×

योगी सरकार को आई इन नदियों की याद, जा रही करने ये बड़ा काम

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कुछ ऐसा करने जा रही है जो अब तक किसी सरकार ने नहीं किया। न तो पिछली सरकारें इन नदियों को जानती थीं और न ही इन पौरोणिक काल की नदियों की कभी सुध ली। योगी सरकार ऐसी 15 नदियों केा फिर से जीवन देगी जो पानी के अभाव में दम तोड चुकी है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 July 2019 4:31 PM GMT
योगी सरकार को आई इन नदियों की याद, जा रही करने ये बड़ा काम
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कुछ ऐसा करने जा रही है जो अब तक किसी सरकार ने नहीं किया। न तो पिछली सरकारें इन नदियों को जानती थीं और न ही इन पौरोणिक काल की नदियों की कभी सुध ली। योगी सरकार ऐसी 15 नदियों केा फिर से जीवन देगी जो पानी के अभाव में दम तोड चुकी है।

यह भी पढ़ें...सपा नेताओं ने सादगी से मनाया अखिलेश यादव का जन्मदिन

उत्तर प्रदेश में ग्राम्य विकास विभाग के तहत मनरेगा योजना में वित्तीय वर्ष 2019-20 में 15 नदियों का फिर से जीवित किया जायेगा। जिन नदियों को पुनर्जीवित किया जायेगा, उनमें टेढ़ी, मनोरमा, पाण्डु, वरूणा, ससुर खदेड़ी, सई, गोमती, अरिल, मोरवा, मंदाकिनी, तमसा, नाद, कर्णावती, बान एवं काली पूर्वी शामिल हैं। इन नदियों के किनारे सघन पेड़ भी लगाये जायेंगे।

यह भी पढ़ें...UP Board 2020: 10वीं और 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां देखें पूरा डिटेल

बनायी गयी है समिति

इसके अलावा केन-बेतवा नदियों को जोड़ने का कार्य भी कराया जायेगा। लगातार गिरते भू-गर्भ जलस्तर को बनाये रखने के लिए नदियों का जीर्णोद्धार तथा पुराने कुओं एवं तालाबों की खुदाई का कार्य भी मनरेगा योजना के तहत कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...पूजा के बाद प्रसाद में बंटी पंजीरी, बच्चों समेत 40 की तबीयत बिगड़ी, मचा हड़कंप

विगत 22 जून, को प्रदेश की 59 हजार ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर इस कार्यक्रम को जनान्दोलन का रूप देने की कार्यवाही की जा रही है। इसकी निगरानी के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति भी बनायी गयी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story