×

सीएम योगी ने दिये सख्त आदेश, यहां जल्द इमरजेंसी सेवाएं की जाएं शुरू

उनकी माने तो राज्य सरकार द्वारा सभी नाॅन कोविड अस्पतालों को कोरोना संक्रमण से बचाव के उपकरण जैसे पी0पी0ई0किट, एन-95 मास्क, सेनिटाइजर इत्यादि उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इमरजेन्सी सेवाओं में डाॅक्टर,नर्स, पैरामेडिक्स, वाॅर्ड ब्वाय इत्यादि इनका उपयोग करते हुए कार्य करें।

Rahul Joy
Published on: 29 May 2020 7:39 AM GMT
सीएम योगी ने दिये सख्त आदेश, यहां जल्द इमरजेंसी सेवाएं की जाएं शुरू
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना संक्रमण से प्रदेश की जनता को बचाने के लिए लगातार कोई न कोई उपाय सोच रहे हैं । उन्हें इस बात की चिंता है कि कोविड अस्पतालों में साफ सफाई रहने से इस बीमारी को रोका जा सकता है। इसलिए आज उन्होंने अपने सरकारी आवास पर आयोजित वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग (वी0सी0) के माध्यम से सभी जनपदोंके मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों, विद्यालयों के प्रिन्सिपलों से एल-1, एल-2, एल0-3 कोविड अस्पतालों में साफ-सफाई, मरीजों को समय से सुपाच्य और पर्याप्त मात्रा में भोजन उपलब्ध कराने को कहा है ।

सीएम योगी की माने तो, दोपहर का खाना एक बजे तक और शाम का खाना सात से आठ बजे के बीच में मरीजों को हर-हाल में उपलब्ध कराया जाना चाहिए । इन अस्पतालों में भर्ती मरीजों के बेड की बेडशीट्स रोज बदली जाएं। यही नही मरीजों की लगातार माॅनीटरिंग की जाए। सीनियर डाॅक्टर, नर्स, पैरामेडिक स्टाफ लगातार राउण्ड लेते रहें। मरीजों से अच्छा व्यवहार किया जाए। कोरोना संक्रमण को अनावश्यक पैनिक ना बनाया जाए। डाॅक्टर सहित अन्य स्टाफ का स्नेह पूर्ण व्यवहार मरीज की हौसला अफजाई करता है। इससे उसकी रिकवरी जल्दी होती है।

मौत की मंडी: फिर खुला वुहान बाजार, किलो के भाव में मिलते हैं मेंढक

वेण्टीलेटर चलाने का प्रशिक्षण करें

मुख्यमंत्री ने कहाँ कि एल-1 कोविड अस्पतालों में प्रत्येक 10-12 बेड्स पर ऑक्सीजन की आपूर्ति अवश्य की जाए। इसी प्रकार एल-2 के प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित की जाए। साथ ही, प्रत्येक 2-3 बेड पर वेण्टीलेटर की भी व्यवस्था की जाए। सभी जनपदों में वेण्टीलेटर हर-हाल में क्रियाशील कर लिए जाएं। साथ ही,एनेस्थेटिक तथा पैरामेडिक्स को वेण्टीलेटर चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाए।

तेजस्वी-राबड़ी ने तोड़े लॉकडाउन के नियम, काफिले के साथ गोपालगंज मार्च पर रवाना

सारी चीज़ें जल्द से जल्द उपलब्द की जाएं

मुख्यमंत्री ने कहाँ कि एल-3 कोविड अस्पतालों में गम्भीर कोरोना मरीज जैसे बुजुर्ग, अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं तथा बच्चे रखे जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी मण्डलों के मण्डलायुक्त कोविड अस्पतालों में डाॅक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स, वाॅर्ड ब्वाय इत्यादि की उपस्थिति की समीक्षा करें और इन्हें निरन्तर माॅनीटर भी करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि नाॅन कोविड अस्पतालों में इमरजेन्सी सेवाएं शीघ्रता से शुरू की जाएं और ऑपरेशन भी किए जाएं।

उनकी माने तो राज्य सरकार द्वारा सभी नाॅन कोविड अस्पतालों को कोरोना संक्रमण से बचाव के उपकरण जैसे पी0पी0ई0किट, एन-95मास्क, सेनिटाइजर इत्यादि उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इमरजेन्सी सेवाओं में डाॅक्टर,नर्स, पैरामेडिक्स, वाॅर्ड ब्वाय इत्यादि इनका उपयोग करते हुए कार्य करें। राज्य सरकार जनपदों के अस्पतालों में इमरजेन्सी सेवाओं के तहत कार्यरत स्टाफ की सुविधा के लिए शीघ्र ही कोरोना जांच के लिए ट्रूनैट मशीन उपलब्ध कराएगी।

कोरोना को है रोकना

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात के सभी प्रयास किए जाने चाहिए कि कोरोना के केस ज्यादा न बढ़ें।जिन लोगों में इसके संक्रमण के लक्षण दिखें उनका तुरन्त प्रभावी इलाज सुनिश्चित किया जाए। केन्द्र सरकार द्वारा लागू किये गये लाॅकडाउन का मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के साथ-साथ कम्युनिटी स्प्रेड को रोकना है। हमें हर-हाल में कोरोना संक्रमण को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से

जंग में लापरवाही न की जाए। उन्होंने कहा कि यदि सभी डाॅक्टर, नर्स, पैरामेडिक्सइत्यादि प्रभावी ढंग से कोरोना से जंग लडे़ंगे तो हमें इस संक्रमण को रोकने में पूरी सफलता मिलेगी।

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

कमाल की टेस्ट किट: बस 1 मिनट देगी रिजल्ट, हर कोई कर सकता इस्तेमाल

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story