोर्ट कंट्रोल को देगी। इन सब व्यवस्थाओं के बीच ग्रामीण अंचल में महामारी फैलने का सिलसिला जारी हो गया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना की वैक्सीन पर आई बड़ी खबर, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मिली यह कामयाबी

मुंबई से घर लौट रहे कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत

मुंबई से अयोध्या आ रही ट्रेन में उन्नाव के पास हुई 46 वर्षीय अधेड़ की मौत। मृतक के शव को लखनऊ में उतारकर पोस्टमार्टम करने के बाद परिवार वालों को मृतक का शव सुपुर्द कर दिया गया। मृतक के अंतिम संस्कार के बाद उसकी जांच रिपोर्ट सामने आयी जिसमे पता चला वो कोरोना पाजिटिव था। जिसके बाद परिवार के सभी सदस्यों को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है। मृतक जनपद के गोसाईगंज थाना क्षेत्र के मानापारा गांव का रहने वाला था जिला प्रशासन ने गांव के 1 किलोमीटर परिधि को फिलहाल सील कर दिया है।

इसी तरह रुदौली तहसील के कूड़ा आदत गांव में रहने वाला युवक करोना पॉजिटिव पाए जाने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया जिसे और उनके साथियों को मसौधा क्वारन्टीन सेंटर में एडमिट करा दिया गया है तथा उक्त गांव को 1 किलोमीटर परिधि तक सील कर दिया गया है। दोनों मरीजों की पुष्टि सीएमओ डॉ घनश्याम सिंह ने की है।

इसी तरह तहसील रूदौली के ग्राम कुढ़ा सादात में एक कोराना पाॅजटिव व्यक्ति के मिलने पर उस क्षेत्र के एक किमी की परिधि को नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा नियंत्रण क्षेत्र के हर व्यक्ति से अपील की है कि यदि वे संक्रमित मरीज के सम्पर्क में रहे हो तो चेकअप के दौरान चिकित्सक टीम को अवश्य बताये। उन्होंने यह भी अपील की यदि नियंत्रण व बफर जोन में किसी भी के अन्दर खासी, जुखाम, छीक व बुखार के लक्षण बेचैनी सांस फूलने के लक्षण प्रकट होते है तो तुरन्त सर्वे टीम को बताये।

ये भी पढ़ें: होगा आंदोलन: भारतीय मजदूर संघ की चेतावनी, 20 मई को देशभर में करेंगे ऐसा

जिलाधिकारी ने जनपद के निवासियों से अपील की है कि लाॅक डाउन के दौरान अपने-अपने घरो में रहे बाहर कदापि न निकलें, जबतक आप अपने घर में हैं आप स्वंय एवं आपका परिवार पूर्ण रूप से सुरक्षित रहेगा। अपरिहार्य स्थिति में केवल घर का एक व्यक्ति जो पूर्ण रूप से स्वस्थ्य एवं युवा हो वह मास्क पहनकर बाहर निकले और घर में प्रवेश के पूर्व हाथों को साबुन से साफ करे।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: भारत ही करेगा: इतने करीब हैं हम कोरोना वैक्सीन के, देखेगा हर देश हमे

Ashiki

Ashiki

Next Story