×

योगी प्रदेश न. 1: कोरोना संक्रमितों को ठीक करने में हुआ अव्वल

प्रदेश में कोरोना का पहला केस 03 मार्च को आया था, तब राज्य के 36 जिलों में वेंटिलेंटर की सुविधा नहीं थी। इसके बाद महज दो महीनों के भीतर सरकार ने हर जिले को वेंटिलेटर मुहैया कराया।

Vidushi Mishra
Published on: 10 May 2020 10:33 AM GMT
योगी प्रदेश न. 1: कोरोना संक्रमितों को ठीक करने में हुआ अव्वल
X

लखनऊ। कोरोना के इलाज के लिए कोविड अस्पतालों में सबसे ज्यादा 54,000 बेड तैयार करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। इसके साथ ही प्रदेश के हर जिले में वेंटिलेटर की बेहतर सुविधा मुहैया कराने के मामले में भी उत्तर प्रदेश इकलौता राज्य है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोरोना के मद्देनजर वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक में यह बात कही गई। इस दौरान उन्होंने कोरोना के लिए लेवल-1, लेवल-2, लेवल-3 के अस्पतालों की सुविधाओं की समीक्षा की।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी भूकंप से भारत हिला: लोगों में खौफ का माहौल, तूफान का कहर भी जारी

36 जिलों में वेंटिलेंटर की सुविधा

प्रदेश में कोरोना का पहला केस 03 मार्च को आया था, तब राज्य के 36 जिलों में वेंटिलेंटर की सुविधा नहीं थी। इसके बाद महज दो महीनों के भीतर सरकार ने हर जिले को वेंटिलेटर मुहैया कराया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को हर कोरोना मरीज की खुद निगरानी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों के सामने अपनी सेवा से समाज का दिल जीतने का अवसर है।

इसलिए संवेदनशीलता के साथ मरीजों की सेवा व देखभाल करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षमता का आकलन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में किया जाता है, इसलिए आपदा काल में बेहतर से बेहतर कार्य करें।

चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ एवं टेक्नीशियन

प्रदेश सरकार हर प्रकार से सहयोग दे रही है। उन्होंने सभी चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ एवं टेक्नीशियन को लगातार समुचित प्रशिक्षण देते रहने के भी निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें...PM मोदी का ऐलान: कल मुख्यमंत्रियों संग होगी बड़ी बैठक, लॉकडाउन पर होगा फैसला

बता दे कि वैश्विक महामारी के रूप में भयानक कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसर तथा मंत्रियों की टीम-11 का गठन कर कमर कसी है।

इसी का नतीजा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्तर प्रदेश में पॉजिटिव तथा मृतकों की संख्या के अनुपात में स्वस्थ होने वाले अधिक हैं। उत्तर प्रदेश में इसके कहर से उबरने वालों के आंकड़े का प्रतिशत देश में सर्वाधिक है।

53 जिलों में 35 फीसद मरीज

प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव होने वालों का प्रतिशत 37 फीसद से अधिक है। यह देश में सर्वाधिक है। 75 जिलों वाले यूपी के कुल 62 जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना के 65 फीसदी मरीज आगरा, कानपुर व लखनऊ समेत नौ जिलों में है। बाकी 53 जिलों में 35 फीसद मरीज है।

ये भी पढ़ें...चीन का खुलासा: 18 की वो कोरोना वाली रात, क्या यही करा रहा लाखों मौतें

वही स्वस्थ होने वाले मरीज 37 फीसद से अधिक हैं जो कि राष्ट्रीय स्तर से ज्यादा है। सूबे में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में सर्वाधिक युवा हैं। कुल मरीजों में से 75.78 प्रतिशत पुरुष हैं और 24.22 फीसद महिलाएं।

उम्र के हिसाब से देखे तो 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु वाले 48.23 प्रतिशत लोग संक्रमित हैं। वही 41 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की आयु वाले 26.54 फीसद लोग बीमार हैं। वही सबसे कम 7.44 फीसद बुजुर्ग और नवजात शिशु से लेकर 20 वर्ष तक की आयु वाले 17.78 प्रतिशत कोरोना से संक्रमित हैं।

ये भी पढ़ें...आपकी परेशानी खत्म: ये सब भी पहुंचेगा आप तक, फूड सप्लाई कंपनियां तैयार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story