×

CM योगी ने स्वाति सिंह को किया तलब, सीओ को धमकाने का ऑडियो हुआ था वायरल

अंसल एपीआई धोखधड़ी और ठगी के मामले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री स्वाति सिंह का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस ऑडियो में मंत्री स्वाति सिंह राजधानी लखनऊ कैंट सीओ बीनू सिंह को फोन पर धमकी दे रही हैं।

Aditya Mishra
Published on: 16 Nov 2019 7:07 AM GMT
CM योगी ने स्वाति सिंह को किया तलब, सीओ को धमकाने का ऑडियो हुआ था वायरल
X

लखनऊ: अंसल एपीआई धोखधड़ी और ठगी के मामले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री स्वाति सिंह का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस ऑडियो में मंत्री स्वाति सिंह राजधानी लखनऊ कैंट सीओ बीनू सिंह को फोन पर धमकी दे रही हैं।

स्वाति सिंह इस ऑडियो में सीओ कैंट डॉ. बीनू सिंह से यह कह रही हैं कि अगर यहां काम करना है तो एक दिन बैठ लीजिए मेरे साथ आकर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए स्वाति सिंह को शनिवार को तलब किया था।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने स्वाति सिंह को इस पूरे प्रकरण पर जमकर फटकार लगाई है। जिसके बाद मंत्री स्वाति सिंह वहां से चली गई।

मंत्री आशुतोष टन्डन ने बाहर उनका कुशलक्षेम जानने के लिए रोकने की कोशिश की थी लेकिन बताया जा रहा है कि स्वाति सिंह वहां पर नहीं रुकी और बिना बात किये ही वहां से चली गई।

स्वाति सिंह के समर्थकों ने मीडिया से की अभद्रता

बताया जा रहा है कि मामले की जानकारी मिलते ही मीडियाकर्मी कवरेज के लिए मौके पर पहुंच गये। इस दौरान वहां पर पहले से ही मंत्री स्वाति सिंह के समर्थक मौजूद थे। वे मीडिया की कवरेज से नाराज थे। उन्होंने पत्रकारों को देख उनके साथ अभद्रता करना शुरू कर दिया। पुलिस ने आगे आकर बीच बचाव किया।

एफआईआर खत्म करने की दी हिदायत

इस ऑडियो में मंत्री स्वाति सिंह सीधे तौर पर सीओ को एफआईआर खत्म करने की हिदायत देती हुई सुनाई दे रही हैं। साथ ही वो ये भी कह रही हैं कि एक दिन आकर बैठ लीजिएगा, अगर यहां पर काम करना है तो।

उधर ऑडियो वायरल होने के बाद मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने लखनऊ के एसएसपी से इस पर रिपोर्ट तलब कर ली है। न्यूज़ट्रैक वायरल हुए इस कथित ऑडियो की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने सीएम योगी को पत्र लिखकर पूछे ये तीखे सवाल

कथित ऑडियो में बातचीत के अंश...

कथित वायरल ऑडियो में सुनाई दे रहा है कि एक शख्स सीओ को फोन कर कह रहा है कि माननीय मंत्री स्वाति सिंह बात करेंगीं। इसके बाद कॉल पर स्वाति सिंह आती हैं...

स्वाति सिंह- सीओ साहब, क्या आपने अंसल पर कोई एफआईआर लिखी है?

सीओ- हां, एक एफआईआर लिखी है।

स्वाति सिंह- क्यों लिखा आपने? क्या आपको पता नहीं है कि ऊपर से आदेश है कि कोई एफआईआर लिखा नहीं जाएगा। सारे फर्जी एफआईआर लिखे जा रहे हैं उसके ऊपर।

सीओ- वो तो जांच कर के एफआईआर लिखी गई है।

स्वाति सिंह- कौन सी जांच हो गई भाई? इतना हाईप्रोफाइल केस है। जांच चल रही है, आपने कौन सी जांच कर दी, चार दिन हुआ आपको आए हुए?

सीओ- पहले की एप्लीकेशन है न, 5-6 महीने पहले की।

मंत्री- अरे फर्जी है ये सब, खत्म कीजिए इसको। एक दिन आकर बैठ लीजिएगा, अगर यहां पर काम करना है तो। ठीक है। मैं गलत काम नहीं बोलती हूं। पता कर लीजिएगा।

सीओ- ठीक है।

राज्य मंत्री स्वाति सिंह का पक्ष

राज्य मंत्री स्वाति सिंह का कहना है कि लखनऊ कैंट सीओ को मैंने धमकाया नहीं है, उनसे मैंने पीड़ित के पक्ष में बात की थी। असंल हमारे क्षेत्र का रहने वाला है।

स्वाति सिंह के मुताबिक पैसे के लिए लखनऊ कैंट सीओ बीनू सिंह ने अंसर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। मंत्री ने कहा​ कि बीनू सिंह जब सीओ मोहनलालगंज थी तो भी उन पर कई आरोप लगे थे। अंसल प्रकरण में तीन दिन पहले स्वाति सिंह ने लखनऊ कैंट सीओ बीनू सिंह के संबंध में डीजीपी से भी शिकायत की थी।

ये भी पढ़ें...स्वाति सिंह ने साड़ी पहन लगाए बैडमिंटन के शॉट, कहा- इस खेल से है बहुत लगाव

यहां जानें अंसल ग्रुप के बारे में

बीते दिनों अंसल ग्रुप के मालिक सुशील अंसल और उनके बेटे प्रणव अंसल को दिल्ली एयरपोर्ट से पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। दोनों को धोखाधड़ी करने के आरोप में अरेस्ट किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों बाप-बेटे लंदन भागने की फिराक में थे लेकिन दिल्ली पुलिस ने ऐन मौके पर उन्हें हिरासत में ले लिया।

क्या है असंल एपीआई से जुड़ा विवाद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंसल ग्रुप पर गरीबों का पैसा हड़पने का आरोप है। इसके साथ ही फौजियों के साथ भी तरह-तरह की स्कीम्स का लालत देकर धोखाधड़ी करने का आरोप है।

बीते दिनों अंसल ग्रुप की ठगी का शिकार हुए कई लोगों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायतों के आधार पर ही अलग-अलग धाराओं के तहत अंसल ग्रुप के मालिक सुशील अंसल और उनके बेटे प्रणव अंसल के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। जिसके बाद लखनऊ पुलिस की तरफ से बाप और बेटे के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था।

इन लोगों के भी हड़पे पैसे

सीओ गोमतीनगर अवनीश्वर चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि अंसल ग्रुप ने सेवानिवृत्त जज रविराम, कर्नल अनुराग भार्गव की पत्नी टीना भार्गव, विंग कमांडर संजीव पांडेय समेत कई अफसरों से जमीन और फ्लैट देने के नाम पर लाखों करोड़ों रुपये ऐंठ लिए। सुशील अंसल समेत अन्य निदेशकों के खिलाफ हजरतगंज में 13, पीजीआइ में पांच, विभूतिखंड में चार और गोमतीनगर में एक मुकदमा दर्ज है।

लंदन भागने वाला था अंसल का बेटा

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि सुशील अंसल का बेटा प्रणव अंसल दिल्ली एयरपोर्ट से लंदन भागने वाला था। वह लखनऊ पुलिस द्वारा अपने विरुद्ध जारी लुकआउट सर्कुलर से अंजान था। उसे बीते दिनों दिल्ली एयरपोर्ट से पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। कोर्ट में पेशी के बाद उसे जेल भेज दिया गया था।

ये भी पढ़ें...आ गया किसानों का एप! सीएम योगी के इस फैसले से किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ

डीजीपी ने कहा कि...

वहीं इस मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि एक ऑडियो क्लिप आई है जिसको हमने देखा है सुना है,पूरा मामला मुख्यमंत्री के संज्ञान में आया है। उन्होंने हमसे अपेक्षा की है कि मैं इस मामले की रिपोर्ट एसएसपी लखनऊ से लूं। हमने एसएसपी लखनऊ को निर्देशित किया है कि पूरे तत्थों की रिपोर्ट हमे दें।

उन्होंने कहा कि ये कहाँ से लीक हुआ है ये एसएसपी लखनऊ जांच रिपोर्ट में बताएंगे। इसकी पृष्ठ भूमि क्या रही है कैसे ये लीक हुआ है ये रिपोर्ट में सब आएगा। अब उनके रिपोर्ट का इंतजार है उसका अध्यन करेंगे उसके बाद क्या कार्रवाई हो सकती है देखा जाएगा। एक एफआईआर दर्ज हुई है मुझे ये मालूम नहीं है क्यों दर्ज हुई है किसकी दर्ज हुई है ये एसएसपी रिपोर्ट आने के बाद तथ्य क्लियर होंगें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story