×

UP News: वर्ल्ड क्लास रेजिडेंशियल स्कूलों में पढ़ेंगे अनाथ, गरीब और श्रमिकों के होनहार बच्चे, मिलेंगी ये सुविधाएं

UP News: योगी सरकार अगस्त के अंत तक शुरू करने जा रही 18 में से 16 अटल आवासीय विद्यालयों में पठन-पाठन।

Anant Shukla
Published on: 2 Aug 2023 10:31 AM GMT
UP News: वर्ल्ड क्लास रेजिडेंशियल स्कूलों में पढ़ेंगे अनाथ, गरीब और श्रमिकों के होनहार बच्चे, मिलेंगी ये सुविधाएं
X
Yogi government will run Atal residential schools (Photo-Social Media)

UP News: अब उत्तर प्रदेश में प्रत्येक गरीब और अनाथ होनहार बच्चों को उच्च क्वालिटी की शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए योगी सरकार बेहतरीन सुविधाओं से युक्त रेजिडेंशियल स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने की तैयारी में लगी है। प्रदेश के 18 जिलों में अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जाना है। इनमें भी 16 जिलों में भवन निर्माण का काम सगभग पूरा हो चुका है। अगस्त महीने के अंत तक कक्षा 6 के लिए पठन-पाठन शुरू करने की तैयारी है। जबकि बचे 2 विद्यालयों को भी इस साल के अंत तक संचालित किया जा सकता है। सरकार द्वारा 18 रेजिडेंशियल स्कूलों का निर्माण 1189.88 करोड़ रुपए की लागत से की जा रही है। इस सभी विद्यालयों में उच्चस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ये सभी विद्यालय सीबीएसई बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है। इनमें कक्षा 6 से 12 तक की शिक्षा दी जाएगी।

इन स्थानों पर बन रहे हैं अटल आवासीय विद्यालय

उत्तर प्रदेश में 18 स्थानों पर आजमगढ़, बस्ती, लखनऊ, अयोध्या, बुलंदशहर (मेरठ), गोण्डा, गोरखपुर, ललितपुर (झांसी), प्रयागराज, सोनभद्र (मीरजापुर), मुजफ्फरनगर (सहारनपुर), बांदा, अलीगढ़, आगरा, वाराणसी, कानपुर, बरेली और मुरादाबाद में अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जाना है।

टीचिंग और नॉन टीचिंग कर्मचारियों की नियुक्ति प्रक्रिया भी लगभग पूरी

अटल आवासीय विद्यालयों के लिए टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की नियुक्ति प्रक्रिया को भी लगभ पूरा कर लिया गया है।प्राचार्यों की नियुक्ति प्रक्रिया 5 अप्रैल तक पूरी हो चुकी है। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया को 22 जून तक पूरा कर लिया गया। जबकि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को 26 जून तक पूरा कर लिया गया। अब नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया जारी है। ये भी जल्द ही पूरा हो जाएगा। सभी स्कूलों के लिए फर्चीनर, मेस सर्विस, फैकल्टी मैनेजमेंट, यूनिफॉर्म और अन्य एसेसिरीज की उपलब्धता के लिए प्रक्रिया जारी है। यह कार्य भी अंतिम चरण में है।

इन सुविधाओं से लैस होंगे ये स्कूल

प्रदेश में स्थापित होने जा रहे 18 अटल आवासीय विद्यालयों में मुफ्त हॉस्टल की सुविधा होगी और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सेंट्रल एकेडमिक टीम की ओर से यूनिक एकेडमिक करिकुलम भी डिजाइन किया गया है। इसके साथ ही कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, मैथेमेटिक्स लैब, सोशल साइंस लैब, अटल थिंकरिंग लैब और एक्सपेरिमेंटल लैब की भी सुविधा होगी। विद्यालय परिसर पूरी तरह हराभरा होगा।

अटल आवासीय विद्यालय के महानिदेशक निशा अनंत ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों से बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। हमारा प्रयास है कि अगस्त माह के अंत तक हम 18 में से 16 विद्यालयों में कक्षा 6 में पठन-पाठन का कार्य शुरू करा दें। बाकी बचे दो विद्यालयों में भी इस साल के अंत तक कक्षा 6 में पढ़ाई शुरू हो, इसके लिए विभाग तेज गति से कार्य कर रहा है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story